सरकारी विद्यालयों को मिलेंगे नए शिक्षक, चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी

सरकारी विद्यालयों को मिलेंगे नए शिक्षक, चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी

Purushotam Jha | Publish: Mar, 08 2019 06:43:46 PM (IST) | Updated: Mar, 08 2019 06:43:47 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

सरकारी विद्यालयों को मिलेंगे नए शिक्षक, चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी
-इसमें हनुमानगढ़ जिले को 77 शिक्षक आवंटित
हनुमानगढ़. जिले के सरकारी विद्यालयों को जल्द नए शिक्षक मिलेंगे। इससे स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। राज्य सरकार रिक्त पदों पर नियुक्ति देने की प्रक्रिया पूर्ण करने में जुटी हुई है। इसी क्रम में राजस्थान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती २०१८ के तहत लेवल द्वितीय के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को पदस्थापन व नियुक्ति को लेकर आदेश जारी किए गए हैं। इस भर्ती में चयनित तथा प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों की जारी अंतिम कट ऑफ, चयन सूची तथा प्रतीक्षा सूची में चयनित अभ्यर्थियों को जिला आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। हनुमानगढ़ जिले के लिए ७7 अभ्यर्थी आवंटित किए गए हैं। सूची मिलने के बाद शुक्रवार को जिला परिषद की टीम नियुक्ति प्रक्रिया को पूूर्ण करने में जुट गई। इनके दस्तावेजों का सत्यापन शुक्रवार को जिला परिषद में किया गया। अब नौ मार्च को जिला परिषद के सीईओ नव चयनित अभ्यर्थियों के पदस्थापन के लिए अंतिम सूची जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा मुख्यालय को उपलब्ध करवाएंगे। इसके बाद आगे नव चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। वहीं शिक्षक भर्ती परीक्षा के कुछ अभ्यर्थी शुक्रवार को जिला परिषद सीईओ से मिले। इस दौरान तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल द्वितीय अंग्रेजी के अभ्यर्थियों ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को तीन वर्षीय अंग्रेजी स्नातक उत्तीर्ण अनिवार्य अंतिम कट ऑफ में शामिल पात्र अभ्यर्थियों को रीट भर्ती 2018 लेवल द्वितीय अंग्रेजी में शामिल करने एवं इस संबंध में निदेशालय से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त कर नियुक्ति देने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि अभ्यर्थियों ने उक्त भर्ती की पात्र अभ्यर्थियों की वरीयता सूची में स्थान प्राप्त किया है। पूर्व में भी अभ्यर्थियों का नाम चयनित अभ्यर्थियों की सूची में था अब हाइकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट एवं राज्य सरकार द्वारा उक्त स्नातक अंग्रेजी अनिवार्य को वैकल्पिक के समकक्ष मान चुकी है। अभ्यर्थी का 5 मार्च 2019 को जारी आवंटन सूची में हनुमानगढ़ जिला आंवटित हुआ है। निदेशालय प्राशि बीकानेर अभ्यर्थियों को पात्र मान चुका है और उसके आदेश ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड है। परंतु जिला परिषद के अधिकारी कह रहे हंै हमारे पास बीकानेर से कोई कॉपी नहीं आई है जबकि माशि बीकानेर ने वेबसाइट पर ऑनलाइन कॉपी अपलोड कर दी है। अभ्यर्थियों ने मांग की है कि निदेशालय बीकानेर से आदेश की कॉपी मंगवाकर अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन, काउसलिंग, नियुक्ति प्रक्रिया शीघ्र करवाई जाए। ज्ञापन देने वालों में मनीषा रानी, विद्या देवी, ममता, आशु, राजबाला, ममता, रेखा, सर्वजीत कौर, राकेश कुमार, वंदना भारतीय, रोहिताश कुमार, अनिल कुमार, बंटी व अन्य अभ्यर्थी मौजूद थे। ज्ञापन सौंपने के बाद जिला परिषद सीईओ तथा भर्ती प्रकोष्ठ प्रभारी विनोद कुमार गोदारा ने उच्च स्तर से इस मांग के संबंध में मार्गदर्शन मांगा तो देर शाम को इस पर सहमित मिल गई। भर्ती प्रकोष्ठ प्रभारी विनोद कुमार गोदारा ने बताया कि अभ्यर्थियों की जो मांगें थी, वह उच्च स्तर से मार्गदर्शन प्राप्त होने के बाद पूरी हो गई है। भर्ती प्रक्रिया में इनको शामिल कर लिया गया है।
............................................................

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned