scriptनहरी अध्यक्षों पर अंकुश लगाने मांग पर अफसरों के हाथ खड़े | Hands of officers stand on demand to curb canal presidents | Patrika News

नहरी अध्यक्षों पर अंकुश लगाने मांग पर अफसरों के हाथ खड़े

locationहनुमानगढ़Published: May 18, 2022 10:43:11 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालविय ने मंगलवार शाम को जंक्शन सर्किट हाउस में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर नहरी मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कच्चे खालों को पक्का करने की समस्या बताई।
 

नहरी अध्यक्षों पर अंकुश लगाने मांग पर अफसरों के हाथ खड़े

नहरी अध्यक्षों पर अंकुश लगाने मांग पर अफसरों के हाथ खड़े

नहरी अध्यक्षों पर अंकुश लगाने मांग पर अफसरों के हाथ खड़े
-विधायक ने जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालविय के समक्ष रखी मांग
हनुमानगढ़. जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालविय ने मंगलवार शाम को जंक्शन सर्किट हाउस में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर नहरी मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कच्चे खालों को पक्का करने की समस्या बताई। अभियंताओं से चर्चा के बाद मंत्री ने इस संबंध में डीपीआर बनाकर केंद्र सरकार को भिजवाने की बात कही। विधायक चौधरी विनोद कुमार ने नहरी अध्यक्षों की कार्य प्रणाली पर कुछ अंकुश लगाने की मांग भी रखी। इस पर मुख्य अभियंता अमरजीत मेहरड़ा ने कहा कि कुछ अध्यक्ष तो अपने हिसाब से खुद की बारी बांध लेते हैं। अभियंताओं का कहना था कि इस मामले में सरकार का निर्देश है, अफसर कुछ नहीं कर सकते। नियमों में संशोधन होने पर ही कुछ हो सकता है। इस संबंध में जनप्रतिनिधयों को आवाज उठाने की बात कही। पूर्व प्रधान दयाराम जाखड़ ने पानी के अभाव में किन्नू के बागों के खराब होने पर उचित मुआवजा दिलाने की मांग रखी। इसके साथ ही आबयाना में ब्याज माफी करने की मांग भी मंत्री के समक्ष रखी। मंत्री ने कहा कि हमेशा सरकार इस संबंध में निर्णय लेती रही है। इस बार भी सरकार को ब्याज माफी के बारे में अवगत करवाएंगे। नहरों में आ रहे प्रदूषित जल की रोकथाम पर कहा कि पंजाब में जब तक सभी फैक्ट्रियों में ट्रीटमेंट प्लांट नहीं लगते, तब तक समस्या रहेगी। सीएम अशोक गहलोत लगातार पंजाब सीएम से इस बारे में समन्वय बना रहे हैं। राजस्थान के ०.६ एमएफ पानी के शेयर को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि राजस्थान को हक का पानी दिलाने की मांग को लेकर राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। सरहिंद फीडर व आईजीएफ कॉमन बैंक में कटाव कब तक बंद होगा, इस बारे में कहा कि २१-२२ मई तक पानी आ जाएगा। इससे पहले कटाव के बंद होने की उम्मीद है। इंदिरागांधी नहर के चल रहे रीलाइनिंग कार्य की सराहना कर कहा कि जिसने भी विजन बनाया होगा, उसकी सोच सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इंदिरागांधी नहर, कैनाल नहीं, यह तो नदी है। रीलाइनिंग कार्य पूर्ण होने पर सबको इसका लाभ मिलने की बात कही। साथ ही कहा कि कृषि बजट अलग से पेश कर सरकार ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है। किसान हितों को लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जिला प्रमुख कविता मेघवाल, सभापति गणेशराज बंसल, जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता अमरजीत मेहरड़ा, डीआर मीणा, एक्सईएन रामाकिशन, अमीचंद सांव, भाखड़ा प्रोजेक्ट के चेयरमेन विजय जांगू, कांग्रेस नेता मनीष धारणियां, गुरमीत सिंह, चंदड़ा, अश्वनी पारीक, देवीलाल वर्मा आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो