scriptशातिर चोर आया पुलिस गिरफ्त मेें | hanumangarh | Patrika News

शातिर चोर आया पुलिस गिरफ्त मेें

locationहनुमानगढ़Published: Mar 23, 2019 12:15:33 pm

Submitted by:

Manoj

हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले की दर्जनों चोरियां कबूली
नशापूर्ति के लिए अकेला ही करता था वारदात

hmh

hmh

हनुमानगढ़. / संगरिया. नशापूर्ति के लिए शातिर चोर अकेला ही फिल्मी स्टाइल में चोरियां करता था। स्मैक जैसे नशे के लिए वह नकदी पर हाथ साफ करता। पर जब कभी नकदी हाथ नहीं आती तो आभूषण चोरी कर लेता। जिन्हें बेचकर मिले पैसों से नशा खरीदता। उसने दो महीनों में संगरिया के तहबाजार व रिहायशी क्षेत्र सहित पूर्व मंत्री निहालचंद की बहन के घर, हनुमानगढ़ जंक्शन में तीन तथा श्रीगंगानगर में एक जगह चोरी के अलावा कई जगहों पर करीब डेढ़ दर्जन वारदातें कीं। पुलिस ने गांव कालियां (थाना सदर श्रीगंगानगर) निवासी नकबजन मंगलाराम उर्फ मंगलिया (३५) पुत्र श्रवण राम उर्फ किडूराम नायक को चोरी मामलों में गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से वारदात करने में काम आने वाले पेचकस, प्लास, रेंच, रॉडनुमा उपकरण बरामद किए। चोरी सामान बरामदगी में पुलिस जुटी है। उसे चार दिन के रिमांड पर लिया है।

पहले करता था रैकी
आरोपी २०१४ में संगरिया क्षेत्र के गांव नाथवाना ओलखों की ढाणी में रहा था। उस पर श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, बीकानेर, रायसिंहनगर व हनुमानगढ़ में चोरी व नकबजनी के २५ से अधिक मामले दर्ज हैं। जिनमें से १५ में सजा हुई। २०१५ से २०१८ तक जेल में रहा। यह सदर श्रीगंगानगर थाना का हिस्ट्री शीटर नकबजन चोर है। क्षेत्र में वारदात के लिए अपने गांव कालिया से बाइक पर श्रीगंगानगर जाता। जिसे पार्किंग में खड़ी करके रेलगाड़ी से हनुमानगढ़ और वहां से बस पर संगरिया आता। यहां रैनबसेरा, रेलवे स्टेशन पर रात में ठहरता। पुलिस गश्त व सूने घरों की रैकी कर अधिकतर रात २ से ५ बजे के बीच चोरी करके वापिस घर लौट जाता।

और धरा गया चोर
होली के त्यौहार पर शहर में शातिर चोर ने पुरानी धान मंडी में एक घर सहित तीन दुकानों पर सेंधमारी कर ४० हजार नकदी, डोंगल व सिम चोरी कर लिए। गुरुद्वारा रोड़ पर एक दुकान से १० हजार नकदी पार कर लिए। कोर्ट रोड पर दुकानों पर चोरी करने के लिए निकला शातिर चोर पुलिस की गिरफ्त में आने से बच गया। बुधवार सुबह करीब चार बजे बाइकपर गश्त कर रहे होमगार्ड जवानों की निगाह अनजान व्यक्ति पर पड़ी। उसके बैग की तलाशी लेने पर उसमें चोरी में काम आने वाले उपकरण, शटर तोडऩे का सामान व आईडी मिली। चोर के भागने पर पूरा थाना सड़कों पर तलाशने निकल पड़ा लेकिन चोर बस से अपने गांव भाग गया।

यूं आया पकड़ में
एएसआई हरबंशलाल ने बताया कि बैग से मिली पार्किंग स्लिप से श्रीगंगानगर जाकर पुलिस टीम ने पूछताछ की। आरोपी का हुलिया आधार कार्ड व बाइक छोडऩे वाले से मिला। मंगलिया ने फोन पर अपने तीन जानकारों को गंगासिंह चौक पर पार्किंग से बाइक लेकर आने को कहा। सादी वर्दी में पुलिस भी उनके साथ हो गई। घेरा देकर मशक्कत से दबोचते हुए मंगलिया को बुधवार दोपहर संगरिया ले आई। चोर ने पुरानी धान मंडी में निर्माणाधीन एक दुकान की छत से होते हुए मंगलवार रात २.३३ बजे पर वार्ड १४ में सुरेश जैन के घर छत से सीढिय़ों की ओर जाने वाले दरवाजे को तोड़ा। नीचे उतरकर कमरे का ताला तोड़ अलमारियों को खोल लिया। कीमती सामान तलाशने पर नहीं मिला तो पूरा सामान बिखेर दिया। इसी घर से चिपते वार्ड चार निवासी अशोक कुमार की आढ़त दुकान परमानंद अशोक कुमार के दरवाजे तोड़े गए फिर इससे सटती वार्ड २३ निवासी धनराज गोयल की किरयाना दुकान के दरवाजे तोड़ कर ऊपरी मंजिल पर सामान बिखेरा, लेकिन चोर के हाथ कुछ नहीं लगा। इसी तरह उसने वार्ड २१ निवासी विनोद की किरयाना व एयरटेल शॉप तेजभान शशिकुमार पर सेंधमारी की। लोहा गेट तोड़कर सीढ़ी फेंक लोहेनुमा हथियार समेत नीचे कूद गया।
ऊपरी मंजिल की दुकान की दो अलमारियों को तोड़कर खोला। ४० हजार रुपए नकदी, एयरटेल वाईफाई डोंगल सहित सिम व कुछ खाने-पीने का सामान, गिफ्ट आईटम चोरी कर नौ दो ग्यारह हो गया। जाते वक्त सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए तो कुछ के मुंह मोड़ दिए। रात दो बजे से सवा दो बजे के वारदात फुटेज में कैद हो गई। दुकानें खुलने पर चोरी का पता चला। लकड़ी की सीढी चोर कहां से लाया, पता नहीं चला। गुरुद्वारा समीप गर्ग अस्पताल के पास जिंदल स्टील के यहां ४ बजे हुई। दुकान का शटर तोड़ गल्ले में रखी दस हजार नकदी चोरी हो गई। दुकानदार वार्ड १७ निवासी हनी जिंदल ने बताया कि वारदात दुकान के कैमरा में कैद हो गई।

सम्मानित किया
पुलिस थाना प्रभारी विष्णुदत्त बिश्रोई ने बताया कि राउंडअप कर पूछताछ के बाद आरोपी ने पुलिस के साथ जाकर उन घर व दुकानों की शिनाख्त की, जहां उसने वारदातें की। उसको दबोचने में टीम में शामिल एएसआइ हरबंशलाल, एएसआइ विजय सोनी, हवलदार जसवंतसिंह व शैतानाराम, विजय कांस्टेबल का योगदान रहा। बैग पकडऩे पर 1100-1100 रुपए देकर होमगार्ड जवानों बालमुंकद व पवनकुमार को सम्मानित किया।
पुलिस लाएगी प्रोडक्शन वारंट पर
हनुमानगढ़. संगरिया पुलिस के हत्थे चढ़े मंगलाराम उर्फ मंगलिया को जंक्शन पुलिस जल्दी ही जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार कर लाएगी। क्योंकि आरोपी ने जंक्शन में भगतङ्क्षसह चौक के आसपास स्थित दुकानों से चोरी करना स्वीकारा है। वह अकेला ही चोरी की वारदात करता था। जंक्शन की एक दुकान के सीसीटीवी फुटेज में भी चोरी करते एक नकाबपोश ही दिखा था। संगरिया पुलिस की जांच पूरी होने के बाद उसे जंक्शन पुलिस प्रोडक्शन वारंट पर लाएगी। गौरतलब है कि चरणजीत पुत्र मदनलाल धींगड़ा निवासी दुर्गा कॉलोनी हनुमानगढ़ जंक्शन ने बुधवार को मामला दर्ज कराया था कि भगतसिंह चौक स्थित उसके पेस्टीसाइड स्टोर से 18 मार्च की रात अज्ञात जना चौथी मंजिल का दरवाजा तोड़ गल्ले से तीन हजार रुपए व चांदी के दो सिक्के चुरा ले गया। उसने पास ही स्थित प्रीत इलेक्ट्रॉनिक्स से चांदी के पांच सिक्के भी चुराए। महाजनी शू सेंटर में चोरी का विफल प्रयास किया। भगतसिंह चौक स्थित प्रीत इक्लेट्रोनिक्स सहित अन्य दुकानों से 13 दिसम्बर 2018 की रात को भी चोरी हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो