अक्सर बंद रहती है लॉग बूम मशीन

सेमनाला खुदाई बंद होने से जीडीसी के पास खतानों में जमा पानी से फसलों को नुकसान

 

By: Manoj

Updated: 29 Mar 2019, 01:01 PM IST

 

जाखड़ांवाली. जल-संसाधन विभाग की उदासीनता के चलते सेमनाले की सिल्ट सफाई कर रही लॉग बूम मशीन अक्सर बंद ही रहती है। जिससे भैरूसरी से बड़ोपल तक बने सेमनाले की सिल्ट सफाई कार्य कच्छूआ चाल से हो रहा है। लॉग बूम मशीन मे कभी डीजल खत्म होने तो कभी मशीन के पुर्जे खराब होने से इसके पहिए बंद ही रहते हंै। लम्बे समय से सेमनाले की एक मुस्त सिल्ट सफाई नहीं होने से जीडीसी के पास बने खतानों में पानी भर गया है। जिससे आसपास के खेतों मे फसलों को नुकसान पहुंच रहा है।

 

भैरूसरी के किसान राकेश कुलडिय़ा, श्रवण थालौड़, ओमप्रकाश जाट चक १३ एसपीडी के संजय गोदारा आदि ने बताया कि खतानों में पानी जमा होने के कारण सेमनाले की सिल्ट सफाई बेहद आवश्यक है। उन्होने बताया कि मशीन बंद होने से सेम क्षेत्र के कई खेतों मे बुवाई की गई गेंहू की फसल को नुकसान हो रहा है। किसानों का आरोप है कि विभागीय अधिकारी कभी बजट नहीं मिलने का कहकर तो कभी मशीन खराब होने का कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं। मगर लगातार सफाई नहीं होने से जल स्तर बढऩे से फसलें खराब हो रही है। जिससे किसानों में विभाग के प्रति भारी रोष बना हुआ है।

 

इधर जल-संसाधन विभाग के जेईएन बलविन्द्र सिंह ने बताया है कि सेमनाला खुदाई कर रही मशीन के पुर्जे खराब होने से खुदाई कार्य प्रभावित हुआ है। बीकानेर से इसके पुर्जे मंगवा रखे है शिघ्र ही सेमनाला खुदाई कार्य पुन: शुरू कर दिया जाएगा।

 


कटा बिजली कनैक्शन
चक झूरियांवाला के पास स्थित सेमनाले का पानी उठाव करके सूरतगढ़ ब्रांच मे डालने वाले पम्पिंग स्टेशन का बिजली बिल जमा नहीं होने से विद्युत विभाग ने कनैक्शन काट दिया है। जल-संसाधन विभाग जेईएन बलविन्द्र सिंह ने बताया कि पम्पिंग स्टेशन का करीब बारह लाख रुपए बिजली बिल बकाया होने से विद्युत विभाग ने स्पलाई रोक दी है।
उन्होंने बताया कि इस संबंध में उच्चाधिकरियों को अवगत करवाया दिया है शीघ्र ही बिल जमा करवाकर सप्लाई बहाल करवा दी जाएगी।

Manoj Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned