निकाह और आनंद कारज से कराया जरूरतमंद परिवार की कन्याओं का विवाह

निकाह और आनंद कारज से कराया जरूरतमंद परिवार की कन्याओं का विवाह

Manoj Goyal | Publish: Apr, 20 2019 12:18:13 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 12:18:14 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

- जय बजरंगबली सेवा समिति ने निभाया मानव धर्म

- हनुमान जंयति पर अनूठी पहल

 

हनुमानगढ़. डबलीराठान कस्बे में धर्म और जाति से ऊपर उठकर मानव धर्म की मिसाल कायम हुई है। यह मिसाल कायम की है जय बजरंगबली जन सेवा समिति ने । हनुमान जयंती पर जय बजरंगबली जन सेवा समिति ने दो गरीब कन्याओं की शादी उनके अपने अपने धर्म के अनुसार करवा कर दोनों परिवारों को घरेलू सामान भी भेंट किया। एक कन्या की शादी आनंद कारज से तो दूसरी की निकाह से हुई। समिति के तत्वावधान में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी शुक्रवार को जरूरतमंद परिवारों की कन्याओं का विवाह करवाया।

 

मुस्लिम परिवार की सोमा पुत्री नाहरदीन मौलवी वास का निकाह समीर पुत्र देवखां तेली निवासी कोटड़ा मानसा पंजाब से हुआ। निकाह की रस्म मौलवी नजर हुसैन ने संपन्न करवायी। इसी तरह चरणजीत कौर पुत्री अमरजीत नाई निवासी कुतुब वास का आनंद कारज जगतार सिंह पुत्र मेजर सिंह बोलावाली के साथ हुआ। आनंद कारज की रस्म पाठी निका सिंह ने करवायी। दोनो परिवारों की बेटियों को समिति की ओर से संदूक, डबल बैड, ड्रेसिंग टेबल, पंखा, सिलाई मशीन, बिस्तर, बर्तन, गहने, मिठाइयों सहित अन्य घरेलू जरूरत का सामान देकर विदा किया।

 

इस मौके पर समिति पदाधिकारी राधेश्याम कुकड़, रामप्रताप गिरधर, सतीश सोनी, अशोक मुंजाल, बाबूलाल भार्गव, कर्ण गाबा सहित समिति कार्यकत्र्ता एवं दोनों परिवारों के सदस्य शामिल हुए। इससे पूर्व बाजार वाले हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती इस उपलक्ष्य में समिति ने जनसहयोग से 23 वें विशाल भण्डारे का आयोजन अरोड़वंश धर्मशाला में किया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हनुमान जी के चित्र के समक्ष शीश नवाया तथा भण्डारे से लंगर ग्रहण किया। सेवादारों में भी लंगर बरताने की होड़ रही।

 

हनुमान मंदिर में सुबह दस बजे श्री अखंड रामायण पाठ का भोग डाला गया, महिलाओं ने भजन कीर्तन और हनुमान चालीसा के पाठ उपरांत आरती करके प्रशाद का वितरण किया गया। हवन यज्ञ का आयोजन हुआ, मंदिर के पुजारी पंडित श्याम सुन्दर शास्त्री के सानिध्य में समिति के सचिव रामप्रताप गिरधर ने परिवार सहित, अशोक मुंजाल, श्याम मिढ़ा, बन्टी सोनी, बाबूलाल भार्गव आदि ने हवन में भाग लेते हुए आहूति डाल इलाके की सुख समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned