script

नहर में अटके शव व अपशिष्ट बना रहे जल को जहर

locationहनुमानगढ़Published: Apr 23, 2019 11:39:16 am

Submitted by:

Manoj Manoj Goyal

– आमजन खुद आगे बढ़े तो हो समस्या का समाधान

hmh

hmh

नहर में अटके शव व अपशिष्ट बना रहे जल को जहर
– आमजन खुद आगे बढ़े तो हो समस्या का समाधान
संगरिया. जल ही जीवन है। लेकिन अशुद्ध जल आमजन के जीवन पर संकट बना है। इसके लिए दोषी हम स्वयं हैं। अपशिष्ट पदार्थों, खाली बोतलें सहित हर प्रकार की सामग्री नहर में फेंक रहे हैं। भाखड़ा क्षेत्र में इन दिनों रसायनिक, सेमयुक्त प्रदूषित पानी पंजाब व हरियाणा से आ रहा है। इसकी बानगी लोहगढ़ के समीप सरहिंद फीडर व लिंक हैड में दिखती है।
खेती बचाओ किसान बचाओ संघर्ष समिति संयोजक ओम जांगू ने बताया कि पंजाब का कैमिकलयुक्त व हरियाणा का सेमयुक्त पानी साइफन से सरहिंद फीडर में डाला जा रहा है। एक धीमे जहर के रूप में भाखड़ा नहरों के जरिए यहां पहुंच रहा है। सरहिंद फीडर के समीप अटकी लाशों की बदबू से स्थिति खराब है। करणीसिंह ब्रांच में भी हालत ठीक नहीं है। उन्होंने बताया कि प्रशासन व पर्यावरण मंत्रालय इस ओर ध्यान नहीं दे रहा।

दूषित जल वितरण के विरोध में नागरिक लामबंद
नोहर. जलदाय विभाग की ओर से दूषित लवणीय जल वितरण के विरोध में सोमवार को नागरिकों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की। नागरिक संघर्ष समिति ने एसडीएम सुरेन्द्रङ्क्षसह पुरोहित को दिए ज्ञापन में बताया कि नहरबंदी के बाद से ही जलदाय विभाग की ओर से लगातार कुओं का लवणीय दूषित जल वितरण किया जा रहा है। इससे लोगों के उल्टी, दस्त जैसी पेट जनित बीमारियां हो गई है। ज्ञापन में नागरिकों ने बताया कि पिछले करीब दस साल में एक अरब रुपए की जल योजनाओं के काम होने बावजूद पेयजल भंडारण व शुद्ध जल वितरण में जलदाय विभाग पूरी तरह से फेल रहा है।
नागरिकों के अनुसार पूर्व घोषित नहरबंदी के बाद भी मात्र तीन सप्ताह में ही इकांतरे पेयजल वितरण के बावजूद जलदाय विभाग की भंडारण क्षमता जवाब दे गई। इससे विभागीय जल योजनाओं में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए विस्तृत जांच की मांग की गई है। नागरिकों ने ज्ञापन के साथ राजस्थान पत्रिका में दूषित जल वितरण के समाचार व विभागीय उदासीनता को लेकर प्रकाशित किए गए समाचार की कॉपी भी एसडीएम को सौंपी। ज्ञापन में कुओं के लवणीय जल पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाकर नियमित पेयजल सप्लाई की मांग की गई। इस मौके पर त्रिलोक बंसल, संतोष तिवाड़ी, पार्षद गंगाराम पांडिया, पुष्कर सांखी, सुभाष तिवाड़ी, सोनू, साजिद खान, फारूख अली आदि मौजूद रहे।

वितरिका सूखी, हैंडपम्प खराब, ग्रामीण परेशान
पीलीबंगा. वितरिका खाली पड़ी है। हैंडपंप खराब पड़े हैं। यह स्थिति है ग्राम पंचायत लखासर के चक चार एलकेएस में। गांव में जलदाय विभाग के दो हैंडपंप हैं जो कई दिनों से खराब है। ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया। मगर कोई समाधान नहीं हुआ। ग्रामीण ओमप्रकाश भाट के नेतृत्व में ग्रामीणों ने सोमवार को जलदाय विभाग के सहायक अभियंता को ज्ञापन भेजा।
इसमें बताया कि चक चार एलकेएस में करीब 60 घरों की आबादी है। वितरिका सूखी होने व हैंडपंप खराब होने के कारण उनको 400 रुपए की दर से टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं। ज्ञापन देने वालों में राजाराम, हेतराम, बंताराम, पार्वती, मदनलाल, रामकुमार, दर्शनलाल आदि शामिल थे। जेईएन नीतू ने बताया कि उन्हें लिखित में ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलते ही समस्या का समाधान करा दिया जाएगा। (पसं)

ट्रेंडिंग वीडियो