script50 बीघा में पड़ा लांगा जलकर खाक | hanumangarh | Patrika News

50 बीघा में पड़ा लांगा जलकर खाक

locationहनुमानगढ़Published: Apr 24, 2019 12:15:20 pm

Submitted by:

Manoj

५० बीघा में पड़ा लांगा जलकर खाक
– ग्रामीणों ने ट्रैक्टरों से पाया आग से काबू

hmh

hmh

हनुमानगढ़. टिब्बी क्षेत्र के चक एक डीबीएल रोही मसीतांवाली में मंगलवार दोपहर को खेतों में पड़े पशुचारे (लांगे) में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग करीब ५०-६० बीघा में फैल गई। गेहूं की फसल कटाई के बाद खेतों में पड़े पशुचारे (लांगे) से किसान तूडी बनाकर पशुओं के लिए सहेज कर रखते है।
इसी पशुचारे में लगी आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। इससे एक खेत में बनाकर रखी गई ५-७ ट्राली तूडी भी जल गई। चारे में आग लगने की सूचना पर मसीतांवाली हैड चौकी प्रभारी भागीरथ भूकर जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान मौके पर जुटे किसानों ने ट्रेक्टर के पीछे कराहा बांधकर पशुचारे को रोंदकर आग पर काबू पाया। तहसीलदार मांगेराम पूनियां के अनुसार आगजनी से करीब ५०-६० बीघा में पड़ा पशुचारा जलकर नष्ट हो गया। उनके अनुसार समय रहते ग्रामीणों की मदद से आगजनी पर काबू पा लिया गया। आगजनी के दौरान टिब्बी से दमकल को भी मौके पर भेजा गया।
गेहूं की फ सल स्वाहा
फेफाना. गांव के चक चार केएनएन के एक खेत में सोमवार को बिजली के तारों से गिरी चिंगारी से एक बीघा में गेहूं की फसल स्वाहा हो गई। जानकारी के अनुसार चक चार केएनएन में रूपराम धूंधवाल के खेत में बिजली के तारों में शार्ट सर्किट होने से करीब एक बीघा में खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। किसानों ने बताया कि खेत में झूलते बिजली के तारों के आपस में टकराने से गिरी चिंगारी से फसल जल गई।
आस पास के खेतों में काम कर रहे किसानों ने करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ट्रेक्टरों की मदद से आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक एक बीघा की गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ चुकी थी। जगदीश धूंधवाल, रमेश सुथार, ओमप्रकाश भादू, मि_ू भादू, मुकेश, जयदेव शर्मा आदि ने बताया कि इस चक में झूलते तारों के कारण कई बार आगजनी की घटनाएं हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो