scriptखुले आसमान के नीचे रहने पर मजबूर बीपीएल परिवार | hanumangarh | Patrika News

खुले आसमान के नीचे रहने पर मजबूर बीपीएल परिवार

locationहनुमानगढ़Published: Apr 25, 2019 01:02:25 pm

Submitted by:

Manoj

बरसात से आई दरार के बाद गिरा मकान
दिहाड़ी मजदूरी कर पेट पाल रही है बीपीएल महिला

hmh

hmh


पीलीबंगा. दुलमाना पंचायत के चक 24 एसटीजी में मकान में आई दरार के बाद अचानक कच्चे मकान का एक कमरा सोमवार शाम भरभरा कर गिर गया। दूसरे कमरे की छत्त व दीवार में दरार होने के चलते गिरने की संभावना बनी हुई है, ऐसे में बीपीएल परिवार की पुष्पा कंवर राजपूत खुले आसमान के नीचे रहने पर मजबूर है। पीडि़त पुष्पाकंवर ने इस संबंध में उपखंड अधिकारी अवि गर्ग को मंगलवार को परिवाद देकर उसके नुकसान को लेकर मुआवजा देने की मांग की।
उपखंड अधिकारी ने तहसीलदार को जांच के लिए आवश्यक निर्देश दिए। तहसीलदार ने संबंधित हल्का पटवारी को सर्वे कर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। पुष्पाकंवर ने बताया कि उसके पति युवराजसिंह की करीब दस वर्ष पूर्व बीमारी के चलते मृत्यु हो गई तब से वह दिहाड़ी मजदूरी कर अपना परिवार पालने पर मजबूर है। पुष्पा ने बताया कि गत दिवस हुई बरसात से उसके कच्चे मकान की छत्तों व दीवारों में दरार आ गई तथा सोमवार शाम एक कमरे की छत गिर गई। गनीमत रही कि उस समय कमरे में कोई नहीं था। छत्त गिरने से उसका घरेलू सामान नष्ट हो गया। पुष्पा ने बताया कि वह पूर्व में एक स्कूल में पोषाहार पकाने का काम करती थी। उस स्कूल से उसे हटा दिया गया। इसके बाद में एक बैंक में कार्मिकों का खाना बना परिवार को बड़ी मुश्किल से पाल रही हूं।
उन्होंने बताया कि उसके दो पुत्र है जिनकी उम्र करीब 17 व 12 वर्ष है। जो पढते है लेकिन आर्थिक कमजोरी के चलते उन्हें भी दिहाड़ी मजदूरी करनी पड़ती है। पुष्पा ने बताया कि बीपीएल होने के चलते उसने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया लेकिन अभी तक उसे योजना का कोई लाभ नहीं मिला। पुष्पा ने प्रशासन से उसकी माली हालत के दृष्टिगत आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए मुआवजा दिलवाने की मांग की ताकि वह उस मुआवजे से गिरे हुए आशियाने की मरम्मत करवा अपना जीवन गुजर बसर कर सके।
समाजसेवी संगठनों से सहायता की अपील
पुष्पाकंवर की आर्थिक सहायता के लिए समाजसेवी संगठनों को भी आगे आना चाहिए ताकि उसे आर्थिक सहायता मिल सके। (पसं)

इनका कहना है…
&पीडि़ता पुष्पाकंवर का परिवाद प्राप्त हुआ है।संबंधित हल्का पटवारी को सर्वे रिपोर्ट बना प्रस्तुत करने के निर्देश दे दिए गए। रिपोर्ट अनुसार पीडि़ता को मुआवजा दिलवाने के प्रयास किए जाऐंगे।
आदूराम मेघवाल, तहसीलदार, पीलीबंगा (पसं)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो