भादरा में जोनल प्लान घोटाले की गिरी गाज

भादरा में जोनल प्लान घोटाले की गिरी गाज
hmh

Manoj Goyal | Updated: 14 Jun 2019, 12:40:58 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

- अधिशासी अधिकारी सोहन लाल हुए रिलीव, कर्मचारी शिव कुमार को मिला कार्यभार

- भादरा शहर में चर्चाओं का दौर

- रावतसर के निलम्बित अधिशाषी अधिकारी पृथ्वीराज जाखड़ की जगह नहीं मिला अभी किसी को चार्ज

हनुमानगढ़. जिले की भादरा नगरपालिका में वर्ष 2018 में हुए जोनल प्लान के तहत हुई अनियमितताओं के चलते स्वायत शासन विभाग ने तत्कालीन अधिशाषी अधिकारी एवं वर्तमान में रावतसर नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी पृथ्वीराज जाखड़ सहित कनिष्ठ अभियंता विनोद कुमार एवं कनिष्ठ लिपिक इन्द्रपाल को निलम्बित कर दिया है और नगर पालिका अध्यक्ष रईसा बानो को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

 

इसके अलावा वर्तमान अधिशासी अधिकारी सोहन लाल नायक का स्थानान्तरण कर दिया है। तीनों अधिकारियों एवं कर्मियों का निलम्बन काल में मुख्यालय जयपुर रहेगा। स्थानान्तरित अधिशासी अधिकारी सोहन लाल रिलीव हो गए हैं, उनका कार्यभार वरिष्ठ कर्मचारी शिव कुमार को दिया गया है। रावतसर के अधिशासी अधिकारी पृथ्वीराज जाखड़ के निलम्बन के बाद अभी किसी को चार्ज नहीं दिया गया है।

 

उललेखनीय है कि जोनल डवलमेंट प्लान तैयार करने के आदेश के तहत नगरपालिका भादरा की ओर से अपने स्तर पर ही कन्सलटन्सी फर्म ग्रीनसिटी सर्वेयर जयपुर को कार्य देते हुए प्लान तैयार करने के नाम पर 68 लाख 44 हजार 800 रूपये का भुगतान कर दिया गया। भादरा नगरपालिका के 14 पार्षदो ने इस कार्य में अनियमितताएं होने एवं भुगतान गलत तरीके से करने को लेकर स्वायत शासन मंत्री को शिकायत की थी।

 

शिकायत में पार्षदों ने आरोप लगाया था कि विभागीय निर्देशों को ताक पर रखते हुए 1 करोड़ 94 लाख रूपये का बिल ग्रीन सिटी सर्वेयर प्राईवेट लिमिटेड ने बनाया था। जिसमें से स्वायत शासन विभाग जयपुर की तकनीकी स्वीकृति के बिना पंचम राज्य वित आयोग की मद से 9 अगस्त 2018 को 68 लाख 44 हजार 800 रूपए का भुगतान कर दिया गया।

 

पार्षदों ने आरोप लगाया था कि पालिकाध्यक्ष एवं अधिशाषी अधिकारी ने अपने पद का दुरूपयोग करते हुए अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से रिर्पोट करवाकर मनमाने ढंग से नियमों के विरूद्ध जा कर फर्म को भुगतान कर नगर पालिका को आर्थिक नुकसान पहुंचाया।

 

पार्षदों की इस शिकायत के बाद 29 अप्रेल को स्वायत शासन विभाग की चार सदस्य कमेटी ने जांच की और 28 मई 2019 को मुख्यालय रिपोर्ट प्रस्तुत की। जिसके अनुसार नगरपालिका की अध्यक्ष रईसा बानो सहित अधिशाषी अधिकारी पृथ्वीराज जाखड़, कनिष्ठ अभियंता विनोद कुमार, कनिष्ठ लिपिक इन्द्रपाल ने सामूहिक रूप से षडय़ंत्र पूर्वक फर्म से सांठ-गांठ कर सरकारी धन राशि का दुरूपयोग कर दिया।

 

स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव पवन अरोड़ा ने अधिकारी व कर्मचारी के विरूद्ध सीसीए नियम 16 के तहत जांच निर्णय के साथ राजस्थान सेवा नियम 13 की शक्तियों के तहत तत्कालीन अधिशाषी अधिकारी पृथ्वीराज जाखड़, कनिष्ट अभियंता विनोद कुमार, कनिष्ट लिपिक इन्द्रपालसिंह को निलम्बित करने के आदेश जारी कर दिये है। नगर पालिका अध्यक्ष रईसा बानो को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। दूसरी तरफ स्वायत शासन विभाग ने वर्तमान अधिशाषी अधिकारी सोहनलाल नायक का भी कैसरीसिंहपुर स्थानानतरण कर दिया है। फिलहाल उनके स्थान पर किसी को नहीं लगाया गया है।

 

रावतसर. स्थानीय नगरपालिका अधिशासी अधिकारी पृथ्वीराज जाखड़ को बुधवार शाम स्वायत्त शासन विभाग ने भादरा के जोनल प्लान में हुए घोटाले को लेकर निलम्बित कर दिया। निलम्बन के आदेश डीएलबी डायरेक्टर पवन अरोड़ा ने किए हैं। पृथ्वीराज जाखड़ ने दो दिन पूर्व ही तारानगर नगरपालिका से स्थानांतरित होकर रावतसर नगरपालिका में पदभार ग्रहण किया था। भादरा में हुए जॉनल प्लान घोटाले के समय ईओ पृथ्वीराज जाखड़ वहां पदस्थापित थे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned