scriptहनुमानगढ़ कृषि उपज मंडी को ग्रेडिंग मशीन मिलने से अब फसलों के मिलेंगे अधिक दाम | Hanumangarh Agricultural Produce Market getting grading machine will n | Patrika News

हनुमानगढ़ कृषि उपज मंडी को ग्रेडिंग मशीन मिलने से अब फसलों के मिलेंगे अधिक दाम

locationहनुमानगढ़Published: Jun 12, 2021 08:38:52 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. जंक्शन कृषि उपज मंडी समिति में अब सभी तरह के अनाज की ग्रेडिंग हो सकेगी। क्योंकि मंडी समिति प्रशासन ने गे्रडिंग मशीन की खरीद प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। इस मशीन का मंडी में सफल प्रयोग भी कर लिया गया।
 

हनुमानगढ़ कृषि उपज मंडी को ग्रेडिंग मशीन मिलने से अब फसलों के मिलेंगे अधिक दाम

हनुमानगढ़ कृषि उपज मंडी को ग्रेडिंग मशीन मिलने से अब फसलों के मिलेंगे अधिक दाम

हनुमानगढ़ कृषि उपज मंडी को ग्रेडिंग मशीन मिलने से अब फसलों के मिलेंगे अधिक दाम
-जंक्शन कृषि उपज मंडी समिति में मशीन का ट्रॉयल सफल
-पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किसान व व्यापारी ले सकेंगे लाभ
हनुमानगढ़. जंक्शन कृषि उपज मंडी समिति में अब सभी तरह के अनाज की ग्रेडिंग हो सकेगी। क्योंकि मंडी समिति प्रशासन ने गे्रडिंग मशीन की खरीद प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। इस मशीन का मंडी में सफल प्रयोग भी शुक्रवार को कर लिया गया। इस मौके पर मंडी समिति के सचिव सीएल वर्मा, यूडीसी आशाराम, संविदा कार्मिक प्रेम कुमार भूतना, कंप्यूटर ऑपरेटर गुरप्रीत सिंह व गगनदीप सिंह आदि मौजूद रहे। ट्रॉयल के दौरान मंडी के व्यापारी व किसान काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। मंडी समिति हनुमानगढ़ के सचिव सीएल वर्मा ने बताया कि जंक्शन मंडी में गे्रडिंग मशीन आने से किसान व व्यापारी दोनों को लाभ होगा। फसलों की ग्रेडिंग होने तथा कचरा अलग होने से फसलों के रेट भी ज्यादा मिलेंगे। प्रति क्ंिवटल एक सौ से दो सौ रुपए का इजाफा होगा। मशीन का संचालन मंडी में शुरू होने पर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किसानों व व्यापारियों को दिया जाएगा। जंक्शन मंडी ने जिस मशीन की खरीद की है, उसकी क्षमता बीस क्विंटल प्रति घंटे के हिसाब से गे्रेडिंग करने की है। सचिव सीएल वर्मा ने बताया कि प्रदेश की सभी मंडियों में यह मशीन लगाई जा रही है। टाउन की नव सृजित कृषि उपज मंडी समिति में मशीन लगाने को लेकर भी प्रस्ताव भिजवाया जाएगा। जिससे वहां के किसानों व व्यापारियों को भी ग्रेडिंग सुविधा का लाभ मिल सके।
इतनी हुई खरीद
जिले की मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद जारी है। अभी तक निर्धारित लक्ष्य ६.६० लाख एमटी से अधिक की खरीद हो चुकी है। जिले की मंडियों में तीस जून तक गेहूं की सरकारी खरीद करने की बात अधिकारी कह रहे हैं। खरीद लक्ष्य बढ़ाने को लेकर जिला प्रशासन स्तर पर पत्राचार भी किया जा रहा है। ताकि सभी किसानों को सरकारी खरीद का लाभ मिल सके। इस बार बम्पर उत्पादन के कारण सरकारी खरीद भी काफी अच्छी हुई है।
इन मंडियों में खरीद
एफसीआई अधिकारियों के अनुसार चालू रबी सीजन में हनुमानगढ़ जिले में कुल 16 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। इसमें जंक्शन, टाउन, टिब्बी, तलवाड़ा, नोहर, भादरा, रावतसर, पल्लू, पीलीबंगा, गोलूवाला, डबली, लखासर, जाखड़ांवाली, हिरणांवाली और पक्कासहारणा, संगरिया शामिल है। ज्यादातर मंडियों में सरकारी खरीद पूर्ण हो चुकी है। करोड़ों का भुगतान भी खरीद एजेंसियों ने किसानों को कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो