scriptआमजन के लिए होगी निशुल्क सोनोग्राफी जांच | hanumangarh bus stand | Patrika News
हनुमानगढ़

आमजन के लिए होगी निशुल्क सोनोग्राफी जांच

आमजन के लिए होगी निशुल्क सोनोग्राफी जांच

हनुमानगढ़Jul 03, 2024 / 09:52 pm

Anurag thareja

आमजन के लिए होगी निशुल्क सोनोग्राफी जांच

आमजन के लिए होगी निशुल्क सोनोग्राफी जांच

  • जिला अस्पताल में दो माह के भीतर शुरू होगी योजना
    हनुमानगढ़. आने वाले दो माह में जिला अस्पताल में आमजन के लिए सोनोग्राफी जांच सुविधा शुरू हो जाएगी। विधानसभा चुनाव से पूर्व जिला अस्पताल में रेडियोलोजिस्ट लगाया गया था। इसके बावजूद आमजन के लिए सोनोग्राफी जांच सुविधा का अभाव है। दरअसल रेडियोलोजिस्ट का जब तक परीक्षा का परिणाम नहीं आएगा। नियमों के तहत तब तक अपनी सेवाएं नहीं दे सकते। लिखित परीक्षा के परिणाम आने के बाद प्रयोगिक परीक्षा का परिणाम आगामी दो माह के भीतर आएगा। जानकारी के अनुसार डॉ. बलवंत राम सिहाग पीसीपीएनडीटी को जिला अस्पताल लगाया था। पीसीपीएनडीटी नियमों के तहत डिप्लोमा मिलने के बाद सीएमएचओ विभाग में सोनोग्राफी मशीन के लिए रजिस्ट्रशन होगा। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में 28 लाख की सोनोग्राफी मशीन आमजन की जांच सुविधा के लिए खरीदी गई थी। आज तक यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई है। अगर यही सुविधा जिला अस्पताल में हो तो रोगी व परिजन को प्राइवेट सेंटरों में जांच के लिए 700 से 1200 रुपए खर्च नहीं करने पड़ेंगे। पेट की तकलीफ होने पर फिजिशयन अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह देते हैं। यह सुविधा जिला अस्पताल में नहीं होने के कारण प्राइवेट सेंटरों से जांच करवा रहे हैं। जिला अस्पताल में एक ही रेडियोलोजिस्ट होने के कारण केवल गर्भवती की ही जांच की सुविधा है। प्रतिदिन 25 के करीब गर्भवती की ही जांच हो पाती है। जिला अस्पताल में सोनोग्राफी की तीन मशीन है। एक मशीन तो दो वर्ष पूर्व जिला अस्पताल प्रशासन ने डीएमएफटी फंड से खरीद की थी। इस पर करीब 28 लाख रुपए की लागत आई थी।
यह रहती है स्थिति
2022 में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल में नोहर की एक रेडियोलोजिस्ट को लगाया था। जब इनकी परीक्षा का परिणाम आया तो तबादला हो गया। जिला अस्पताल प्रशासन ने आमजन को राहत देने के लिए दो वर्ष पूर्व डीएमएफटी मद से सोनोग्राफी मशीन खरीदी थी। हैरत की बात है कि जिस दिन उद्घाटन हुआ, उसी दिन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने रेडियोलोजिस्ट का तबादला कर दिया। उसके बाद राज्य सरकार ने रेडियोलोजिस्ट तो लगाए लेकिन नियमों के तहत परीक्षा परिणाम नहीं आने तक जांच रिपोर्ट जारी नहीं कर सकते थे।
पेट की जांच निशुल्क
जिला अस्पताल में यह जांच सुविधा शुरू होती है तो रोगियों से न मात्र का शुल्क लगेगा। इसमें गर्दन, थायराइयड, ब्रेस्ट, एग्जीला, स्क्रोटम आदि की जांच के लिए 150 रुपए का शुल्क लिया जाएगा। यूएसजी कलर डोपलर के लिए 600 रुपए व ईकोकाडियोग्राफी के लिए 550 रुपए तय किए गए थे। जबकि रोगी के पेट की सामान्य सोनोग्राफी जांच पूरी तरह निशुल्क होगी। यह जांच की दरें जिला अस्पताल प्रशासन ने नई अल्ट्रासाउंड मशीन खरीदते वक्त निधार्रित की थी। जिला अस्पताल में केवल गर्भवती की सोनोग्राफी की जांच की सुविधा है। यह जांच पूरी तरह निशुल्क है। एमसीएच यूनिट में सोनोग्राफी सेंटर स्थापित किया हुआ। जिला अस्पताल में चार सोनोग्राफी मशीन है। इनमें से एक मशीन काफी पुरानी होने के कारण प्रयोग में नहीं ली जा सकती। दो मशीन है।
आगामी दो माह में शुरू होगी योजना
परीक्षा का परिणाम आने के बाद जांच सुविधा शुरू हो सकेगी। आगामी दो माह के भीतर परीक्षा का परिणाम आने पर आमजन के लिए सोनोग्राफी जांच सुविधा शुरु होगी।
डॉ. शंकर सोनी, पीएमओ, जिला अस्पताल।

Hindi News/ Hanumangarh / आमजन के लिए होगी निशुल्क सोनोग्राफी जांच

ट्रेंडिंग वीडियो