scriptHanumangarh district police took 85 action against drugs in two month | हनुमानगढ़ में पहले एक साल में होती थी जितनी नशे पर कार्रवाई, अब उतनी दो माह में | Patrika News

हनुमानगढ़ में पहले एक साल में होती थी जितनी नशे पर कार्रवाई, अब उतनी दो माह में

हनुमानगढ़. नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम को लेकर जिला पुलिस पिछले कुछ समय से निरंतर एक्शन मोड पर है। पिछले दो महीनों में तो नशे के खिलाफ इतनी कार्रवाई की गई है, जितनी कुछ साल पहले तक वर्ष भर में पुलिस नहीं कर पाती थी।

हनुमानगढ़

Published: April 07, 2022 11:33:52 am

हनुमानगढ़ में पहले एक साल में होती थी जितनी नशे पर कार्रवाई, अब उतनी दो माह में
- हनुमानगढ़ जिला पुलिस ने नशे के खिलाफ दो माह में कर दी 85 कार्रवाई
- 14 वाहन, आठ किलोग्राम अफीम, 1 लाख 5 हजार नशीली टेबलेट जब्त
हनुमानगढ़. नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम को लेकर जिला पुलिस पिछले कुछ समय से निरंतर एक्शन मोड पर है। पिछले दो महीनों में तो नशे के खिलाफ इतनी कार्रवाई की गई है, जितनी कुछ साल पहले तक वर्ष भर में पुलिस नहीं कर पाती थी। कहा जा सकता है कि नशे की मांग व खपत बढऩे से तस्करी बढ़ी है तो रोकथाम को लेकर पुलिस के प्रयास भी तेज हुए हैं।
जिले में चिट्टा, मेडिकेडेट नशा, अफीम आदि की तस्करी रोकने के उद्देश्य से चलाए जा रहे अभियान के तहत पुलिस ने इस साल फरवरी व मार्च में एनडीपीएस एक्ट के तहत कुल 85 प्रकरण दर्ज किए हैं। एनडीपीएस एक्ट की यह बहुत बड़ी संख्या है। क्योंकि जिले में वर्ष 2016 व 2017 की बात करें तो क्रमश: 46 एवं 67 ही एनडीपीएस एक्ट में कार्रवाई की जा सकी थी। जाहिर है कि पुलिस नशे के खिलाफ सख्ती बरत रही है। पुलिस और पब्लिक के सामूहिक प्रयासों से ही इस समस्या से समाज को निजात दिलाई जा सकती है। एसपी डॉ. अजय सिंह के कार्यभार ग्रहण करने के बाद नशे के खिलाफ कार्रवाई में तेजी आई है।
दो माह में कितना एक्शन
जिला पुलिस ने मादक व नशीले पदार्थांे के खिलाफ जिले में फरवरी और मार्च में अभियान चलाया। इस दौरान जिले में नशे के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एनडीपीएस एक्ट में 85 मुकदमे दर्ज किए गए जो बहुत ज्यादा हैं। साथ ही अभियान के दौरान कार्रवाई में करीब 8 किलोग्राम अफीम, 21 किलोग्राम गांजा, करीब 193 किलोग्राम डोडा पोस्त तथा 1 लाख 5 हजार नशीली टेबलेट बरामद की गई। करीब 15 लाख रुपए की नकदी बरामद कर 14 वाहनों को जब्त किया गया। साथ ही पुलिस ने वाहनों के सत्यापन का अभियान भी चलाया। इसके तहत 16607 वाहनों का सत्यापन किया। नाकाबंदी के दौरान करीब 6995 वाहनों की जांच की गई। इनमें से 62 वाहनों को कागजातों के अभाव में सीज किया गया।
सलाखों के पीछे
नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोप में जिले की विभिन्न थानों की पुलिस ने वर्ष 2016 में 140 लोगों को गिरफ्तार किया था। 2017 में 94 तथा 2018 में 207 जनों की गिरफ्तारी हुई। वर्ष 2019 में तो नशे की तस्करी के आरोपियों की संख्या 317 तक पहुंच गई मतलब 2016 की तुलना में दोगुनी से ज्यादा हो गई। यह आंकड़ा निरंतर बढ़ता हुआ 2020 तथा 2021 में सवा तीन सौ से पार निकल गया। वर्ष 2022 जब खत्म होगा तो संभवत: गिरफ्तारी का नया रिकॉर्ड बनेगा।
इसलिए निरंतर एक्शन
जिले में पांच-छह बरस पहले तक स्थिति यह थी कि पुलिस साल भर में सौ से भी कम एनडीपीएस एक्ट के मामले पकड़ पाती थी। मगर निरंतर बढ़ती नशे की खपत एवं तस्करी का ही परिणाम है कि वर्ष 2018 से प्रकरणों की संख्या सौ से पार जा रही है। अब तो बीते दो बरसों से हर साल एनडीपीएस एक्ट के मामलों का आंकड़ा 200 से भी ऊपर निकल रहा है।
हनुमानगढ़ में पहले एक साल में होती थी जितनी नशे पर कार्रवाई, अब उतनी दो माह में
हनुमानगढ़ में पहले एक साल में होती थी जितनी नशे पर कार्रवाई, अब उतनी दो माह में

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator Match Result: पाटीदार के दम पर जीता RCB, नॉकआउट मुकाबले में LSG को 14 रनों से हरायाटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.