कोविड टीकाकरण में प्रदेश में जिला दूसरे स्थान पर

हनुमानगढ़. जिले के नागरिक कोविड-19 टीकाकरण को लेकर अन्य जिलों के नागरिकों से ज्यादा जागरुकता दिखा रहे हैं। भ्रम, भ्रांतियां वगैरह को पीछे छोड़ अब टीका लगवाने को महत्व दिया जाने लगा है।

By: adrish khan

Published: 10 Sep 2021, 09:57 PM IST

कोविड टीकाकरण में प्रदेश में जिला दूसरे स्थान पर
- 10 लाख 96 हजार लोगों ने लगवाई प्रथम डोज, 3 लाख 60 हजार को लगी द्वितीय डोज
हनुमानगढ़. जिले के नागरिक कोविड-19 टीकाकरण को लेकर अन्य जिलों के नागरिकों से ज्यादा जागरुकता दिखा रहे हैं। भ्रम, भ्रांतियां वगैरह को पीछे छोड़ अब टीका लगवाने को महत्व दिया जाने लगा है। यही कारण है कि कोविड टीकाकरण में हनुमानगढ़ जिला अब दूसरे स्थान पर आ गया है। सीकर में सबसे अधिक टीकाकरण हुआ है, वह पहले स्थान पर है।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि 16 जनवरी 2021 से शुरू हुए कोविड टीकाकरण में जिले के नागरिक बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। कोविड वैक्सीन आते ही एक-दो दिन में समाप्त हो रही है। वैक्सीन लगवाने के लिए युवाओं में सबसे अधिक उत्साह है। 18 से अधिक आयु वर्ग के वैक्सीनेशन श्ुारू होने के बाद जिले में वैक्सीन एक ही दिन में खत्म हो रही थी। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन में हनुमानगढ़ जिला राज्य में दूसरे नम्बर पर है। यहां पर अब तक 10,96,354 नागरिकों को कोविड की प्रथम डोज लग चुकी है। वहीं 3,60,502 नागरिकों ने दूसरी डोज लगवा ली है। जिले में 18 से अधिक आयु के 13 लाख 34 हजार लोगों को टीकाकृत किया जाना है, जिसमें अब तक 81 प्रतिशत से अधिक लोगों को प्रथम डोज एवं 26 प्रतिशत से अधिक लोगों का द्वितीय डोज लग चुकी है। राज्य में हनुमानगढ़ से अधिक केवल सीकर में ही सबसे अधिक टीकाकरण हुआ है। सीकर कोविड टीकाकरण में प्रथम स्थान पर है। इसी तरह, झुंझनूं तीसरे नम्बर पर, झालावाड़ चौथे एवं अजमेर पांचवें नम्बर पर है। सबसे कम टीकाकरण में जालौर और भरतपुर जिला शामिल है।
डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि हमारा प्रयास है कि कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले हनुमानगढ़ जिले के समस्त नागरिकों का टीकाकरण हो जाए। इसमें जिला प्रशासन सहित अन्य सभी विभागों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। समस्त विभागों के कार्मिक टीकाकरण वाले दिन सुबह से लेकर शाम तक वैक्सीनेशन स्थल पर व्यवस्थाएं सम्भालते हैं। हम बहुत जल्दी पाचवें स्थान से दूसरे स्थान पर आए हैं। जिले के नागरिकों के सहयोग से इससे भी बेहतर कार्य करेंगे।

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned