scriptहनुमानगढ़: सहायक अभियंता के गिरेबान तक पहुंचे किसान, बंधक बनाकर जताया रोष | Hanumangarh: Farmers who reached assistant engineer's girban, hostage | Patrika News

हनुमानगढ़: सहायक अभियंता के गिरेबान तक पहुंचे किसान, बंधक बनाकर जताया रोष

locationहनुमानगढ़Published: May 22, 2020 08:53:23 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. खाला विवाद में प्रदर्शनकारी किसानों ने शुक्रवार को जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता जगनलाल बैरवा को कार्यालय में बंद कर दिया। इसके बाद सभी किसानों ने नारेबाजी कर रोष जताया। सभी ने सहायक अभियंता पर मिलीभगत का आरोप लगाया।
 

हनुमानगढ़: सहायक अभियंता के गिरेबान तक पहुंचे किसान, बंधक बनाकर जताया रोष

हनुमानगढ़: सहायक अभियंता के गिरेबान तक पहुंचे किसान, बंधक बनाकर जताया रोष

हनुमानगढ़: सहायक अभियंता के गिरेबान तक पहुंचे किसान, बंधक बनाकर जताया रोष
-आक्रोशित किसानों ने रात नौ बजे तक सहायक अभियंताओं को बनाए रखा बंधक, चार दौर की वार्ता रही विफल
हनुमानगढ़. खाला विवाद में प्रदर्शनकारी किसानों ने शुक्रवार को जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता जगनलाल बैरवा को कार्यालय में बंद कर दिया। इसके बाद सभी किसानों ने नारेबाजी कर रोष जताया। सभी ने सहायक अभियंता पर मिलीभगत का आरोप लगाया। प्रदर्शन के दौरान आक्रोशित कुछ किसानों ने सहायक अभियंता के गिरेबान तक पहुंचने का प्रयास भी किया। प्रदर्शन के दौरान काफी देर तक सहायक अभियंता जगनलाल बैरवा व किसानों के बीच बहसबाजी भी हुई।
बाद में आक्रोशित किसानों ने कार्यालय के आगे धरना शुरू कर दिया। प्रदर्शन कर रहे किसान जगजीत सिंह जग्गी ने बताया कि चक दो एमओडी-ए में स्वीकृत जल मार्ग चल रहा था। इसको कुछ किसानों ने ध्वस्त कर दिया। इससे चक के कई किसान सिंचाई पानी से वंचित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि एसडीएम के निर्देश पर जल मार्ग शुरू करवाने को लेकर नायब तहसीलदार, सदर थाना प्रभारी, पटवारी सहित अन्य को अधिकृत किया गया था। लेकिन निर्धारित समय पर इनके नहीं पहुंचने से जल मार्ग शुरू नहीं हो सका। इससे किसानों में रोष है। किसानों का कहना था कि पटवारी ने मोबाइल बंद कर रखा है। किसानों ने बताया कि सहायक अभियंता चाहें तो दूसरे पटवारी को वहां भेजकर जल मार्ग शुरू करवा सकते हैं।
लेकिन वह दबाव में काम कर रहे हैं। इसे किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदर्शनकारी किसानों ने चेताया कि जब तक जल मार्ग सुचारू नहीं होगा, तब तक धरना जारी रहेगा। इस समस्या को लेकर किसान पूर्व में कलक्टर को भी अवगत करवा चुके हैं। लेकिन समस्या समाधान का इंतजार है। किसानों ने बताया कि जल संसाधन विभाग का इस मामले में रवैया सहयोगात्मक नहीं है। इसके कारण चक में तनाव की स्थिति बनी हुई है।
इस मौके पर सभी किसानों ने चक दो एमओडी-ए में खाला शुरू करवाने की मांग की। वेद मक्कासर, लालचंद, मोहन लोहरा सहित अन्य मौजूद थे। इस पूरे प्रकरण के बारे में सहायक अभियंता जगनलाल बैरवा ने बताया कि प्रशासन की तरफ से नायब तहसीलदार, पुलिस और पटवारी को जल मार्ग शुरू करवाने के लिए अधिकृत किया गया था। साथ ही इस प्रकरण के बारे में उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवा दिया है। इधर सहायक अभियंता रात नौ बजे तक कार्यालय में बंद रहे। उन्हें किसानों ने बाहर नहीं निकलने दिया। इस मौके पर चार दौर की वार्ता भी हुई। इसमें जंक्शन थाना प्रभारी नरेश गेरा, तहसीलदार सत्यनारायण सुथार सहित अन्य किसान प्रतिनिधि शामिल हुए। लेकिन चारों दौर की वार्ता विफल रही। इस दौरान किसान धरना लगाकर बैठे रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो