हनुमानगढ़ गंगमूल डेयरी में चुनावी शंखनाद, निर्वाचन टीम को पिलाई नियमों की घुट्टी

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ. डेयरी चुनाव का शंखनाद हो गया है। इसके बाद चुनाव संबंधी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। श्रीगंगानगर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड हनुमानगढ़ में रविवार को दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

By: Purushottam Jha

Published: 11 Jan 2021, 10:19 AM IST

हनुमानगढ़ गंगमूल डेयरी में चुनावी शंखनाद, निर्वाचन टीम को पिलाई नियमों की घुट्टी
-श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिले की कुल 775 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों में होंगे चुनाव
हनुमानगढ. डेयरी चुनाव का शंखनाद हो गया है। इसके बाद चुनाव संबंधी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। श्रीगंगानगर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड हनुमानगढ़ में रविवार को दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिले की ७७५ दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों में पांच चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे। इसके तहत पहला चरण १८ जनवरी से शुरू होगा। गंगमूल डेयरी के प्रबंध संचालक पीके गोयल ने कहा कि चुनाव चाहे कोई भी हो वह अति महत्वपूर्ण होता है। चुनाव निष्पक्ष एवं निडरता से संपन्न करवाया जाना निर्वाचन अधिकारी का पहला दायित्व होता है। गोयल ने कहा कि राजस्थान सहकारी निर्वाचन प्राधिकरण जयपुर की ओर से दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के निर्वाचन का कार्यक्रम जारी किया जा चुका है एवं निर्वाचन की प्रक्रिया 18 जनवरी 2021 से प्रारंभ होकर दो मार्च 2021 तक चलेगी। इसके लिए समस्त निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है एवं सहकारी निर्वाचन प्राधिकरण जयपुर की ओर से दिशा निर्देशों की पुस्तिका भी उपलब्ध करवा दी गई है। समस्त निर्वाचन अधिकारी राजस्थान सहकारी निर्वाचन प्राधिकरण से प्राप्त दिशा निर्देशों का गहन अध्ययन कर उसी अनुसार निर्वाचन बिना भय एवं डर के संपन्न करवाएं। गोयल ने बताया कि इसके लिए संघ की ओर से बलवंत राय प्रभारी पीएंडआई को निर्वाचन कार्य के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। इनके मोबाइल नम्बर 7726007327 हैं। इस पर कभी भी सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां हनुमानगढ़ दीपक कुक्कड़ ने निर्वाचन प्रकिया के बारे में सभी निर्वाचन अधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अवगत करवाया कि आप सभी अनुभवी कर्मचारी हैं एवं अधिकतर कर्मियों के तो पूर्व में चुनाव करवाए हुए भी हैं। इसलिए इनमें कोई अधिक परेशानी नहीं आनी चाहिए। साथ ही कहा कि किसी भी निर्वाचन अधिकारी को कोई परेशानी हो तो वह अपने संबंधित ईकाई उप रजिस्ट्रार या डेयरी अधिकारियों से सम्पर्क कभी भी कर सकता है। उप रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां श्रीगंगानगर ने उपस्थित निर्वाचन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के इस मोबाइल युग में कोई भी सूचना प्राप्त करना या किसी समस्या का समाधान करना आसान हो गया है। समिति चुनाव पूर्ण रूप से निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाने का दायित्व संबंधित निर्वाचन अधिकारी का होता है इसलिए बिना किसी संकोच के कोई चीज समझ में नहीं आती है तो उसे पूछ कर हल किया जा सकता है । इस अवसर पर संघ के प्रभारी पीएंडआई बलवंत राय की ओर से अवगत करवाया गया कि उनका मोबाइल 24 घंटे ऑन रहता है एवं संघ के दुग्ध अवशीतन केन्द्रों के प्रभारियों एवं वहां पर कार्यरत स्टाफ के मोबाइल नम्बर पर कभी भी सम्पर्क किया जासकता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 190 निर्वाचन अधिकारियों के साथ उपरजिस्ट्रार हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर एवं अनूपगढ़ कार्यालय के स्टाफ मौजूद रहे।

पांच समितियों की जिम्मेदारी
सहकारिता विभाग हनुमानगढ़ के उप रजिस्ट्रार दीपक कुक्कड़ ने बताया कि ट्रेनिंग के बाद निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है। नियमानुसार सभी को चुनाव करवाने के लिए पाबंद किया गया है। सहकारिता विभाग के कार्मिकों के साथ ही ग्राम सेवा सहकारी समिति में लगे व्यवस्थापकों व क्रय विक्रय सहकारी समिति के स्टॉफ को निर्वाचन टीम में लगाया गया है। एक निर्वाचन अधिकारी को पांच समितियों का चुनाव करवाने की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं गंगमूल डेयरी हनुमानगढ़ के निवर्तमान संचालन मंडल सदस्य शंकर कलवानियां के अनुसार दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के चुनाव होने के बाद जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के नए संचालन मंडल और अध्यक्ष के चुनाव का रास्ता भी प्रशस्त होगा।

इनका ध्यान रखने की सलाह
सहकारिता विभाग के उप रजिस्ट्रार दीपक कुक्कड़ ने बताया कि मतदान से पहले मतपेटी तैयार कर लें। साथ ही चुनाव चिन्हों का आवंटन, मतदान व मतगणना आदि प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। मतगणना के बाद इसकी सूचना कार्यालय भिजवाने की बात कही। चुनाव चिन्ह का फार्मेट भी भेजा गया है। इसके अनुसार ही निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन करने का निर्देश दिया।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned