script

सीज बाइक चोरी होना बताकर गिरोह से बरामदगी दिखाकर पुलिस लूटी झूठी वाहवाही

locationहनुमानगढ़Published: Jun 12, 2021 10:22:43 pm

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. सीज की गई बाइक को चोरी होना बताकर पुलिस ने चोर गिरोह से उसको बरामद दिखा दिया। इससे पुलिस ने एक तीर से दो शिकार किए।

सीज बाइक चोरी होना बताकर गिरोह से बरामदगी दिखाकर पुलिस लूटी झूठी वाहवाही

सीज बाइक चोरी होना बताकर गिरोह से बरामदगी दिखाकर पुलिस लूटी झूठी वाहवाही

सीज बाइक चोरी होना बताकर गिरोह से बरामदगी दिखाकर पुलिस लूटी झूठी वाहवाही
– एएसआइ के खिलाफ शिकायत करने की रंजिश में दबाव बनाने के लिए ऐसा करने का आरोप
– प्रेस वार्ता में लगाए पुलिस पर गंभीर आरोप, दोषी पर कार्रवाई की मांग
हनुमानगढ़. सीज की गई बाइक को चोरी होना बताकर पुलिस ने चोर गिरोह से उसको बरामद दिखा दिया। इससे पुलिस ने एक तीर से दो शिकार किए। एक तो चोर गिरोह से बाइक बरामद दिखाकर झूठी वाहवाही लूट ली। दूसरा यह कि शिकायत करने से खार खाए बैठे पुलिसकर्मियों ने रंजिश निकालने के लिए सीज बाइक को चोरी दिखाकर अदालती कार्यवाही में उलझा दिया। यह गंभीर आरोप फल-सब्जी के कारोबार से जुड़े देवेन्द्र शाक्य ने शनिवार को प्रेस वार्ता में पुलिस पर लगाए।
जंक्शन की सब्जी मण्डी स्थित फर्म नीलकण्ठ महादेव ट्रेडिंग कम्पनी के संचालक देवेन्द्र शाक्य ने प्रेस वार्ता में बताया कि उसकी दुकान पर काम करने वाले मुनीम पिंटू के भाई का कुछ दिन पहले एक्सीडेंट हो गया था। वह 28 मई को दोपहर करीब डेढ़ बजे दवाई लेने जंक्शन के भगतसिंह चौक के पास स्थित मेडिकल पर गया। वापसी में वहां खड़े पुलिस कर्मियों ने रोक लिया और बाइक के दस्तावेज मांगे। पिंटू ने पुलिस कर्मियों को बताया कि वह अपने भाई के लिए दवा लेकर जा रहा है। उनको ऑनलाइन दस्तावेज भी दिखाए। लेकिन पुलिस कर्मियों ने ऑनलाइन दस्तावेजों को मान्य नहीं किया। देवेन्द्र शाक्य ने आरोप लगाया कि सरकार की ओर से ऑनलाइन दस्तावेज मान्य हैं। मगर पुलिस कर्मियों ने सरकारी आदेश को नहीं माना। पिंटू से 500 रुपए मांगे। एक पुलिस कर्मी ने उसे कहा कि अगर चालान किया तो बिना हेलमेट व बिना दस्तावेज के उसका 2350 रुपए का चालान बनेगा। अगर वह चालान से बचना चाहता है तो 500 रुपए दे और बाइक ले जाए। पिंटू ने कहा कि उसके पास रुपए नहीं है। वह घर जाकर रुपए लाकर उन्हें दे देगा। इस पर पुलिस कर्मियों ने उस एवज में पिंटू का मोबाइल फोन अपने पास रख लिया। देवेन्द्र शाक्य के अनुसार पिंटू ने उसके पास आकर इस बारे में बताया तो उन्होंने दूसरे मुनीम को भेजा। मुनीम ने पुलिस कर्मियों को 300 रुपए दिए तब जाकर उन्होंने मोबाइल फोन वापस दिया। लेकिन बाइक सीज कर दी। कोई चालान नहीं काटा और बाइक अपने साथ ले गए। यह सारी घटना भगतसिंह चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में कैद है। देवेन्द्र शाक्य के अनुसार उसने इसकी शिकायत 181 पोर्टल पर की। इस शिकायत पर पुलिस अधिकारियों का जवाब था कि मोटर साइकिल चालक ने अमर्यादित भाषा का प्रयोग किया। बाइक के कागजात भी पेश नहीं किए। इस कारण बाइक को सीज करने की कार्रवाई की।
और दिखाई चोरों से बरामद
देवेन्द्र शाक्य ने कहा कि उसने अभी तक अपनी बाइक नम्बर आरजे 31 एसएन 4015 की थाने से जमानत नहीं करवाई थी। इसी दौरान जंक्शन पुलिस ने एक बाइक चोर गिरोह पकड़ा। उसे किसी ने जानकारी दी कि उसकी बाइक को चोरी होना बताकर चोरों से बरामदगी दिखा दी है ताकि उस पर दबाव बनाया जा सके। देवेन्द्र शाक्य ने आरोप लगाया कि जब उसने पुलिस थाने में इस बारे में पता किया तो पुलिस अधिकारियों का कहना था कि प्रशासन के साथ पंगा लेने का अंजाम यही होगा।
दबाव बनाने का आरोप
प्रेस वार्ता में देवेन्द्र शाक्य ने कहा कि उसकी बाइक थाना में खड़ी है और वह परेशान है। उसकी कहीं भी सुनवाई नहीं हो रही। पुलिस प्रशासन उस पर हर तरह से दबाव बनाने का प्रयास कर रहा है। पुलिस उस पर दबाव बना रही है कि वह पोर्टल पर की गई शिकायत वापस ले राजीनामा कर ले कि उसने जो शिकायत की है, वह गलत है। इसके बाद ही वे उसकी बाइक देंगे। अन्यथा उसकी बाइक थाने में खड़ी-खड़ी खटारा हो जाएगी। वह उसे कभी नहीं छुड़ा पाएगा। उसने उच्चाधिकारियों से मामले की जांच करवा दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
सीओ को जांच का निर्देश
इस मामले में जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन का कहना है कि जंक्शन पुलिस की ओर से गत दिनों बाइक चोर गैंग को पकड़ा गया था। उनसे चोरी की कुल 9 बाइक बरामद हुई थी। अगर कोई बाइक चोरी होती है तो उसकी निश्चित रूप से पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज होती है। इस मामले में अगर सीज की गई बाइक को चोरी की हुई बाइक बताका उसकी बरामदगी दिखाई या यह अनजाने में हुआ, इसकी जांच करवाई जाएगी। इसके लिए सीओ सिटी प्रशांत कौशिक को लिखित निर्देश जारी कर मामले की शीघ्र जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो