scriptHealth checked in district health fair, screening of people above thir | जिला स्वास्थ्य मेले में जांचा स्वास्थ्य, तीस वर्ष से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग | Patrika News

जिला स्वास्थ्य मेले में जांचा स्वास्थ्य, तीस वर्ष से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग


जिला स्वास्थ्य मेले में जांचा स्वास्थ्य, तीस वर्ष से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग
- विधायक व जिला प्रमुख ने स्वास्थ्य मेले का किया उद्घाटन
हनुमानगढ़. जिला अस्पताल में सोमवार को स्वास्थ्य मेला लगाया गया। मेले में लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

हनुमानगढ़

Published: April 18, 2022 10:08:46 pm


जिला स्वास्थ्य मेले में जांचा स्वास्थ्य, तीस वर्ष से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग
- विधायक व जिला प्रमुख ने स्वास्थ्य मेले का किया उद्घाटन
हनुमानगढ़. जिला अस्पताल में सोमवार को स्वास्थ्य मेला लगाया गया। मेले में लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। तीस वर्ष से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की गई। आमजन को एक ही छत के नीचे स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले की शुरूआत की गई है। ब्लॉक स्तरीय मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार, जिला प्रमुख कविता मेघवाल, जिला कलक्टर नथमल डिडेल, जिला अहिंसा बोर्ड के उपाध्यक्ष तरूण विजय, पंचायत समिति पूर्व प्रधान दयाराम जाखड़, पीसीसी सदस्य भूपेंद्र चौधरी ने किया। कार्यख्रम की अध्यक्षता डॉ. मनीषा चौधरी ने की। मेेले में विभिन्न स्वास्थ्य सेवा, दिव्यांग सर्टिफिकेट, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन के साथ ही आमजन को स्वास्थ्य योजनाओं के प्रति जागरुक किया गया। विधायक चौधरी विनोद कुमार ने कहा कि किसी भी बीमारी की शुरू में ही जांच करवाकर चिकित्सक से परामर्श ले लेंवे तो बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। इन्होंने कहा कि जिले में अब मेडिकल कॉलेज के साथ 315 बैड का अस्पताल, जिला अस्पताल में 20 बैड का आईसीयू स्थापित किया गया है। जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिन प्रतिदिन खर्चा बढ़ाता जा रहा था तो इसी के मदेदनजर कांग्रेस सरकार ने निशुल्क दवा, फिर निशुल्क जांच योजना शुरू की। अब दस लाख रुपए का इलाज निशुल्क कर दिया गया है। साथ ही इसी साल बजट घोषणा में ओपीडी और आईपीडी भी निशुल्क कर दी है। अब आयुष्यान भारत हेल्थ वेलनेस सेंटर कार्यक्रम के तहत पूरे राजस्थान में 30 अप्रैल तक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मेला प्रभारी डॉ. मनीषा चौधरी ने कहा कि लोगों को इन मेलों का लाभ मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार की ओर से मॉनटरिंग भी की जा रही है। सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा ने शिविर में दी जा रहे सेवाओं की जानकारी प्रदान की। सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि सोमवार को जिला अस्पताल में लगाए गए खण्ड स्तरीय मेले में कोविड-19 वैक्सीनेशन, टीकाकरण, मातृ स्वास्थ्य सेवाएं, शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, समस्त जांच पोषण संबंधी जानकारी, अंधता, टेलीमेडिसिन (ई-संजीवनी) के जरिए विभिन्न बीमारियों का परामर्श और उपचार, टीकाकरण के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य व मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। मेले में आंख, दांत के चेकअप, टीबी का उपचार, सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, शुगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग, तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग, परिवार कल्याण सेवाओं और संसाधनों के उपयोग की काउंसलिंग भी मेले में उपलब्ध करवाई गई।
जिला स्वास्थ्य मेले में जांचा स्वास्थ्य, तीस वर्ष से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग
जिला स्वास्थ्य मेले में जांचा स्वास्थ्य, तीस वर्ष से अधिक लोगों की हुई स्क्रीनिंग
स्वास्थ्य मेले में ये रहे उपस्थित
मेले में कार्यवाहक पीएमओ डॉ. चंद्रमोहन ढालिया, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, बीडीओ छगनलाल बराइच, सीबीईओ रोहिताश कड़वासरा, अंकिता गर्ग, डॉ. रविशंकर शर्मा, बीसीएमओ डॉ. ज्योति धींगड़ा, सीडीपीओ सुनीता शर्मा आदि मौजूद रहे।
आज रावतसर में लगेगा शिविर
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला 19 अप्रेल को रावतसर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में, 20 अप्रेल को टिब्बी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में, 21 अप्रैल को पीलीबंगा में सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय में, 22 अप्रेल को संगरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में, 27 अप्रेल को नोहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तथा 30 अप्रेल को भादरा स्वास्थ्य मेले आयोजित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...योगी की राह पर दक्षिण के बोम्मई, इस कानून को लागू करने वाला नौवां राज्य बना कर्नाटकSri Lanka Crisis: राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की बची कुर्सी, अविश्वास प्रस्ताव हुआ खारिज900 छक्के, IPL 2022 में रचा गया इतिहास, बल्लेबाजों ने 15वें सीजन में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.