scriptराजस्थान के इस गांव में बारिश का कहर, कई मकानों में दरारें तो कई टूटे, अगले 24 घंटे में तेज बारिश की चेतावनी | Heavy Rain Forecast Over Rajasthan : Heavy Monsoon rains to drench | Patrika News

राजस्थान के इस गांव में बारिश का कहर, कई मकानों में दरारें तो कई टूटे, अगले 24 घंटे में तेज बारिश की चेतावनी

locationहनुमानगढ़Published: Aug 04, 2019 04:50:41 pm

Submitted by:

rohit sharma

Monsoon Rain Update Rajasthan 2019 : राजस्थान में Monsoon 2019 की बारिश हनुमानगढ़ ( Rain in Hanumangarh ) में कहर बनकर आई है। जिले में हुई तेज बारिश ( Heavy Rain ) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। गांव हरिपुरा में बारिश का कहर ( Heavy Rain Effects ) थमा नहीं है। रविवार को तीखी धूप निकलने के बाद कई मकानों में दरारें आ गई तो कई पानी भरने से टूट गए।

हनुमानगढ़/संगरिया। heavy rain in Rajasthan : राजस्थान में मानसून ( monsoon 2019 ) की बारिश हनुमानगढ़ ( Rain in Hanumangarh ) में कहर बनकर आई है। जिले में हुई तेज बारिश ( Heavy Rain ) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। गांव हरिपुरा में बारिश का कहर ( heavy rain effects ) थमा नहीं है। रविवार को तीखी धूप निकलने के बाद कई मकानों में दरारें आ गई तो कई पानी भरने से टूट गए।
सरपंच प्रतिनिधि सुरेंद्र जाखड़ ने बताया कि कई परिवारों को अन्य घरों में शरण दिलवाई गई है। गांव की गलियों में जमे कीचड़ को ट्रेक्टर-कराहा लगाकर साफ करवाया जा रहा है लेकिन पानी निकासी का समुचित प्रबंध अभी तक प्रशासन की ओर से नहीं होने से पांचों जोहड़ों व निचली गलियों में पानी भरा है। इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
क्षेत्र के सरकारी स्कुल ( government school ) का बुरा हाल है। अब लोग अपने पशुओं को खुले में बांधने और खुले अंबर तले रहने को मजबूर हो गए हैं। कई लोग दूसरी जगह पलायन कर गए तो अनेक अन्य घरों में शरण लेकर जैसे-तैसे जिंदगी गुजार रहे हैं।
ग्रामीणों ने सीएम ( Chief Minister of rajasthan ) के नाम ज्ञापन तहसीलदार को सौंपते हुए नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है। जिसमें उन्होंने पूरी तरह से सर्वे करवाने के बाद परिवार को तीन लाख रुपए व एक क्विंटल गेहूं दिलवाने की गुहार लगाई है। वहीं, प्रशासन की ओर से सुध नहीं लेने पर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
तेज बारिश की चेतावनी ( Heavy rain warning in rajasthan )

मौसम विभाग ( IMD alert ) ने अगले 5 अगस्त तक अजमेर, अलवर , बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर में तेज बारिश की चेतावनी ( rajasthan rain forecast ) दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो