scriptheavy rain in hanumangarh | लगातार झमाझम बरसात, इंदिरा गांधी नहर के पटड़े पर पड़े घारे, कई जगहों पर मकानों को नुकसान | Patrika News

लगातार झमाझम बरसात, इंदिरा गांधी नहर के पटड़े पर पड़े घारे, कई जगहों पर मकानों को नुकसान

लगातार झमाझम बरसात, इंदिरा गांधी नहर के पटड़े पर पड़े घारे, कई जगहों पर मकानों को नुकसान

हनुमानगढ़. जिले में लगातार झमाझम बरसात का दौर जारी है। इस साल सावन में मेघा खूब मेहरबान हैं। जिला मुख्यालय सहित कई गांवों एवं कस्बों में रविवार को जमकर बरसात हुई।

हनुमानगढ़

Published: July 31, 2022 10:18:42 pm

लगातार झमाझम बरसात, इंदिरा गांधी नहर के पटड़े पर पड़े घारे, कई जगहों पर मकानों को नुकसान

हनुमानगढ़. जिले में लगातार झमाझम बरसात का दौर जारी है। इस साल सावन में मेघा खूब मेहरबान हैं। जिला मुख्यालय सहित कई गांवों एवं कस्बों में रविवार को जमकर बरसात हुई। हनुमानगढ़ टाउन एवं जंक्शन क्षेत्र में दोपहर बाद बरसात का दौर शुरू हुआ जो दिन ढलने के साथ मूसलाधार बारिश में बदलता चला गया। जोरदार बरसात के चलते गांव लखूवाली के पास इंदिरा गांधी मुख्य नहर के पटड़े पर घारे पड़ गए। आसपास के किसानों ने बरसात के दौरान ही अपने स्तर पर घारों में मिट्टी डालना शुरू कर दिया। साथ ही जल संसाधन विभाग एवं प्रशासन को भी सूचना दी। मगर देर शाम तक वहां पर ग्रामीणों एवं किसानों के अलावा कोई नहीं पहुंचा। किसानों ने बताया कि अभी बरसात को दौर कई दिनों तक जारी रहेगा। ऐसे में नहर के पटड़े पर घारों से कोई नुकसान ना हो, इसके लिए प्रशासन एवं जल संसाधन विभाग को अलर्ट मोड पर रहना चाहिए। क्योंकि नहर को नुकसान की स्थिति में हालात खराब हो सकते हैं। उधर, हनुमानगढ़ जंक्शन के सेक्टर 12 में कई घरों में पानी घुस गया। जागरूक नागरिक सुमेरसिंह यादव ने बताया कि उल्लास सिंह के घर में किराए पर रहने वाले वकील सिंह का सारा घरेलू सामान पानी से खराब हो गया। घर में पानी घुसने से उनको काफी नुकसान झेलना पड़ा।
अंडरग्राउंड व कई घरों में घुसा पानी
हनुमानगढ़. जिले में रविवार को मेघा मेहरबान रहे। सर्वाधिक बारिश रावतसर में 127 एमएम बारिश दर्ज की गई। टाउन व जंक्शन में 71 एमएम, पीलीबंगा 56, संगरिया 105, टिब्बी 38 एमएम, नोहर 22 एमएम व भादरा 05 एमएम बारिश दर्ज की गई। कंट्रोल रूम से मिली सूचना के अनुसार जंक्शन स्थित आरसीपी व पीडब्ल्यूडी कॉलोनी में लोगों के घरों में पानी घुस गया। वहीं टाउन के एचएच एरिया में भी कई घरों में पानी घुसने की सूचना मिली। वहीं जिला मुख्यालय में शोरूम के अंडरग्राउंड में भी पानी भर गया। अधिकांश तहसीलों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ। टाउन व जंक्शन में झमाझम बारिश के कारण जलभराव हो गया। सावन मास में इस बार इन्द्र देव की कृपा हनुमानगढ़ जिले पर सर्वाधिक रही। रविवार को दिन में जिला मुख्यालय पर बादल छाए रहे। दोपहर बाद हल्की बारिश हुई और शाम होते-होते झमाझाम बारिश हुई। भारी बारिश के कारण जंक्शन के मुख्य मार्गों पर जलभराव हो गया। वहीं टाउन के बस स्टैंड के बाहर, नगर परिषद कार्यालय के आसपास, टिब्बी मार्ग, सुभाष चौक, संगरिया रोड़, जंक्शन बस स्टैंड के आसपास जलभराव हुआ। कच्ची बस्तियों में बरसात के कारण मकानों से पानी टपकने की समस्याएं आई।
टिब्बी में हुई तेज बरसात
टिब्बी. पिछले कई दिनों से कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में चल रहा बरसात का दौर रविवार को भी जारी रहा। शनिवार को तेज बरसात के बाद रविवार को भी कस्बे तथा क्षेत्र के गांवों में तेज बरसात होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। लगातार हो रही बरसात अब कच्चे घरों व नरमा-कपास की फसलों के लिए नुकसानदायक सिद्ध होने लगी है। रविवार को क्षेत्र में दो बार तेज बरसात हुई। इससे गलियां पानी से लबालब हो गई। तथा निचली बस्तियों में पानी भरने से आवागमन बाधित हुआ। ग्राम पंचायत मल्लडखेड़ा के गांव दौलतपुरा में तेज बरसात के कारण पानी गलियों व घरों में भर गया। इससे ग्रामीणों को परेशानी हुई। बाद में सूचना मिलने पर सरपंच नरेन्द्र सहारण ने ट्रेक्टर व बरमा लगाकर पानी निकासी शुरू करवाई। पिछले दो दिनों से क्षेत्र के गांव साबुआना, खाराखेड़ा, सालीवाला, मल्लडखेड़ा, बशीर आदि में अच्छी बरसात हुई है। लगातार बरसात के चलते नरमा-कपास की फसलों में नुकसान होने की आशंका किसान जता रहे है।
मुख्य बस स्टैंड के विश्राम हाल की टपक रही छत
भादरा. स्थानीय मुख्य बस स्टैंड के विश्राम हाल की टपक रही है। छत के कारण दुकानदारों व यात्रियों में चिंता बनी हुई है। मुख्य बस स्टैंड के मुख्य विश्राम हाल में गत दो दिनों से हुई वर्षा के दौरान छत पर पानी जमा होने के चलते विश्राम हाल की छत जगह-जगह से टपकनी शुरू हो गई है। छत से पानी टपकने के चलते यात्रियों के साथ साथ विश्राम हॉल में बुकिंग कर्मचारी, कैंटीन संचालक व अन्य यात्री परेशान हैं यात्रियों व नागरिकों ने बताया कि 1985 में बने विश्राम हाल की छत नगर पालिका सही नहीं करवा पाई है। जिसके कारण वर्षा के दौरान छत पर जमा पानी की पूरी तरह से निकासी नहीं हो पाती है व छत से पानी टपकना शुरू हो जाता है। नागरिकों का कहना है कि नगर पालिका की लगातार उदासीनता के चलते कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है।
पीलीबंगा में दरिया बनी सड़कें
पीलीबंगा. कस्बे में रविवार शाम को हुई तेज बरसात से सड़कें दरिया बन गई। रविवार शाम 6 बजे बाद रुक रुक कर हुई बरसात से जहां कस्बे की सड़कों पर पानी ही पानी नजर आ रहा था वहीं निचले इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया । जिससे कई मकानों में दरारें आ गई । पालिका प्रशासन द्वारा पानी निकासी की संपूर्ण व्यवस्था नहीं करने से सड़कों पर दो फीट के करीब पानी चढ़ गया जिससे काफी नुकसान होने की संभावना बनी हुई है । समाचार लिखे जाने तक रुक रुक कर तेज बरसात का दौर जारी था।(नस.)
लगातार झमाझम बरसात, इंदिरा गांधी नहर के पटड़े पर पड़े घारे, कई जगहों पर मकानों को नुकसान
लगातार झमाझम बरसात, इंदिरा गांधी नहर के पटड़े पर पड़े घारे, कई जगहों पर मकानों को नुकसान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.