scriptहेरोइन से हार रहे हनुमानगढ़ के हीरो | Hero of Hanumangarh losing to heroin | Patrika News

हेरोइन से हार रहे हनुमानगढ़ के हीरो

locationहनुमानगढ़Published: Nov 16, 2021 10:30:01 pm

Submitted by:

adrish khan

अदरीस खान @ हनुमानगढ़. घर के चिरागों के लिए चिट्टे की आंधी खतरा बनी हुई है। परिवार के हीरो हेरोइन के जाल में फंसकर हार रहे हैं। पिछले कुछ समय से चिट्टे यानि हेरोइन की लत से हनुमानगढ़ उड़ रहा है।

हेरोइन से हार रहे हनुमानगढ़ के हीरो

हेरोइन से हार रहे हनुमानगढ़ के हीरो

हेरोइन से हार रहे हनुमानगढ़ के हीरो
– चिट्टे की बरामदगी बढ़ी सवा सौ गुणा से ज्यादा, इस साल जिले से रिकॉर्ड मात्रा में जब्त चिट्टा बजा रहा खतरे की घंटी
– सख्ती, समझाइश व कड़ी निगरानी की डोज जरूरी
अदरीस खान @ हनुमानगढ़. घर के चिरागों के लिए चिट्टे की आंधी खतरा बनी हुई है। परिवार के हीरो हेरोइन के जाल में फंसकर हार रहे हैं। पिछले कुछ समय से चिट्टे यानि हेरोइन की लत से हनुमानगढ़ उड़ रहा है। जहां पांच-छह साल पहले तक चिट्टा तस्करी के इक्का-दुक्का प्रकरण ही सामने आते थे। अब हालात यह हैं कि दर्जनों की तादाद में मामले पकड़े जा रहे हैं।
इस साल हेरोइन तस्करी व बरामदगी में सवा सौ गुणा से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। बाजार में खपने से पहले चिट्टा बरामद करने के लिए पुलिस की पीठ थपथपाई जा सकती है। मगर चिट्टे की बढ़ती खपत खतरे की घंटी बजा रही है। पुलिस ने वर्ष 2016 में जिले से महज 18 ग्राम चिट्टा जब्त किया था। इस साल अब तक बरामद किए गए चिट्टे की मात्रा ढाई किलोग्राम से ज्यादा हो चुकी है। मतलब चिट्टे का नशा करने वाले बढ़ रहे हैं। मांग व खपत के चलते ही तस्करी में बढ़ोतरी हो रही है।
सर्वाधिक चिट्टा रोगी
जिले में युवाओं को चिट्टा व मेडिकेटेड नशा तेजी से आदी बना रहा है। इसका प्रमाण है हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले में बढ़ते नशा मुक्ति केन्द्र व उनमें भर्ती होने वाले रोगियों की संख्या। पिछले कुछ समय से नशा मुक्ति केन्द्रों में सर्वाधिक चिट्टे व मेडिकेटेड नशे के रोगी भर्ती हो रहे हैं। अन्य तरह के नशा रोगियों की तादाद इनसे तुलनात्मक रूप से कम रहती है। जानकारों की माने तो चिट्टे का नशा बहुत घातक है। इसके रोगी कुछ ही बरसों में काल का ग्रास बन जाते हैं।
जागरुकता का असर
नशे का प्रसार रोकने के लिए पुलिस संजीवनी अभियान चला रही है। इसके तहत टिब्बी-तलवाड़ा क्षेत्र में लगे शिविरों में अभियान का सकारात्मक असर नजर आया था। इस तरह के प्रयास पुलिस के साथ सामाजिक संगठनों को भी करने की जरूरत है। क्योंकि नशा कानून के साथ बड़ी सामाजिक समस्या भी है।
पत्रिका अलर्ट : कड़ी निगाह जरूरी
– पुलिस सप्लायर पर और परिजन अपने युवाओं पर कड़ी निगाह रखे ताकि चिट्टे का जहर जिले में फैलने से रोका जा सके।
– पहले पंजाब क्षेत्र से नशीले पदार्थों की सप्लाई जिले में होने की बात सामने आती थी। मगर चिट्टे की आपूर्ति दिल्ली से ज्यादा हो रही है।
– यही वजह है कि चिट्टे का नशा नोहर व भादरा क्षेत्र में भी तेजी से फैल रहा है। जबकि पोस्त, अफीम, मेडिकेटेड नशे को लेकर वहां ऐसी स्थिति नहीं थी।
– पुलिस को नोहर व भादरा क्षेत्र में अधिक मुखबिर सक्रिय करने चाहिए। हालांकि समस्या की गंभीरता को समझते हुए इसी साल एसपी ने नोहर में डीएसटी का गठन किया है।
– दिल्ली में नाईजीरियन गैंग से चिट्टा खरीद कर यहां सप्लाई की बात कई प्रकरणों में पुलिस के समक्ष आ चुकी है। इसलिए प्रदेश स्तर पर पुलिस विशेष कार्ययोजना बनाकर नाईजीरियन गैंग के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दे।
– परिवारों में जितनी सख्त नजर लड़कियों के आचरण पर रखी जाती है, उतनी ही लड़कों पर जरूरी। उनकी मित्र मंडली व ऊठ-बैठ पर निगरानी से समय रहते सचेत हुआ जा सकता है।
जनता का सहयोग जरूरी
पुलिस निरंतर कार्रवाई कर रही है। पुलिस की सख्ती के चलते ही नशीले पदार्थों की बरामदगी बढ़ी है। नशे की समस्या से निपटने के लिए पुलिस कड़ी कार्रवाई कर रही है तो साथ ही जागरुकता अभियान भी चला रही है। पुलिस के इन दोनों ही एक्शन में आमजन सहयोग करे ताकि और बेहतर परिणाम आ सके। – प्रीति जैन, जिला पुलिस अधीक्षक।
ओवरडोज से मौत जल्दी
यूं तो हर नशा घातक है। मगर चिट्टा, मेडिकेटेड नशा आदि बहुत खतरनाक है। चिट्टा ऐसा नशा है जिसे पांच-सात बार लेने के बाद ही इसकी लत लग जाती है। इसकी ओवरडोज से मौत हो जाती है। जब यह नशा इसके रोगी को नहीं मिलता है तो उसकी हालत खराब हो जाती है। आंखों से पानी निकलने लगता है। इससे बचने के लिए वह पुन: नशा लेता है। इस तरह वह इसके जाल में फंसता चला जाता है। परिजन युवाओं पर निगाह रखे। चिकित्सकीय सलाह ले। – डॉ. समीर सहारण, वरिष्ठ मनोचिकित्सक, हनुमानगढ़।
यूं बढ़ रही बरामदगी
वर्ष बरामदगी मात्रा
2016 18 ग्राम
2017 180 ग्राम
2018 252.16 ग्राम
2019 600 ग्राम
2020 635 ग्राम
2021 2500 ग्राम
(नोट: 2021 की मात्रा में निरंतर बढ़ोतरी जारी है।)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो