scriptहनुमानगढ़ में कोरोना योद्धा शतक के आसपास तो बुजुर्ग भी अद्र्धशतक पार | In Hanumangarh, around the corona warrior century, even the elderly c | Patrika News
हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ में कोरोना योद्धा शतक के आसपास तो बुजुर्ग भी अद्र्धशतक पार

हनुमानगढ़. जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर अब कोई भ्रम या अफवाह की स्थिति नहीं है। संक्रमण बढऩे के बाद लोगबाग स्वत:स्फूर्त ही कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयार है।

हनुमानगढ़May 17, 2021 / 10:24 pm

adrish khan

हनुमानगढ़ में कोरोना योद्धा शतक के आसपास तो बुजुर्ग भी अद्र्धशतक पार

हनुमानगढ़ में कोरोना योद्धा शतक के आसपास तो बुजुर्ग भी अद्र्धशतक पार

हनुमानगढ़ में कोरोना योद्धा शतक के आसपास तो बुजुर्ग भी अद्र्धशतक पार
– कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण भी शत-प्रतिशत के आसपास
– प्रथम डोज के बाद दूसरी के लिए केन्द्रों पर भार नहीं बढ़ाने की अपील, लगेगी 12 सप्ताह बाद
– अब टीकाकरण को लेकर नहीं कोई भ्रम की स्थिति, सब उत्साह से तैयार
हनुमानगढ़. जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर अब कोई भ्रम या अफवाह की स्थिति नहीं है। संक्रमण बढऩे के बाद लोगबाग स्वत:स्फूर्त ही कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयार है। कोविड-19 का भय और उससे बचने का जज्बा इस कदर है कि पिछले कई सप्ताह से जिले में कतारबद्ध होकर लोग टीका लगवा रहे हैं। युवाओं के टीकाकरण की स्थिति तो यह है कि रेलवे के तत्काल आरक्षण की भांति एक झटके में ही ऑनलाइन वैक्सीन का स्लॉट बुक हो रहा है। मिनट नहीं बल्कि सेकंड के हिसाब से लोग स्लॉट बुक करने में पिछड़ रहे हैं।
अब तक टीकाकरण की स्थिति देखें तो कोरोना योद्धा टीकाकरण का शतक लगाने के नजदीक हैं मतलब कि शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के आसपास हैं। जिले में टीकाकरण कराने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स की संख्या सौ फीसदी के लगभग पहुंच चुकी है। वहीं 60 से अधिक आयु के बुजुर्ग भी अद्र्धशतक ठोक चुके हैं। उनका वैक्सीनेशन का आंकड़ा साठ प्रतिशत पर जा चुका है। जबकि 45 से 59 वर्ष तक की आयु के भी 35 फीसदी से अधिक लोगों ने वैक्सीनेशन करवा लिया है। टीकाकरण में ब्लॉक के आधार पर बात करें तो भादरा व रावतसर ब्लॉक के नागरिक आगे हैं।
अब 12 से 16 में कभी भी
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार कोविशिल्ड वैक्सीन की दो डोज लगवाने के बाद ही कोरोना से लडऩे के लिए हर्ड इम्युनिटी बन पाती है। अब तक 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाने की गाइडलाइन थी। इसलिए प्रथम डोज लगा चुके लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए चिंतित हो रहे थे। क्योंकि वह 28 दिन बाद किन्हीं कारणों से अपनी दूसरी खुराक नहीं लगा पाए थे। अब कोविशिल्ड वैक्सीन की प्रथम खुराक के बाद 12 से 16 सप्ताह के अंदर कभी भी दूसरी डोज लगवा सकते हैं। अत: वैक्सीनेशन करवा चुके लाभार्थियों से अपील है कि प्रथम खुराक के बाद अपनी दूसरी खुराक के लिए वे जल्दबाजी ना करे। वैक्सीनेशन केन्द्रों पर अनावश्यक भार नहीं बढ़ाते हुए दूसरी खुराक 12 से 16 सप्ताह के भीतर लगवाए। वहीं यह संशोधित गाइडलाइन को-वैक्सीन पर लागू नहीं होगी। मतलब कि को-वैक्सीन की दूसरी खुराक पहले की तरह निर्धारित अंतराल के बाद ही लगेगी।
4-सी का निरीक्षण
कोविड प्रभारी डॉ. रविशंकर शर्मा ने सोमवार को भादरा एवं नोहर ब्लॉक में कोविड वार्ड की व्यवस्थाएं देखी। खण्ड स्तरीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। भादरा 4-सी में 29 बेड का इन्तजाम किया गया है। वहां 23 मरीजों का इलाज किया जा रहा था। इसके बाद भादरा स्थित कोविड केयर सेंटर (सीसीसी) की भी व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अगर 85 वर्ष से कम आयु का कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज आता है तो उसका इलाज 4-सी पर किया जाए। उसे सीसीसी में भर्ती नहीं किया जाए। ऑक्सीजन का सही प्रकार से उपयोग किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके बाद विवेकानंद स्वास्थ्य सेवा समिति में जाकर व्यवस्थाएं देखी। नोहर 4-सी का भी निरीक्षण किया। वहां 44 कोविड पॉजीटिव मरीजों का इलाज किया जा रहा था।

Home / Hanumangarh / हनुमानगढ़ में कोरोना योद्धा शतक के आसपास तो बुजुर्ग भी अद्र्धशतक पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो