scriptइंदिरागांधी नहर में इस बार भी 70 दिन की बंदी प्रस्तावित, 68 किमी में होगी रीलाइनिंग | In Indira Gandhi canal, this time also a 70-day closure is proposed, r | Patrika News

इंदिरागांधी नहर में इस बार भी 70 दिन की बंदी प्रस्तावित, 68 किमी में होगी रीलाइनिंग

locationहनुमानगढ़Published: Oct 19, 2021 08:55:36 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर के पुनरोद्धार को लेकर इस बार भी बंदी अवधि में रीलाइनिंग सहित अन्य कार्य होंगे। गत बंदी में प्रथम फेज के कार्य पूर्ण होने के बाद इस बार फिर मार्च-अप्रेल में प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान सेकेंड फेज में स्वीकृत कार्य होंगे।
 

इंदिरागांधी नहर में इस बार भी 70 दिन की बंदी प्रस्तावित, 68 किमी में होगी रीलाइनिंग

इंदिरागांधी नहर में इस बार भी 70 दिन की बंदी प्रस्तावित, 68 किमी में होगी रीलाइनिंग

इंदिरागांधी नहर में इस बार भी ७० दिन की बंदी प्रस्तावित, 68 किमी में होगी रीलाइनिंग
-दूसरे चरण में इंदिरागांधी मुख्य नहर के पुनरोद्धार कार्य पर खर्च होंगे ११३३ करोड़
-एमओयू की प्रक्रिया पूर्ण करवाने में जुटे अभियंता
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर के पुनरोद्धार को लेकर इस बार भी बंदी अवधि में रीलाइनिंग सहित अन्य कार्य होंगे। गत बंदी में प्रथम फेज के कार्य पूर्ण होने के बाद इस बार फिर मार्च-अप्रेल में प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान सेकेंड फेज में स्वीकृत कार्य होंगे। स्थानीय जल संसाधन विभाग के अभियंताओं ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। तीन फेज में पूर्ण होने वाले सभी कार्य के लिए ३२९१ करोड़ स्वीकृत हैं। इसमें पहले फेज में १११८ करोड़ के कार्य हो चुके हैं। दूसरे फेज में ११३३ करोड़ खर्च होंगे।
इस संबंध में न्यू डवलपमेंट बैंक के साथ एमओयू की प्रक्रिया चल रही है। दूसरे चरण में इंदिरागांधी मुख्य नहर की ६८ किलोमीटर क्षेत्र में रीलाइनिंग करवाया जाएगा। गत वर्ष की भांति इस बार ७० दिन की बंदी प्रस्तावित है। वहीं प्रथम फेज में रीलाइनिंग कार्य पूर्ण होने पर संबंधित क्षेत्रों में किसानों को जागरूक करने व उनकी आय बढ़ाने को लेकर भी प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इसमें खेती कार्य में किसान कौन से बीज की वैरायटी का उपयोग करें, किस तरह उपलब्ध सिंचाई पानी का ड्रिप इरीगेशन के जरिए उपयोग करें आदि के बारे में किसानों को जानकारी दी जाएगी। इसके लिए स्थानीय कृषि विभाग की टीम के अलावा कृषि विश्वविद्यालय की टीम का सहयोग भी लिया जाएगा।
इतने जिलों को पानी
इंदिरागांधी नहर प्रथम फेज का कमांड रकबा पांच लाख आठ हजार हैक्टेयर है। द्वितीय फेज का कमांड रकबा ग्यारह लाख नौ हजार हैक्टैयर है। इस तरह इंदिरागांधी नहर का प्रथम व द्वितीय फेज का कुल रकबा सोलह लाख १७ हजार हैक्ैटेयर है। इस नहर से दस जिलों को पानी मिलता है।
…….फैक्ट फाइल….
-राजस्थान क्षेत्र में इंदिरागांधी नहर की लंबाई ४४५ किमी है।
-इस नहर से हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, चूरू व नागौर सहित प्रदेश के १० जिलों की प्यास बुझ रही है।
-1958 में इंदिरागांधी फीडर का निर्माण शुरू हुआ था।
-11 अक्टूबर 1961 में राजस्थान में पहली बार इंदिरागांधी नहर की नौरंगदेसर वितरिका में पानी प्रवाहित किया गया था।

करवाएंगे रीलाइनिंग कार्य
आगामी नहरबंदी अवधि में सेकेंड फेज में करीब ११३३ करोड़ की लागत से इंदिरागांधी मुख्य नहर के ६८ किमी में रीलाइनिंग कार्य करवाने की तैयारी है। इसे लेकर वर्तमान में एमओयू की प्रक्रिया चल रही है। गत वर्ष की तरह आगामी वर्ष में भी ७० दिन की बंदी प्रस्तावित है। इसमें चालीस दिन पेयजल चलाकर तीस दिन पूर्ण बंदी लेने का विचार चल रहा है।
-हेमंत चौरसिया, अधीक्षण अभियंता, जल संसाधन विभाग हनुमानगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो