scriptआठ साल में 16 बार पार्किंग की आई याद हर बार हुआ जगह का चयन, फिर भूली नप और यातायात विभाग | In the eight years, parking of 16 times parking space, every time the | Patrika News

आठ साल में 16 बार पार्किंग की आई याद हर बार हुआ जगह का चयन, फिर भूली नप और यातायात विभाग

locationहनुमानगढ़Published: Jan 12, 2019 11:57:08 am

Submitted by:

Anurag thareja

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

आठ साल में 16 बार पार्किंग की आई याद हर बार हुआ जगह का चयन, फिर भूली नप और यातायात विभाग

आठ साल में 16 बार पार्किंग की आई याद हर बार हुआ जगह का चयन, फिर भूली नप और यातायात विभाग


आठ साल में 16 बार पार्किंग की आई याद
हर बार हुआ जगह का चयन, फिर भूली नप और यातायात विभाग

हनुमानगढ़. शहर में जब-जब सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान शुरू हुआ। हर बार शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के लिए पार्किंग की योजना तैयार की गई। जगहों को चिन्हित भी किया गया। यह सिलसिला आठ वर्षों से चल रहा है। वर्ष भर में दो बार सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान नगर परिषद व यातायात विभाग के अधिकारियों की बैठक में पार्किंग का ही मुद्दा उठाया जाता रहा है। अभियान के खत्म होते ही मुद्दा पूरी तरह गौन हो जाता है। इस बार भी अभियान के शुरू होते हुए व्यापारियों के साथ हुई बैठक में पार्किंग का मुद्दा फिर से उठाया गया है। शहर में अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था स्थापित करने के लिए फिर से जगहों का चयन किया गया है। लेकिन इस पर कोई ठोस कार्रवाई भी होगी या नहीं, हमेशा की तरह इस बार भी संशय है। टाउन व जंक्शन में जगहों पर अस्थाई पार्किंग स्थापित की जा चुकी है। लेकिन इन जगहों पर यातायात पुलिस कर्मियों की उपस्थिति नहीं होने के कारण चोपहिया वाहन खड़े नहीं किए जाते। इसकी वजह से भी यातायात की व्यवस्था बिगड़ रही है। गौरतलब है कि टाउन के यातायात थाने के पीछे पुरानी तहसील की जगह पर पार्किंग प्रस्तावित है। इस मलबा उठाने के लिए नगर परिषद दो बार निविदा करवा चुकी है। लेकिन अधिकारियों के अनुमान के मुताबिक बोली नहीं पहुंचने के कारण योजना सिरे नहीं चढ़ पा रही है।
डेढ़ लाख में छोडऩे का अनुमान
गत दिनों में नगर परिषद ने पुरानी तहसील की जगह पर पार्किंग स्थापित करने के लिए भवन को तोड़ मलबे की नीलामी करवाई थी। निर्धारित मूल्य के करीब नहीं पहुंचने के कारण नप के अधिकारियों ने सुरक्षित रख ली। इसकी बोली 4 लाख 70 हजार से शुरू होकर 2.15 लाख तक पहुंची। लेकिन नप इसे तोडऩे के लिए डेढ़ लाख रुपए देना चाहती है। इस भूमि का क्षेत्रफल 43304.62 वर्ग फीट है। इस जगह पर पार्किंग होने पर टाउन के मुख्य बाजार में यातायात व्यवस्था में काफी तक सुधार हो सकेगा। इसके अलावा टाउन रंगमंच, पुरानी नगर पालिका, वाणिज्यकर विभाग आदि जगहों पर घोषित की गई अस्थाई पार्किंग पर वाहनों को खड़ा नहीं किया जाता।
यहां नहीं हुआ समाधान
जंक्शन संगरिया मार्ग पर भी पार्किंग की जगह प्रस्तावित है। यहां पर वाहनों चालकों को वाहन खड़े करने के लिए पांबद नहीं किया जाता है। इसके अलावा भगत सिंह चौक से रेलवे स्टेशन मार्ग तक के दुकानदारों के वाहन रेलवे स्टेशन में एक किनारे और पुरानी नगर पालिका की भूमि पर खड़े करने की सहमति हो चुकी है। इसी तरह बस स्टैंड से भगत सिंह चौक व रेलवे स्टेशन तक डिवाइडर को हटाकर पार्किंग निर्धारित की थी। इसको लेकर भी नगर परिषद ने कोई कार्रवाई नहीं की।
वन वे का नहीं असर
टाउन के मुख्य बाजार में ट्रैफिक व्यवस्था स्थापित करने के लिए रूट को वन वे किया गया था। हर जगह बैरिकेड्स लगाए गए थे। लेकिन वने वे ट्रैफिक व्यवस्था भी पूरी तरह चरमा गई है। यही कारण है कि चौपहिया वाहनों की आवाजाही के कारण अक्सर जाम लगा रहता है।
ये बोले अधिकारी
आयुक्त शिवराज कृष्णा ने बताया कि कई जगह पार्किंग की जगह स्थापित की जानी है। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। कई जगह भूमि की समस्या है। इसके लिए मुद्दा बजट बैठक में रखा जाएगा।
तीस लीटर हथकढ़ शराब जब्त
हनुमानगढ़. जंक्शन पुलिस ने गांव मक्कासर के वार्ड छह में तीस लीटर हथकढ़ शराब जब्त की है। जंक्शन थाने के हैडकांस्टेबल सुखविंद्र ने बताया कि तीस लीटर हथकढ़ शराब सहित दीप चंग उर्फ दीपा शौरगर को गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई में कॉंस्टेबल कालूराम, बलदेव कुमार आदि शामिल थे।
**************************
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो