scriptमेडिकेटेड नशे की जद में पूरा जिला, नोहर-भादरा में भी बढ़ी खपत | Increased consumption of medicated additives in whole district, noher | Patrika News

मेडिकेटेड नशे की जद में पूरा जिला, नोहर-भादरा में भी बढ़ी खपत

locationहनुमानगढ़Published: Apr 13, 2019 10:44:53 am

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

hanumangarh mein badh rahi nashe ki khapat

मेडिकेटेड नशे की जद में पूरा जिला, नोहर-भादरा में भी बढ़ी खपत

मेडिकेटेड नशे की जद में पूरा जिला, नोहर-भादरा में भी बढ़ी खपत
– पहले नोहर-भादरा इलाके में कम मानी जा रही थी खपत
– अब वहां के बड़े सप्लायर का खुलासा होने से पुलिस सचेत
हनुमानगढ़. जिले में मेडिकेटेड नशे की जड़ें फैल रही हैं। अब तक यह माना जा रहा था कि मेडिकेटेड नशे की गिरफ्त में ज्यादातर हनुमानगढ़, पीलीबंगा, संगरिया व टिब्बी उपखंड क्षेत्र ही है। मगर नोहर व भादरा का इलाका भी इसकी जद में आता जा रहा है। टाउन पुलिस की ओर से शुक्रवार तड़के दबोचे गए दो युवक भादरा कस्बे के रहने वाले हैं। वे नशीली दवा की खेप श्रीगंगानगर देने जा रहे थे। जाहिर है कि नशीली दवा की सप्लाई हरियाणा-दिल्ली से भादरा के रास्ते प्रदेश के अन्य इलाकों में जा रही है।
जहां तक बीते बरस एनडीपीएस एक्ट के मामलों की बात है तो पुलिस ने अब तक की सर्वाधिक कार्रवाई की थी। पिछले साल 138 मामले दर्ज किए गए। इनमें से अधिकांश मेडिकेटेड नशे की तस्करी से ही जुड़े हुए थे। इस साल भी एनडीपीएस एक्ट के मामलों की संख्या दो दर्जन से ज्यादा जा पहुंची है। जिला मेडिकेटेड नशे का जंक्शन बनता जा रहा है। यहां इस नशे की खपत बढ़ रही है। माना जा रहा है कि पोस्त पर प्रतिबंध के बाद नशीली दवा की खपत बहुत बढ़ी है।
निरंतर अभियान
मेडिकेटेड सहित सभी तरह के नशीले पदार्थों पर लगाम लगाने के लिए जिले में विशेष अभियान चल रहा है। एसपी के निर्देश पर चल रहे अभियान के तहत नशा बिक्री की सूचना देने के लिए पुलिस ने व्हाट्सअप नम्बर भी जारी कर रखा है। इसका असर भी दिख रहा है।
नशे का रूट
इस साल फरवरी में एक ही दिन में तीन थानों की अलग-अलग कार्रवाई में पुलिस ने 57 हजार से अधिक नशीले कैप्सूल तथा 14 हजार से अधिक गोलियां जब्त की। नशीली दवा तस्करी के आरोप में पिता-पुत्र सहित चार जनों को गिरफ्तार किया गया। इन कार्रवाई को टाउन, जंक्शन व सदर थाना पुलिस ने अंजाम दिया। जंक्शन व सदर पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपित पिता-पुत्र थे। एक मामला पकड़ में आने के बाद ही दूसरे का खुलासा हुआ। वे गांव पक्का सारणा में मेडिकल स्टोर चलाते थे। इन कार्रवाई में विशेष बात यह रही कि जंक्शन व टाउन पुलिस ने जो नशीली दवा पकड़ी, वह निजी ट्रेवल्स कंपनी की बसों के जरिए हनुमानगढ़ पहुंचाई गई थी। टाउन पुलिस के हत्थे चढ़े दो आरोपित खुद ही दिल्ली से नशीली दवा की खेप लेकर यहां आए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो