scriptउद्योगपति उठा सकते हैं छूट का लाभ, सरकार ने दी ब्याज छूट की सौगात | Industrialists can avail the benefits of rebates, the government has | Patrika News

उद्योगपति उठा सकते हैं छूट का लाभ, सरकार ने दी ब्याज छूट की सौगात

locationहनुमानगढ़Published: Feb 09, 2020 07:34:17 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट एंड इंवेस्टमेंट कारपोरशन लिमिटेड (रीको) से संबंधित बकाया वसूली को लेकर राज्य सरकार ने चालू माह में ब्याज छूट की सुविधा देने की घोषणा की है।
 

उद्योगपति उठा सकते हैं छूट का लाभ, सरकार ने दी ब्याज छूट की सौगात

उद्योगपति उठा सकते हैं छूट का लाभ, सरकार ने दी ब्याज छूट की सौगात

उद्योगपति उठा सकते हैं छूट का लाभ, सरकार ने दी ब्याज छूट की सौगात
-वसूली के बाद रीको क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार तेजी से होने के आसार
हनुमानगढ़. राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रीयल डवलपमेंट एंड इंवेस्टमेंट कारपोरशन लिमिटेड (रीको) से संबंधित बकाया वसूली को लेकर राज्य सरकार ने चालू माह में ब्याज छूट की सुविधा देने की घोषणा की है। ब्याज छूट की घोषणा को रीको अधिकारी उद्योगपतियों के लिए सौगात से कम नहीं बता रहे हैं। रीको में आवंटित भूखंडों पर बकाया सेवा शुल्क व आर्थिक किराए की राशि जमा करवाए जाने पर बकाया सेवा शुल्क व आर्थिक किराए पर ब्याज की राशि में ७५ प्रतिशत एमनेस्टी योजना के तहत छूट प्रदान की गई है। ब्याज छूट की योजना ३१ मार्च २०२० तक लागू रहेगी। क्षेत्र में सेवा शुल्क व आर्थिक किराया पेटे दो से ढाई करोड़ रुपए का बकाया चल रहा है। इसकी वसूली को लेकर रीको अधिकारियों ने उद्योगपतियों से सुझाव लेकर राज्य सरकार को कुछ प्रस्ताव भिजवाए थे। इस पर सरकार ने गौर करते हुए अब ब्याज छूट के निर्देश जारी किए हैं। बकाया वसूली होने के बाद रीको क्षेत्र में सडक़, नाली सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं का विस्तार होने के आसार हैं। क्षेत्र में करीब साढ़े तीन सौ से अधिक फैक्ट्रियां संचालित हो रही है। इस तरह इन फैक्ट्री संचालकों के लिए सरकार की ओर से दी गई ब्याज छूट की सुविधा काफी मददगार साबित होगी। रीको हनुमानगढ़ के क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि सरकार स्तर पर बकाया सेवा शुल्क व आर्थिक किराए की राशि जमा करवाए जाने पर बकाया सेवा शुल्क व आर्थिक किराए पर ब्याज की राशि में ७५ प्रतिशत एमनेस्टी योजना के तहत छूट प्रदान की गई है। उद्योगपतियों की संस्थाएं कई दिनों से ब्याज छूट की मांग कर रही है। इस पर अमल करते हुए सरकार ने अब छूट संबंधी निर्देश जारी किए हैं।
दस करोड़ तक ऋण
राज्य सरकार स्तर पर व्यापारियों और उद्योगपतियों को ब्याज अनुदान पर दस करोड़ रुपए तक की वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने की योजना लागू की गई है। इसके तहत प्रदेश में उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार ने ऋण वितरण योजनाओं में बदलाव किया है। इसक लिए सरकार ने मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना शुरू की है। पहले भामाशाह रोजगार सृजन योजना संचालित हो रही थी। इसमें केवल २५ लाख रुपए तक वित्तीय सहायता देने की व्यवस्था थी। जिला उद्योग केंद्र कार्यालय के मार्फत आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।
इस मामले में खानापूर्ति
फैक्ट्रियों से प्रवाहित गंदा पानी जंक्शन में एसटीजी नहर के पास खुले में प्रवाहित किया जा रहा है। लेकिन सरकारी तंत्र कॉमन इफ्लूअंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) के निर्माण को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहा। दिखावटी नोटिस भेजकर रीको और प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अफसर जिम्मेदारियों से बचने का प्रयास कर रहे हैं। इसके कारण इस समस्या का ठोस समाधान नहीं हो रहा पा रहा। अफसरों की उदासीनता इस स्थिति में है कि करीब एक दशक में सीईटीपी निर्माण को लेकर डीपीआर तक तैयार नहीं हो पाई है। इसके कारण इसका निर्माण अधरझूल में लटका हुआ है। रीको हनुमानगढ़ के क्षेत्रीय प्रबंधक अमिताभ जोशी के अनुसार जिला मुख्यालय पर जंक्शन में ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण को लेकर डीपीआर बनाने के लिए फिर से मैसर्स हनुमानगढ़ वॉटर एन्वायरी फाउंडेशन को निर्देशित किया गया है। डीपीआर तैयार होने के बाद ही एसपीवी के गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ सकेगी।
…….वर्जन…..
जिला कलक्टर को करवाएंगे अवगत
उद्योगपतियों को ब्याज छूट का लाभ लेना चाहिए। इस योजना के तहत बकाया जमा करवाने पर किसानों को ७५ प्रतिशत ब्याज छूट की सुविधा दी जा रही है। जंक्शन में रीको क्षेत्र में सीईटीपी निर्माण के प्रयास जारी हैं। इस समस्या को लेकर जल्द जिला कलक्टर को भी वस्तुस्थिति से अवगत करवाएंगे।
अमिताभ जोशी, क्षेत्रीय प्रबंधक, रीको हनुमानगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो