scriptतीसरे चरण के मतदान पर रखेंगे पैनी नजर | Keeping a close watch on the third phase of voting | Patrika News

तीसरे चरण के मतदान पर रखेंगे पैनी नजर

locationहनुमानगढ़Published: Jan 25, 2020 12:13:08 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. पंचायत चुनाव में सर्वाधिक मतदान का रिकॉर्ड हमारे जिले ने बनाया है। पहले और दूसरे चरण में प्रदेश के सभी जिलों को पीछे छोडऩे के बाद अब तीसरे चरण में भी सभी जिलों को पछाडऩे की तैयारी में जिला निर्वाचन विभाग की टीम जुट गई है।
 

तीसरे चरण के मतदान पर रखेंगे पैनी नजर

तीसरे चरण के मतदान पर रखेंगे पैनी नजर


-लगातार दो चरणों में प्रदेश के सभी जिलों को पछाडऩे के बाद अब तीसरे चरण में अव्वल रहने की चुनौती
-हनुमानगढ़ व पीलीबंगा में २९ को होंगे मतदान
हनुमानगढ़. पंचायत चुनाव में सर्वाधिक मतदान का रिकॉर्ड हमारे जिले ने बनाया है। पहले और दूसरे चरण में प्रदेश के सभी जिलों को पीछे छोडऩे के बाद अब तीसरे चरण में भी सभी जिलों को पछाडऩे की तैयारी में जिला निर्वाचन विभाग की टीम जुट गई है। इसे लेकर मतदान दल में शामिल कार्मिकों को अधिकाधिक मतदान करवाने संबंधी प्रशिक्षण २८ जनवरी को दिया जाएगा। इस दौरान कार्मिकों को मतदान व मतगणना संबंधी नियमों की घुट्टी पिलाई जाएगी। तीसरे चरण में २९ जनवरी को जिले की हनुमानगढ़ व पीलीबंगा तहसील की ८१ ग्राम पंचायतों में वार्डपंच व सरपंच पद के लिए मतदान करवाए जाएंगे।
इसके तहत निर्वाचन टीम की संबंधित पोलिंग बूथों पर पैनी नजर रहेगी। एक-एक वोटर को चिन्हित करके उसे बूथ तक लाने के प्रयास किए जाएंगे। हनुमानगढ़ व पीलीबंगा तहसील में होने वाले वार्डपंच व सरपंच पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसमें हनुमानगढ़ में सरपंच पद के लिए २०९ व वार्डपंच पद के लिए ४८९ प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए हैं। इसी तरह पीलीबंगा में सरपंच पद के लिए १७९ व वार्डपंच के लिए ४३७ प्रत्याशी डटे हैं। हनुमानगढ़ में ४१ व पीलीबंगा में ४० ग्राम पंचायतों में सरपंचों का निर्वाचन किया जाएगा। २९ जनवरी को सरपंच पद के लिए मतदान करवाने के बाद ३० जनवरी को उप सरपंचों का निर्वाचन किया जाएगा।
मतदान प्रतिशत पर नजर
२२ जनवरी को जिले की रावतसर व टिब्बी तहसील में संपन्न हुए चुनाव में जिले के ग्रामीणों ने ९१.५२ प्रतिशत मतदान करके प्रदेश के सभी जिलों को पीछे छोड़ दिया। इससे पहले १७ जनवरी को हुए पहले चरण के मतदान में भी हनुमानगढ़ के नोहर व भादरा तहसील के ९६ ग्राम पंचायतों में सर्वाधिक ८९.२५ प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। दो चरणों में सर्वाधिक मतदान का रिकॉर्ड बनाने के बाद अब जिला निर्वाचन विभाग की टीम तीसरे चरण में भी अव्वल रहने के प्रयास में जुटी है।
इतने बूथों पर मतदान
हनुमानगढ़ और पीलीबंगा में होने वाले सरपंच और पंच चुनाव के लिए 1057 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। चुनाव को लेकर पीलीबंगा में 187 और हनुमानगढ़ में 188 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान दलों को २८ जनवरी को जंक्शन के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतदान सामग्री देकर रवाना किया जाएगा।
आचार संहिता प्रभावी नहीं
जिला निर्वाचन शाखा हनुमानगढ़ के प्रभारी हंसराज वर्मा ने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए चुनाव हो चुके हैं, वहां पर नव निर्वाचित सरपंच गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि जहां पर चुनाव हो चुके हैं, वहां पर आचार संहिता प्रभावी नहीं रहेगी। पूर्व में आचार संहिता के चलते जो काम प्रभावी हो रहे थे, वह अब प्रभावी नहीं होंगे। नोहर, भादरा, रावतसर, टिब्बी तहसील में पंचायत चुनाव के तहत वार्डपंच व सरपचों के चुनाव हो चुके हैं। इसलिए यहां पर आचार संहिता अब प्रभावी नहीं रहेगी। हनुमानगढ़ व पीलीबंगा में ३० जनवरी के बाद आचार संहिता प्रभावी नहीं रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो