कोचिंग इन्स्टीट्यूट पर कसेगा शिकंजा - राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश

कोचिंग इन्स्टीट्यूट पर कसेगा शिकंजा - राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश
कोचिंग इन्स्टीट्यूट पर कसेगा शिकंजा राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश

Anurag Thareja | Updated: 04 Jun 2019, 12:18:13 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

कोचिंग इन्स्टीट्यूट पर कसेगा शिकंजा

राज्य सरकार ने दिए जांच के आदेश

 

 

हनुमानगढ़. जिले में कुकरमुत्ती की तरह संचालित कोचिंग इन्स्टीट्यूट पर शिकंजा कसा जाएगा। इनकी जांच करने के लिए जिला प्रशासन ने आदेश दिए हैं। इन आदेशों के मिलने के बाद नगर परिषद का अग्निशमन विभाग हरकत में आ चुका हैं। इनके कर्मचारियों की ओर से शहर में संचालित कोचिंग संस्थानों में सर्वे किए जा रहे हैं। सर्वे में भूमि का मालिकाना हक, पार्किंग की व्यवस्था, भवन के अंदर व बाहर सीढ़ी, प्राथमिक उपचार के लिए फस्ट एड बॉक्स, अग्निशमन उपकरण, हाइड्रेंट सिस्टम, मिट्टी से भरी बाल्टी, इनवर्टर, जनरेटर, क्लास रूम इत्यादि व्यवस्थाओं की जांच की जा रही है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पहले दिन हनुमानगढ़ टाउन व जंक्शन में एक दर्जन के करीब प्राइवेट कोचिंग इन्स्टीट्यूट में व्यवस्थाओं की जांच की गई। हैरानी इस बात की है कि इनमें से एक भी कोचिंग संस्थान मापदंडों के अनुरूप नहीं मिला है। ज्यादातर कोचिंग संस्थान किराए की बिल्डिंग में संचालित हैं। इनके मालिक अनुमति लिए बगैर ही किराए के नाम पर मोटी वसूली कर रहे हैं। लेकिन व्यवस्थाएं शुन्य हैं। हालात हैं कि ज्यादातर कोचिंग संस्थानों में लकड़ी के बोर्ड लगाकर कमरों का विभाजन कर रखा है। इन्हीं कमरों में एक में इनवर्टर रखा हुआ है। अगर इसमें ब्लास्ट हो जाए तो बच्चों के लिए भागकर जान बचाना मुश्किल है। क्योकिं एक दर्जन के कोचिंग संस्थानों के सर्वे के दौरान अग्निशमन उपकरण तक भी नहीं मिले। इनकी जांच कर प्रथम स्तर पर उपकरणों की व्यवस्था करने के लिए प्रथम दृष्टया इन्हें नोटिस दिया जा रहा है।

जिला प्रशासन ने भी दिए निर्देश
गुजरात के सूरत में तक्षिला कोचिंग सेंटर पर आग लगने की दर्दनाक घटना के पश्चात गत दिन पूर्व माकपा कार्यकर्ताओं ने जिले में कोचिंग संस्थानों की जांच की मांग जिला प्रशासन से की थी। इसके चलते उपखंड अधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व नगर परिषद आयुक्त को पत्र लिख कोचिंग संस्थानों के मापदंडों के आधार पर जांच करने के आदेश दिए थे। इसके चलते आयुक्त ने निकाय क्षेत्र में संचालित कोचिंग संस्थाओं में व्यवस्थाओं की जांच के लिए अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। वर्तमान में एक दर्जन के करीब कोचिंग संस्थानों की जांच की जा चुकी है। इनमें एक में भी फायर उपकरण नहीं होने पर व्यवस्था करने के लिए नोटिस दिया गया है।

कर रहे हैं जांच
शहर मे कोचिंग संस्थानों में पार्किंग, अग्निशमन उपकरण आदि की व्यवस्था की जांच के लिए नगर परिषद आयुक्त ने आदेश दिए हैं। इसके तहत एक दर्जन शिक्षण संस्थाओं की जांच की जा चुकी हैं। सभी मापदंडों के विपरीत मिले हैं। जल्द ही सभी कोचिंग संस्थानों की जांच कर रिपोर्ट आयुक्त के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।
अशोक कुमार, प्रभारी, अग्निशमन विभाग

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned