scriptप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आगाज को लेकर एडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक | kisan ko labh | Patrika News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आगाज को लेकर एडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

locationहनुमानगढ़Published: Feb 23, 2019 07:40:05 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

kisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आगाज को लेकर एडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आगाज को लेकर एडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक
-खाद-बीज खरीदने के लिए किसानों को प्रतिवर्ष देंगे 6000 रुपए की मदद

हनुमानगढ़. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ रविवार से होने जा रहा है। इसे लेकर जिला और ब्लॉक मुख्यालय पर शिविर आयोजित किए जाएंगे। शिविर की तैयारियों को लेकर एडीएम प्रभातीलाल जाट ने शनिवार को कलक्ट्रेट में सभी ब्लॉक के एसडीएम और संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इसमें एडीएम ने शिविर से संबंधित तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की ओर से दिए गए दिशा निर्देशों से अवगत करवाया। गौरतलब है कि बैठक से पहले सुबह वीसी के जरिए मुख्य सचिव ने सभी जिला कलक्टरों को योजना से संबंधित शिविरों की तैयारियों के संबंध में दिशा निर्देश दिए थे। एडीएम ने बैठक में बताया कि जिला मुख्यालय और ब्लॉक मुख्यालय में आयोजित होने वाले शिविरों में किसानों के साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं। शिविर में सांसद, विधायक समेत सभी जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। योजना को लेकर सहकारिता विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। शिविर को लेकर सभी एसडीएम,सहकारिता और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। एडीएम प्रभातीलाल जाट ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र की योजना है जिसमें 2 हैक्टेयर या इससे कम भूमि के काश्तकारों को खाद और बीज खरीदने के लिए सहायता के रूप में प्रतिवर्ष 6000 रुपए की सहायता राशि 2000-2000 की तीन किश्तों में केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना की घोषणा केन्द्रीय बजट 2019 में की गई है। इस योजना के लिए लघु-सीमांत कृषक पोर्टल बनाया गया है। काश्तकार ई-मित्र पर जाकर इस पोर्टल पर प्रविष्टि करवाकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। 2000 रुपए की प्रथम किश्त 31 मार्च से पहले काश्ताकारों के खाते में जमा की जाएगी। एडीएम ने बताया कि 24 फरवरी से शुरू हो रही इस योजना के प्रथम दिन जिला मुख्यालय पर 11 किसानों और ब्लॉक स्तर पर 5-5 किसानों को 2000-2000 रुपए की प्रथम किश्त मिलने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
२५ रुपए देने होंगे किसान को
सहकारिता विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार अमीलाल सहारण ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसानों को ई-मित्र पर जाकर लघु-सीमांत कृषक पोर्टल पर प्रविष्टि करवानी होगी। प्रविष्टी के लिए किसानों को ई-मित्र पर जमाबंदी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की कॉपी लेकर जाना होगा और मोबाइल नंबर भी देने होंगे। चारों दस्तावेज देने पर संबंधित काश्तकार की पोर्टल पर प्रविष्टी हो जाएगी। काश्तकार को पोर्टल प्रविष्टि करवाने के लिए ई-मित्र संचालक को 25 रुपए फीस देनी होगी। प्रविष्टी करने के बाद ई-मित्र संचालक काश्तकार को एक पर्ची देगा जिसे ले जाकर हल्का पटवारी को देनी होगी। पटवारी अपनी रिपोर्ट से मिलान कर यदि काश्तकार लघु व सीमांत श्रेणी में आता है तो इसकी सूचना संबंधित तहसीलदार को देगा। संबंधित तहसीलदार पात्र काश्तकारों की सूची तैयार कर इसे लघु सीमांत कृषक सेवा पोर्टल पर अपनी आईडी से अपलोड करेगा। इसकी जानकारी किसानों को एसएमएस के जरिए प्राप्त होगी। अगर पटवारी किसी का आवेदन निरस्त करता है तो सात दिन के अन्दर तहसीलदार को अपील करनी होगी। तहसीलदार सुनवाई कर आगामी आवश्यक कार्यवाही करेंगे।
जिला और ब्लॉक स्तर पर यहां लगेंगे शिविर
एडीएम प्रभातीलाल जाट ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ 24 फरवरी को पूरे जिले में होने जा रहा है। जिला मुख्यालय और ब्लॉक मुख्यालय पर इसके लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर शिविर का आयोजन कृषि विभाग के आत्मा कार्यालय में आयोजित होगा। वहीं नोहर और संगरिया में कृषि विज्ञान केन्द्र, पीलीबंगा, रावतसर और टिब्बी में आईटी केन्द्र में, भादरा में कृषि विभाग के सहायक निदेशक कार्यालय में आयोजित किया जाएगा। एसडीएम हनुमानगढ़ सुरेन्द्र सिंह पुरोहित, एसडीएम टिब्बी उम्मेद रतनू, एसडीएम रावतसर अवि गर्ग, एसडीएम पीलीबंगा जयसिंह, एसीपी योगेन्द्र कुमार, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, कृषि विभाग के उपनिदेशक दानाराम गोदारा, सहकारिता विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार अमीलाल सहारण, तहसीलदार नोहर जय कौशिक, तहसीलदार भादरा संदीप चौधरी, नायब तहसीलदार टिब्बी सुनीता राठौड़ आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो