हनुमानगढ़ जिले में मदरसा, नाम चर्चा घर व वृद्धाश्रम में बनेगा कोविड केयर सेंटर

हनुमानगढ़/नोहर.राजस्थान पत्रिका के अभियान महामारी से महामुकाबला से प्रेरित होकर अमन इंसाफ कमेटी व मदरसा इंतजामिया कमेटी ने आपातकालीन कोविड केयर सेंटर के संचालन की जिम्मेदारी उठाई है।

By: adrish khan

Published: 03 May 2021, 10:19 PM IST

हनुमानगढ़ जिले में मदरसा, नाम चर्चा घर व वृद्धाश्रम में बनेगा कोविड केयर सेंटर
- राजस्थान पत्रिका अभियान की प्रेरणा से सहायता के लिए आगे आए मदरसा प्रबंधन, डेरा सेवादार एवं नगर पालिका प्रशासन
- नोहर में मदरसा जामियातुल में संचालित होगा कोविड केयर सेंटर
हनुमानगढ़/नोहर. राजस्थान पत्रिका के अभियान महामारी से महामुकाबला से प्रेरित होकर अमन इंसाफ कमेटी व मदरसा इंतजामिया कमेटी ने आपातकालीन कोविड केयर सेंटर के संचालन की जिम्मेदारी उठाई है। इस संबंध में कमेटी ने प्रशासन को भी अपना सहमति पत्र सौंप दिया है। इसमें उन्होंने यहां मेगा हाइवे पर राजकीय महाविद्यालय के सामने स्थित मदरसा जामियातुल हिंद अल अरबिया दुरूल इस्लाम भवन को कोविड केयर सेंटर के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की यह दूसरी लहर मानवता के लिए बड़ा कहर बनकर दौड़ रही है। ऐसे में पीडि़तों की सहायता के लिए उनकी ओर से हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान की सराहना करते हुए इस प्रकल्प को इस अभियान में शामिल करने की बात कही। अभियान के तहत अमन इंसाफ कमेटी व मदरसा इंतजामिया कमेटी संयुक्त रूप से मदरसा परिसर में आपातकालीन कोविड केयर सेंटर का संचालन करेगी। इसमें प्रशासन चाहेगा तो संस्थागत क्वॉरंटीन या कोविड रोगी को उपचार के लिए रहवास किया जा सकेगा। इसमें रोगी के बिस्तर से लेकर खाने-पीने आदि की माकूल व्यवस्था की जाएगी। इस प्रकल्प से जुड़े मौलाना युनस, सिकंदर, पूर्व डीजीएम करीम खान, रूस्तम हिंद, पार्षद इरफान रावण, शरीफ मोहम्मद, महबूब अली सहित समिति के अनेक पदाधिकारी व्यवस्थाओं में जुट गए हैं। [नसं.]

कोविड केयर के लिए है उपयुक्त स्थान
कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से हो रहे प्रसार के चलते यहां राजकीय चिकित्सालय की व्यवस्थाएं भी हांफने लगी है। ऐसे में वैकल्पिक व्यवस्थाओं के चलते जामियातुल हिंद अल अरबिया दुरूल इस्लाम मदरसा भवन में कोविड केयर सेंटर उपयुक्त विकल्प नजर आ रहा है। मदरसा भवन में पन्द्रह गुणा बीस साइज के 9 कमरों में 30 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित हो सकता है। यहां बिस्तर, बिजली, पानी के साथ रोगियों के भोजन की व्यवस्था भी संचालन समिति की ओर से की जाएगी।
पीलीबंगा. राजस्थान पत्रिका के महामारी से महा मुकाबला अभियान की प्रेरणा से डेरा सच्चा सौदा ब्लॉक पीलीबंगा के सेवादारों ने प्रशासन के साथ मिलकर महामारी में लोगों के बचाव के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं। डेरा सच्चा सौदा ब्लॉक के सेवादारों ने महामारी के दौरान लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्थानीय नाम चर्चा घर को आइसोलेशन वार्ड बनाने की घोषणा की है। इस संबंध में सोमवार को नाम चर्चा घर में सेवादारों की बैठक हुई। ब्लॉक के सतीश मितल इन्सां ने बताया कि बैठक में कोरोना महामारी के दौरान स्थानीय नाम चर्चा घर को आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए प्रशासन को सहयोग देने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि महामारी के दौरान प्रशासन को किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होगी तो ब्लॉक के सेवादार तत्पर रहेंगे। गत वर्ष भी कोरोना काल में डेरा सच्चा सौदा ने जरूरतमंद लोगों के घर-घर खाद्य सामग्री पहुंचाई तथा मास्क व सेनेटाइजर वितरित किए। बैठक में बसंत सिंह, बूटा सिंह, रणजीतसिंह इन्सां, अवतारसिंह बिरदी, मोमनराम इन्सां, लेखराम इन्सां, सतीश मितल, श्रवणसिंह राजपुरोहित, टहलसिंह, संदीप इन्सां, रवि इन्सां, भगवानदास इन्सां, रमेश, राजू सिंधी, नवजोतसिंह, सुखदेव, श्यामलाल, बलदेवसिंह, आशु, सतपाल, संदीप, रजनीश, सोनू इन्सां, जगतारसिंह आदि मौजूद रहे। (पसं)

नगर पालिका वृद्धाश्रम में कराएगी कोविड सेंटर का निर्माण
पीलीबंगा. राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे अभियान महामारी से महामुकाबला अभियान से प्रेरित होकर कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए जरूरत पडऩे पर कोविड सेंटर बनाने की नगरपालिका अध्यक्ष सुखचैन रमाणा ने घोषणा की है। अभियान से प्रेरित होकर पालिका अध्यक्ष सुखचैन रमाणा ने सोमवार को बोर्ड के पार्षदों के साथ बैठक की। इसमें बढ़ते संक्रमण के मामलों पर चिंता जताते हुए संक्रमित लोगों की सुरक्षा के लिए कोविड सेंटर बनाए जाने पर विचार विमर्श किया गया। कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज के लिए चिकित्सा विभाग को कोविड सेंटर की आवश्यकता महसूस होने पर नगर पालिका की ओर से माता जंगीर कोर वृद्धाश्रम अथवा अंबेडकर छात्रावास में कोविड सेंटर का निर्माण करने का निर्णय किया गया। इनमें आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवा चिकित्सा विभाग को सौंप दिया जाएगा। पालिकाध्यक्ष ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए जरूरत पडऩे पर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को अन्य सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएगी। इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष सुखचैन रमाणा सहित पालिका के पार्षद व कर्मचारी उपस्थित रहे। नगरपालिका बोर्ड के समस्त पार्षदों ने भी पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे महा अभियान की सराहना की। साथ ही जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहने का भरोसा जताया। (नसं.)

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned