script

शिव मंदिरों और शिवालयों में किया श्रमदान और सफाई

locationहनुमानगढ़Published: Feb 22, 2020 12:38:17 pm

Submitted by:

Manoj Manoj Goyal

– स्वर्णिम भारत मुहिम : राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे सामाजिक सरोकारों से जुड़कर लोगों ने किया श्रमदान – प्लास्टिक मुक्त शहर व स्वच्छता की ली शपथ

शिव मंदिरों और शिवालयों में किया श्रमदान और सफाई

शिव मंदिरों और शिवालयों में किया श्रमदान और सफाई

हनुमानगढ़. राजस्थान पत्रिका की ओर से महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित की जा रही स्वर्णिम भारत मुहिम के तहत जिले भर के शिव मंदिरों और शिवालयों में श्रद्धालुओं ने प्लास्टिक मुक्त अभियान और स्वच्छता की शपथ ली। श्रद्धालुओं ने पर्यावरण को साफ सुथरा रखने, अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने, कस्बे व गांवों को साफ सुथरा रखने व प्लास्टिक का बहिष्कार करने का संकल्प लिया गया। स्वयंसेवी संस्था आर्यन्स ग्रुप हनुमानगढ़ की ओर से एडवोकेट मनीष कौशिक के नेतृत्व में जंक्शन की हाउसिंग बोर्ड कालोनी स्थित शिव कुटिया परिसर में शिवरात्रि के उपलक्ष्य में श्रमदान किया गया। इस अवसर पर ग्रुप के सदस्यों और श्रद्धालुओं ने स्वच्छता मिशन के तहत मंदिर में साफ सफाई की। ग्रुप के सदस्यों में मनीष बब्बर ,अमिश गौतम, जय किरोड़ीवाल, प्रवीण कुमार, विपुल मखीजा, त्रिलोक चंद ,अर्जुन राणावत, संदीप चालिया ,अशोक प्रजापत आदि ने अपनी सेवाएं दी। जिले के भादरा, नोहर, टिब्बी, पीलीबंगा, संगरिया, डबलीराठान कस्बों में भी सवर्णिम भारत मुहिम में कार्यक्रम हुए।

भक्त जुटे सफाई में
नोहर. देश को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत शुक्रवार को यहां घंटाघर मार्ग पर स्थित प्रसिद्ध राज मंदिर में शिव भक्तों ने मंदिर परिसर की सफाई की। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर पूजा अर्चना के दौरान स्वच्छता को लेकर की गई पत्रिका की अपील का यहां असर दिखाई दिया। मंदिर परिसर में शिव भक्तों ने सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार कर जूट के थैले उपयोग में लिए। इतना ही नहीं मंदिर परिसर में कचरा फैलने से रोकने के लिए आमजन ही झाड़ू लेकर सफाई में जुटे रहे। स्वर्णिम भारत अभियान के तहत सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मीदेवी सरावगी, मधु हिसारिया, वीमा अग्रवाल, वंदना सरावगी, पुष्पा चाचाण, शंकरलाल पंडा, गायत्री चौमाल व अन्य ने स्वच्छता व नैतिकता की शपथ ली।

स्वच्छता की ली शपथ
संगरिया. राजस्थान पत्रिका की ओर से स्वर्णिम भारत की मुहिम के तहत महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिरों में श्रद्धालुओं तथा युवाओं ने प्लास्टिक मुक्त शहर व स्वच्छता की शपथ ली। वार्ड १९ स्थित मंदिर के बाहर युवा खिलडिय़ों ने गली-मोहल्ला तथा मंदिर सहित सार्वजनिक जगहों को कचरा व प्लास्टिक मुक्त रखने एवं स्वच्छता का संकल्प लिया। प्रवेश स्वामी तथा नीलेश भारद्वाज ने बताया कि इस मौके पर सबसे निवेदन किया गया है कि वह पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने के लिए अपने घर से पहल करें। इस दौरान वॉलीबॉल क्लब के पवन शर्मा, राकेश, जितेंद्र शर्मा, देवीलाल गिल्ला, रामप्रताप चाहर, सीतासिंह टाक, निलेश भारद्वाज, गुरदास, प्रवीण योगी, नवीन योगी, अमित सुथार, सुभाष गोदारा, सुनील शर्मा, कुलदीप सिंह, अशोक शर्मा, विनोद सोनी, अजय कुमार, आशीष शर्मा, मनोज, ओमप्रकाश आदि ने शपथ ली। मंदिर परिसर और उसके आस-पास सफाई बनी रहे, इसके लिए भी सबको प्रेरित किया। वहीं सुनिश्चित किया कि मंदिर व आस-पास के स्थानों पर गंदगी नजर नहीं आए। राम बाग, दुर्गा मंदिर व शिवबाड़ी स्थित शिव मंदिरों में पहुंची महिलाओं ने बताया कि वे अपने घरों से टोकरी या बरतन में पूजन सामग्री लेकर आईं। इसी कड़ी में भाखरांवाली गांव में एकत्र ग्रामीणों ने भी स्वच्छता व प्लास्टिकमुक्त अभियान की शपथ ली। किसान नेता विक्रम सिंह कलहरी के नेतृत्व में सोसायटी पूर्व अध्यक्ष गुरुमेलसिंह, दयालचंद, समाजसेवी विक्रमजीत, राजकीय बालिका उप्रावि अध्यक्ष देवीलाल, महावीर प्रसाद, रामू बाजीगर, रुलदूराम , ओम प्रकाश, अनिल, सहदेव, इंद्राज व रायसिंह भाकर आदि मौजूद रहे।

श्रद्धालुओं ने मंदिर में सफाई की
टिब्बी. कस्बे में केएसपी हैड स्थित शिवमंदिर में शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत स्वच्छता की शपथ ग्रहण की तथा मंदिर परिसर की सफाई में सहयोग किया। मंदिर परिसर में पहुंची कस्बे की महिला कीर्तन मण्डली की सदस्यों ने कंचन पेडीवाल व दुर्गा कल्याणी के नेतृत्व में अपने आसपास के वातारण को साफ रखने में सहयोग करने व दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने की शपथ ग्रहण की। इसके बाद महिला सदस्यों ने मंदिर परिसर में पड़े प्लास्टिक की थैलियों व अन्य सामग्री को उठाकर सफाई में सहयोग दिया। इस मौके पर अनेक श्रद्धालु मौजूद थे।

श्रमदान किया
पीलीबंगा. महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान से प्रेरित होकर शिवालयों में सफाई कर श्रमदान किया। शिवभक्तों ने मंदिर के आसपास अनुपयोगी डिस्पोजल, शिवालय के पास बिखरी पूजन सामग्री व अन्य कूड़े करकट को उठाकर अन्यत्र डाला। दुर्गा मंदिर कमेटी कार्यकर्ताओं व शिवभक्तों ने मंदिर परिसर में सफाई कर सोंदर्यकरण किया। इसमें पुजारी निरंजन शर्मा, दुर्गा मंदिर कमेटी अध्यक्ष संरक्षक पवन गर्ग, अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंगला, सचिव संजीव बिटटु गर्ग, श्रद्धालु कमल कंधारी, रामकुमार शर्मा, श्यामलाल, प्रवीण बंसल सहित महिला पुजारी निरंजन शर्मा ने श्रद्धालुओं को धार्मिक स्थलों व उनके आसपास स्वच्छता रखने का संकल्प दिलाया। स्वर्णिम भारत मुहिम के तहत प्लास्टिक मुक्त शहर व स्वच्छता की शपथ ली। पीसीसी सदस्य विनोद गोठवाल के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण को साफ सुथरा रखने, कस्बे व गांवों को साफ सुथरा रखने व प्लास्टिक का बहिष्कार करने का संकल्प लिया गया। गोठवाल ने राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे सामाजिक सरोंकों से जुडऩे का आह्वान किया। कार्यक्रम में मोहनलाल, पूर्व जिला परिषद सदस्य दौलत भांभू, विजय गोयल, प्रदीप गर्ग, माकहित सीगड़, फरसाराम जाखड़ आदि उपस्थित रहे।(नसं./पसं)

संकल्प लिया
डबलीराठान. भारत को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम अभियान के तहत शुक्रवार को यहां मुख्य बाजार स्थित शिव मंदिर के समक्ष शिवम् समिति सहित ग्रामीणों ने स्वच्छता की शपथ लेते हुए प्लास्टिक मुक्त भारत एवं कचरे आदि के निस्तारण करने तथा अन्य को भी प्रेरित करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर शिवम् समिति के सुनील शर्मा, मुकेश भांभू, कर्ण गाबा, रतन जुनेजा आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो