scriptएमडी बोले, हादसे रोकने के लिए करेंगे प्लास्टिक फैंसिंग | MD will say plastic fences to prevent accident | Patrika News

एमडी बोले, हादसे रोकने के लिए करेंगे प्लास्टिक फैंसिंग

locationहनुमानगढ़Published: Jul 01, 2018 10:41:40 am

Submitted by:

pawan uppal

-जोधपुर डिस्कॉम के एमडी ने मीडिया को दी जानकारी

electricity accident

एमडी बोले, हादसे रोकने के लिए करेंगे प्लास्टिक फैंसिंग

हनुमानगढ़.

जिले में करंट आदि से बढ़ रहे हादसों को लेकर डिस्कॉम गंभीर है। इस तरह के हादसों को रोकने के लिए जल्द ही बिजली ट्रांसफार्मरों को चारों तरफ से कवर किया जाएगा। यह बात जोधपुर डिस्कॉम के एमडी सुमेर सिंह यादव ने जंक्शन स्थित सर्किट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए ट्रांसफार्मर के चारों ओर प्लास्टिक फैंसिंग की योजना बनाई जा रही है।

शीघ्र ही इसे जिला मुख्यालय पर लागू कर दिया जाएगा। डिस्कॉम का प्रयास है कि भविष्य में इस तरह के हादसे ना हो। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम क्षेत्र में तीन तरह के हादसे ज्यादा होते हैं। इसमें पशु, पब्लिक और कर्मचारी सब प्रभावित होते हंै। बरसात के सीजन में करंट का खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए प्लास्टिक फैंसिंग का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए उन्हें उच्च क्वालिटी के उपकरण शीघ्र उपलब्ध करवाएं जाएंगे।
अधीक्षण अभियंता एमएस चारण, एक्सईन भूपेंद्र सिंह, आरके गर्ग, मांगीराम बिश्नोई, एईएन इंद्रजीत सिंह, कुलदीप पूनियां, जेईएन महेंद्र कुमार, प्रशासनिक अधिकारी कृष्ण तायल, राजेंद्र सीकर, मनीष बडेरा, परमजीत लिंबा, हरिश, सत्यपाल आदि ने एमडी का स्वागत किया।

शटडाउन लेते समय रखें तालमेल
एमडी ने कर्मचारियों और अधिकारियों को शटडाउन लेते समय आपसी तालमेल रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों में ज्यादातर हादसे आपसी तालमेल के अभाव में होते है। लाइनों पर काम करने से पहले शट-डाउन लें और मौके पर एक कर्मचारी की डयूटी लगाएं।

कर्मचारियों ने सौंपा ज्ञापन
श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिला बिजली कर्मचारी यूनियन के सदस्यों ने शनिवार को जोधपुर डिस्कॉम के एमडी सुमेर सिंह यादव को कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं के निस्तारण की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में 2002 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को चिकित्सा व्यय का पुनर्भरण देने, सेवानिर्वत कर्मचारियों को भी स्वीकृत चिकित्सालय में इलाज की सुविधा प्रदान करने का भुगतान करने, सेवानिवृत्त मृत्यु के परिजनों के पेंशन के भुगतान की व्यवस्था सुचारू करने आदि की मांग की गई। ज्ञापन देने वालों में यूथ इंटक जिलाध्यक्ष किशनसिंह राजावत, लक्ष्मीलाल बोहरा, कृष्ण शर्मा, राजेन्द्र मीणा, सिमरनजीत सिंह आदि शामिल थे।
हनुमानगढ़ को सराहा
निगम में विभिन्न पदों पर यूपी, एमपी तथा हरियाणा में हो रही भर्ती परीक्षा के सवाल पर एमडी ने कहा कि यह परीक्षा उत्पादन निगम की ओर से करवाई जा रही है। अन्य राज्य में परीक्षा केंद्र बनाने का कारण पारदर्शिता हो सकता है। इसके बाद कर्मचारियों की कमी के सवाल पर एमडी ने कहा कि यह सही बात है कि कर्मचारियों की कमी है। इसका कारण यह है कि लंबे समय से नई भर्ती नहीं हो रही। अब डिस्कॉम ऐसी टैक्नोलॉजी अपनाएगा जिससे कम से कम कर्मचारियों की जरूरत हो।
बीकानेर और जोधपुर में जीएसएस व पोल को मैन लेस किया गया। उसी तर्ज पर अन्य जिलों में भी यह काम किया जाएगा। स्काडा के तरह सिस्टम का विस्तार करने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में जल्द ही अंडरग्राउंड का काम शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही स्मार्ट मीटरिंग की योजना भी चल रही है। उन्होंने हनुमानगढ़ में कम बिजली चोरी और रेवन्यू में पहले स्थान पर रहने की सराहना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो