script

ग्रामीण ओलिम्पिक में हनुमानगढ़ ओलिम्पिक से ज्यादा पंजीयन, कबड्डी, क्रिकेट व खो-खो के प्रति जुनून

locationहनुमानगढ़Published: Oct 19, 2021 10:07:06 pm

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. राज्य सरकार की ओर से प्रदेश भर में एक साथ अगले माह प्रस्तावित ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के प्रति खिलाडिय़ों में जबरदस्त जुनून नजर आ रहा है।

,rural olympics

rural olympics

ग्रामीण ओलिम्पिक में हनुमानगढ़ ओलिम्पिक से ज्यादा पंजीयन, कबड्डी, क्रिकेट व खो-खो के प्रति जुनून
– राष्ट्रीय खेल हॉकी में सबसे कम पंजीयन
– खिलाडिय़ों के पंजीयन के मामले में प्रदेश में हनुमानगढ़ जिला टॉप टेन में
– अब तक 26233 ने कराया पंजीयन, हनुमानगढ़ ओलम्पिक से आठ हजार ज्यादा
हनुमानगढ़. राज्य सरकार की ओर से प्रदेश भर में एक साथ अगले माह प्रस्तावित ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के प्रति खिलाडिय़ों में जबरदस्त जुनून नजर आ रहा है। चार साल पहले नवाचार के तौर पर हनुमानगढ़ में कराए गए ‘हनुमानगढ़ ओलम्पिकÓ से ज्यादा पंजीयन जिले से हो चुके हैं। ग्रामीण-कस्बाई हनुमानगढ़ ओलम्पिक में जिले से 18 हजार से अधिक धावकों व खिलाडिय़ों ने भाग लिया था। वहीं ग्रामीण ओलम्पिक में जौहर दिखाने के लिए अब तक 26 हजार से ज्यादा खिलाड़ी पंजीयन करवा चुके हैं।
खास बात यह कि अधिकांश पंजीयन कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट तथा खो-खो खेल से संबंधित कराए गए हैं। जबकि राष्ट्रीय खेल हॉकी सहित अन्य खेलों में तुलनात्मक रूप से बहुत कम पंजीयन हुए हैं। पंजीयन की आखिरी तारीख पहले 15 अक्टूबर थी जो अब बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी गई है। ऐसे में उम्मीद है कि अभी जिले से कुल पंजीयन संख्या में कई हजार की और बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल जिला टॉप टेन में शामिल है। पंजीयन संख्या में अपेक्षाकृत वृद्धि हुई तो टॉप फाइव में भी हनुमानगढ़ जिला स्थान बना सकता है। गौरतलब है कि तत्कालीन जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित की पहल पर वर्ष 2017 में हनुमानगढ़ ओलम्पिक हुआ था। खिलाडिय़ों को उचित मंच उपलब्ध कराने, युवाओं को नशे से दूर रखने और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ आदि का संदेश देने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया। इसमें शामिल होने के लिए खिलाडिय़ों के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं की गई थी। इसमें करीब 15 खेलों में 18 हजार से अधिक खिलाड़ी शामिल हुए थे। खिलाडिय़ों को आवास व भोजन की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई थी।
किसमें-कितने पंजीयन
जानकारी के अनुसार ग्रामीण ओलम्पिक के लिए जिले से सोमवार शाम तक 26233 खिलाडिय़ों ने पंजीयन करवा लिया था। इसके आधार पर हनुमानगढ़ प्रदेश में दसवें स्थान पर है। सर्वाधिक पंजीयन कबड्डी 9812, टेनिस बॉल क्रिकेट 8450 तथा खोखो में 3250 हुए हैं। जबकि हॉकी में अब तक केवल 1108 तथा वॉलीबाल में 1777 पंजीयन ही हुए हैं।
चल रही तैयारियां
राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल आयोजन को लेकर जिला व राज्य स्तर पर तैयारियां चल रही है। इसमें करीब 50 लाख प्रतिभागियों के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसलिए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने का प्रयास भी सरकार करेगी। प्रतियोगिता में कबड्डी, शूटिंग वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबॉल, हॉकी आदि खेलों को सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सम्मिलित सभी राजस्व गांवों की टीम बनाई जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम ब्लॉक स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर और जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलेगी। पंचायत स्तर पर खिलाडिय़ों के रजिस्ट्रेशन के लिए एप और वेबपोर्टल तैयार किया गया है।
फैक्ट फाइल : पंजीयन
खेल पंजीयन
कबड्डी 9812
टेनिस बॉल क्रिकेट 8450
खो-खो 3250
वॉलीबाल 1777
हॉकी 1108
शूटिंग बॉल 1836

ट्रेंडिंग वीडियो