scriptMy policy, documents distributed in my hand campaign, creation of 2566 | मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ अभियान में बांटे दस्तावेज, जिले में 2566438 फसल बीमा पॉलिसियों का सृजन | Patrika News

मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ अभियान में बांटे दस्तावेज, जिले में 2566438 फसल बीमा पॉलिसियों का सृजन

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. फसल बीमा करवाने वाले किसानों के हाथों में बीमा पॉलिसी पहुंचने लगी है। इसे लेकर गांवों में शिविर लगाए जा रहे हैं। शनिवार को कई गांवों में शिविर लगाया गया।

 

हनुमानगढ़

Published: February 26, 2022 10:12:03 pm

मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ अभियान में बांटे दस्तावेज, जिले में 2566438 फसल बीमा पॉलिसियों का सृजन
हनुमानगढ़. फसल बीमा करवाने वाले किसानों के हाथों में बीमा पॉलिसी पहुंचने लगी है। इसे लेकर गांवों में शिविर लगाए जा रहे हैं। शनिवार को कई गांवों में शिविर लगाया गया। पहले दिन कई किसानों को पॉलिसी संबंधी दस्तावेज सौंपे गए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनातर्गत वर्तमान फसल मौसम रबी 2021-22 में किए गए फसल बीमा कार्य, गत फसल मौसम के लंबित फसल बीमा क्लेम व वितरित फसल बीमा क्लेम कृषकों के खातों से बाउंस हुई राशि तथा स्थानीय आपदा से नुकसान के पंजीकृत प्रकरणों में क्लेम भुगतान आदि के संबंध में गत दिनों बैठक भी हुई थी। इस बार रबी 2021-22 फसल सीजन में फसल बीमा कंपनी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से जिले में 140663 कृषकों की विभिन्न फसलों के अंतर्गत 391136.28 हैक्टेयर का फसल बीमा कार्य किया गया है। इसमें 2566438 फसल बीमा पॉलिसियों का सृजन हुआ है। आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत रबी 2021-22 में पॉलिसी वितरण कार्यक्रम मेरी पॉलिसी मेरे हाथ शुरू की गई है। इस मौके पर कृषि विभाग के सहायक निदेशक बीआर बाकोलिया, बीमा कंपनी के राजेश कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।
मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ अभियान में बांटे दस्तावेज, जिले में 2566438 फसल बीमा पॉलिसियों का सृजन
मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ अभियान में बांटे दस्तावेज, जिले में 2566438 फसल बीमा पॉलिसियों का सृजन
पहले जांच फिर भुगतान
बीमा कंपनी के अधिकारियों के अनुसार जिले में स्थानीय आपदा ओलावृष्टि आदि के गत फसल मौसमों का लंबित क्लेम, कृषकों के केसीसी खाता बंद होने या अन्य तकनीकी कारणों से बाउंस हुई राशि का भुगतान कंपनी स्तर से करवाया जा चुका है। रबी 2020-21 में कम्पनी ने पूर्व में 302 करोड़ का क्लेम भुगतान कर तहसील नोहर, रावतसर व भादरा के कृषकों का क्लेम जांच के लिए रोका गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मMenstrual Hygiene Day 2022: दुनिया के वो देश जिन्होंने पेड पीरियड लीव को दी मंजूरी'साउथ फिल्मों ने मुझे बुरी हिंदी फिल्मों से बचाया' ये क्या बोल गए सोनू सूद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.