scriptतारानगर के इस गांव में 10 गाय व बछड़ों की मौत, क्या है राज… | 10 cows and calf deaths in Agninath Goshala taranagar | Patrika News

तारानगर के इस गांव में 10 गाय व बछड़ों की मौत, क्या है राज…

locationचुरूPublished: Apr 09, 2017 10:12:00 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

गांव बुचावास के अगड़ीनाथ गोशाला में अज्ञात बीमारी के फैलने से गोशाला की करीब 10 गाय व बछड़ों की मौत हो गई।

Agninath Goshala

गांव बुचावास के अगड़ीनाथ गोशाला में अज्ञात बीमारी के फैलने से गोशाला की करीब 10 गाय व बछड़ों की मौत हो गई।

गोशाला के कोषाध्यक्ष सीताराम ने बताया कि गांव में स्थित अगड़ीनाथ गोशाला में करीब 1040 गाय व बछड़े हैं। करीब 1 माह से इनमें अज्ञात बीमारी फैल रही है। बीमारी से इनके शरीर पर सफेद चकते हो रहे हंै। बीमारी फैलने के बाद अब तक करीब 10 गाय व बछड़ों की मौत हो चुकी है। बीमारी के चलते गांव से बाहर के पशु चिकित्सक को बुलाया गया।
चिकित्सक ने गायों की जांच कर बताया कि गायों में खुजली रोग हो गया है। जिस कारण उनके शरीर पर सफेद चकते पड़ रहे हंै। गांव के ग्रामीण बीरबलराम ने बताया कि गांव में पशु चिकित्सालय होने के बावजूद उसमें पशु चिकित्सक व कम्पाउडर का पद रिक्त है। जिससे पशुओं में रोग होने से उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ती है। गौरतलब है कि गांव में आवारा पशुओं के कारण खेतों में हो रहे नुकसान को देखते हुए ग्रामीणों ने गांव में अगड़ीनाथ गोशाला खोली थी।
गोशाला में गांव के आवारा पशुओं को रखा जा रहा है। ग्रामीणों को डर है कि कहीं गायों की यह बीमारी गांव के अन्य पशुओं में न फैल जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो