scriptNager Pareshd | महज पांच साल में तीन गुणा हो गया बजट | Patrika News

महज पांच साल में तीन गुणा हो गया बजट

महज पांच साल में तीन गुणा हो गया बजट
- स्थानीय सरकार का होगा 450 करोड़ का बजट
- वर्ष 2015-16 में था महज 136 करोड़ का बजट
- शहरी सरकार का बजट तैयार करने में जुटी नगर परिषद

हनुमानगढ़

Updated: January 14, 2022 07:24:57 pm

हनुमानगढ़. नगर परिषद की टीम शहरी सरकार का आगामी वित्तीय वर्ष २०२२-२३ के बजट की तैयारी में लगी है। फिलहाल लेखाशाखा की टीम २०२१-२२ के वित्तीय वर्ष को संशोधित कर रही है। इसके बाद आगामी वित्तीय वर्ष का बजट तैयार किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार वर्तमान वित्तीय वर्ष में कई घटक में निधार्रित बजट से अधिक शहर में विकास कार्य होने पर उसे रिवाइज किया जा रहा है। रिवाइज बजट को भी सदन में प्रस्तुत किया जाएगा। वित्तीय वर्ष २०२२-२३ में शहरी सरकार का बजट ४५० करोड़ से अधिक होगा। वर्तमान वित्तीय वर्ष में बजट ४२१ करोड़ है। अगर दस प्रतिशत बजट में बढ़ोतरी की जाती है तो आंकड़ा ४६३ करोड़ के करीब पहुंचेगा। इसके अलावा बजट में वर्तमान वित्तीय वर्ष व पूर्व वित्तीय वर्ष में भूखंडों की नीलामी से हुई आय का भी उल्लेख होगा। दो साल के दौरान नगर परिषद ने करीब ११० करोड़ की आमदनी भूखंडों की नीलामी से की है।
यह होता है बजट
नगर परिषद के बजट में कर्मचारियों का वेतन, सफाई के उपयोग में लिए जा रहे साधनों का लेखा-जोखा, अधिकारियों की ओर से प्रयोग में किए जा रहे सरकारी वाहन, शहर के सभी विकास कार्यों की लागत, वाहनों का डीजल खर्च इत्यादि सभी प्रकार के खर्चे बजट में शामिल कर तैयार किया जाता है। वहीं पट्टे, लीज राशि, नई कॉलोनी की स्वीकृति, नीलामी के जरिए भूखंडों का आवंटन इत्यादि को आय में शामिल किया जाता है।
पांच साल में ३१४ करोड़ की बढ़ोतरी
नगर परिषद के गत पांच वर्ष के बजट की तुलना की जाए तो ३१४ करोड़ की बढ़ोतरी हो चुकी है। वित्तीय वर्ष २०१५-१६ में जहां महज १३६ करोड़ का बजट था। वहीं आगामी वित्तीय वर्ष में बजट ४५० करोड़ से अधिक का होगा। वित्तीय वर्ष २०२१-२२ में ४२१ करोड़ का बजट है। वित्तीय वर्ष २०२०-२१ में ३६२ करोड़ का बजट था। वित्तीय वर्ष २०१९-२०२० में शहरी सरकार का २९४ करोड़ का बजट था। वित्तीय वर्ष २०१८-१९ में बजट २७९ करोड़ का था। वर्ष २०१७-१८ में २३२ करोड़, २०१६-१७ में १५० करोड़ रुपए का बजट था।
महज पांच साल में तीन गुणा हो गया बजट
महज पांच साल में तीन गुणा हो गया बजट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.