बंदी से पहले नहरबंदी जैसी नौबत

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. भाखड़ा मुख्य नहर पंजाब भाग में लीकेज आने के कारण राजस्थान के हिस्से में अचानक कटौती कर दी गई है। हालात ऐसे हैं कि हरियाणा की तरफ से सिद्धमुख-नोहर परियोजना के लिए मिलने वाले पानी की मात्रा में कमी के चलते नहरों में बंदी से पहले ही नहरबंदी जैसी नौबत आ गई है।

 

भाखड़ा मुख्य नहर में लीकेज के चलते राजस्थान का शेयर घटाया
हनुमानगढ़. भाखड़ा मुख्य नहर पंजाब भाग में लीकेज आने के कारण राजस्थान के हिस्से में अचानक कटौती कर दी गई है। हालात ऐसे हैं कि हरियाणा की तरफ से सिद्धमुख-नोहर परियोजना के लिए मिलने वाले पानी की मात्रा में कमी के चलते नहरों में बंदी से पहले ही नहरबंदी जैसी नौबत आ गई है। अधिकारियों के अनुसार तय शेयर ४०० के अनुपात में बुधवार को महज २२६ क्यूसेक पानी राजस्थान क्षेत्र में चल रहा था। इसमें भी एक सौ क्यूसेक की छीजत हो जाती है। इस तरह टेल पर पचास क्यूसेक पानी भी मुश्किल से पहुंच रहा है।
पंजाब के अधिकारी लीकेज दुरुस्त होने में दो-तीन दिन लगने की बात कह रहे हैं। इस तरह राजस्थान की सिद्धमुख नहर में बंदी जैसे हालत बन गए हैं। इससे नोहर व भादरा में जल संकट की स्थिति आ सकती है। जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ कार्यालय में एसई वक्र्स शिवचरण रैगर ने बताया कि पंजाब में भाखड़ा मुख्य नहर की आरडी १४३ पर लीकेज आने के कारण हरियाणा के रास्ते राजस्थान को मिलने वाले सिंचाई पानी की मात्रा में बहुत ज्यादा कटौती कर दी गई है। इससे नहरों में नामात्र का पानी रह गया है। जब तक लीकेज दुरुस्त नहीं होता तब तक स्थिति में सुधार संभव नहीं है। गौरतलब है कि राजस्थान और भाखड़ा मुख्य नहर की हालत दयनीय हो गई है। कई जगह से क्षतिग्रस्त होने के कारण आए दिन राजस्थान को नुकसान उठाना पड़ता है।

दिवाली के बाद बैठक
बीबीएमबी की बैठक अबकी बार दिवाली के बाद होने के आसार हैं। इस बैठक में आगे के शेयर का निर्धारण किया जाएगा। जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद कुमार मित्तल ने बताया कि बैठक की तिथि अभी तय नहीं हुई है। लेकिन ज्यादा उम्मीद है कि बैठक दिवाली बाद ही होगी।

Purushottam Jha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned