scriptआईजीएनपी में कुल 141 स्कीम में 92 में जल भंडारण कार्य पूर्ण | naharbandi | Patrika News

आईजीएनपी में कुल 141 स्कीम में 92 में जल भंडारण कार्य पूर्ण

locationहनुमानगढ़Published: Mar 11, 2019 08:19:59 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

ignp

आईजीएनपी में कुल 141 स्कीम में 92 में जल भंडारण कार्य पूर्ण

कलक्टर बोले, शिकायतें सुनने के लिए जल्द स्थापित करें कंट्रोल रूम
-नहरबंदी के दौरान पेयजलापूर्ति सुचारू रखने की कवायद
हनुमानगढ़. नहरबंदी के दौरान जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम की स्थापना की जाए ताकि जिले में कहीं भी किसी को पीने के पानी को लेकर दिक्कतें आए तो वो उस नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सके। कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायत पर पीएचईडी विभाग तुरंत कार्रवाई करें। यह बात कलक्टर जाकिर हुसैन ने सोमवार को कलक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक में कही। बैठक में कलक्टर ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर आई शिकायतों पर अधिकारी खुद नजर रखें और उनका शीघ्र निस्तारण करें। इस मौके पर कलक्टर ने हड्डारोड़ी शिफ्टिंग, पशुपालन विभाग में चल रहे मुंहपका खुरपका अभियान, नशामुक्ति केन्द्रों के निरीक्षण, दूघ, घी, मावे के सैंपल लेने, बिजली की उपलब्धता, चुनाव की घोषणा के बाद आवश्यक तैयारियों आदि कार्यों की समीक्षा की। नहरबंदी की तैयारियों को लेकर पीएचईडी के एसई रमेश गर्ग ने बताया कि नोहर, हनुमानगढ़ और संगरिया में सभी डिग्गियों को भर लिया गया है। रावतसर में 65 प्रतिशत और पीलीबंगा में 40 प्रतिशत डिग्गियों को भर लिया गया है। गर्ग ने बताया कि जिले में पीएचईडी की 104 स्कीम भाखड़ा से जुड़ी है। जिनमें से 61 डिग्गियों को भर लिया गया है 43 को शीघ्र ही भर लेंगे। इसी प्रकार आईजीएनपी में कुल 141 स्कीम हैं।
जिनमें से 92 भर ली है 49 को शीघ्र भर लेंगे। बैठक में कलक्टर ने सीएमएचओ डा.ॅ अरुण चमडिय़ा को निर्देशित किया कि वे नशा मुक्ति रोकथाम को लेकर चल एनजीओ की नियमित जांच करें। निरीक्षण को लेकर चार टीमें बनाएं और औचक निरीक्षण करें। साथ ही दूध,घी और मावे के सैंपल ज्यादा से ज्यादा संख्या में लेने के लिए निर्देशित किया। कलक्टर ने नगरपरिषद अधिकारियों से न्यू हाउसिंग बोर्ड से हड्डारोड़ी शिफ्टिंग को लेकर जानकारी ली। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. मुखराम कड़वासरा ने बताया कि पूरे भारत में मुंहपका खुरसपका रोग रोकथाम को लेकर अभियान चल रहा है। अभियान का आठवां चरण चल रहा है जिसमें घर घर जाकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है।
कलक्टर ने चुनाव आचार संहिता लगने के बाद होर्डिंग्स, पोस्टर इत्यादि तुरंत प्रभाव से हटाकर इसकी पालना शाम तक देने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि स्वीप गतिविधियां अपने स्तर पर सभी विभाग जारी रखें। बैठक में पीएमओ ने दो दिवसीय सर्जिकल वर्कशॉप की जानकारी दी। एसडीएम हनुमानगढ़ कपिल यादव, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ. अरुण चमडिय़ा, पीडब्ल्यूडी के एसई गुरनाम सिंह, एसई बिजली अरुण शर्मा, आयुर्वेद के उपनिदेशक डॉ. सोहन लाल, सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता जगनलाल बैरवा, समसा के एपीसी जितेन्द्र कुमार, सीडीईओ कुलवंत सिंह और वीना टाक उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो