scriptएनएचएआई के अधिकारियों पर मिलीभगत कर भू माफियाओं को लाभ पहुंचाने का आरोप | National highway | Patrika News

एनएचएआई के अधिकारियों पर मिलीभगत कर भू माफियाओं को लाभ पहुंचाने का आरोप

locationहनुमानगढ़Published: Sep 27, 2019 10:47:08 pm

Submitted by:

Manoj

पीडि़त किसानों ने सौंपा ज्ञापनसरकार से जांच की मांग

एनएचएआई के अधिकारियों पर मिलीभगत कर भू माफियाओं को लाभ पहुंचाने का आरोप

एनएचएआई के अधिकारियों पर मिलीभगत कर भू माफियाओं को लाभ पहुंचाने का आरोप

पीलीबंगा. हनुमानगढ़ जिले में प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए की जा रही भूमि अधिग्रहण में एनएचएआई के अधिकारियों पर मिलीभगत कर भू माफियाओं को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाते हुए अवार्ड जारी होने के बाद सड़क में मोड़ देकर बारी बारी भूमि अधिग्रहण करने को लेकर उपखंड क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने एनएच 754 संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिलीप छींपा के नेतृत्व में शुक्रवार को उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन के अनुसार उपखंड क्षेत्र के चक 3 बीएचएम बी व 4 बीएचएम में प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग को एनएचएआई के अधिकारियों द्वारा बारी बारी से घुमाकर मोड़ दिया जाकर भू माफिया को लाभ पहुंचाया जा रहा है। किसानों का आरोप है कि राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 754 के लिए अधिकृत की गई भूमि में निर्माण से पूर्व कुछ प्रभावशाली लोगों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण से जुड़े अधिकारियों के साथ सांठगांठ कर असिंचिंत भूमि खरीद कर भू रूपांतरण करवा लिया गया। उन्हीं लोगों को फायदा पहुंचाने की नीयत से अवार्ड जारी होने के बावजूद भी अधिकारियों द्वारा सड़क में बार बार मोड़ दिया जा रहा है।

पीडि़त किसानों ने उपखंड अधिकारी को बताया कि प्रस्तावित राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के लिए अधिग्रहण की जा रही भूमि का बाजार मूल्य करीब 15 से 20 लाख रूपए होने के बावजूद भी एनएचएआई के अधिकारियों ने डीएलसी रेट के हिसाब से महज दो तीन लाख का अवार्ड बनाकर राज्य सरकार को भिजवाया गया है। वहीं भू माफियाओं ने अधिकारियों के साथ सांठगांठ कर असिंचित भूमि के भी करोड़ों रुपए का अवार्ड पारित करवा लिया गया।
उपखंड अधिकारी ने राजमार्ग के लिए सर्वे कर रही कंपनी अधिकारियों को मौके पर ही बुलवाकर अवार्ड जारी होने के पश्चात राजमार्ग में बार बार मोड़ देने का कारण लिखित में पेश कर अवगत करवाने को कहा। उन्होंने उपस्थित पीडि़त किसानों को भी अपनी समस्याओं को विस्तृत रूप में देने का आग्रह करते हुए उनके साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं होने का आश्वासन दिया।

ज्ञापन सौंपने गए प्रतिनिधि मंडल में सुरेंद्र शर्मा, पालाराम पूनियां, सुशील गोदारा, बृजेश सहारण, रोशनलाल छाछिया, देवीलाल गोदारा, अर्जुन बगडिय़ा, उग्रसेन भादू, बनवारी लाल सहित अन्य सैंकड़ो किसान उपस्थित थे।(नसं.)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो