scriptजिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफिकेट | National Quality Assurance Standard Certificate for District Hospital | Patrika News
हनुमानगढ़

जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफिकेट

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Apr 23, 2019 / 09:35 pm

Anurag thareja

जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफिकेट

जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफिकेट

जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफिकेट
– सर्टिफिकेट मिलने वाला राज्य में चौथा अस्पताल
– प्रदेश में बनी पहचान, प्रत्येक वर्ष मिलेंगे तीस लाख रुपए
हनुमानगढ़. कायाकल्प अवार्ड जीतने के बाद अब टाउन के महात्मा गांधी स्मृति राजकीय चिकित्सालय ने एक बार फिर से प्रदेश में नई पहचान बनाते हुए क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफिकेट हासिल किया है। इसके मिलने से तीन वर्ष तक प्रत्येक वर्ष जिला अस्पताल को तीस लाख रुपए मिलेंगे। यह राशि अस्पताल में सुविधा बढ़ाने में खर्च की जा सकी। हनुमानगढ़ का जिला अस्पताल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट हासिल करने वाला प्रदेश का चौथा अस्पताल है। इससे पहले 2017 में राजसमंद, 2018 में झुंझुनू व चितौडगढ़़ और अब 2019 में हनुमानगढ़ को मिला है। सर्टिफिकेट मिलने से साफ है इस अस्पताल में रोगियों को गुणवत्ता युक्त इलाज मिलेगा। यह गुणवत्ता अस्पताल को तीन वर्ष तक बनाई रखनी होगी। प्रत्येक वर्ष में तीस लाख रुपए मिलने से पहले टीम की ओर से निरीक्षण किया जाएगा, इसके बाद यह राशि जारी की जाएगी। यह राशि आरएमएस कोष में जमा होगी। उल्लेखनीय है कि कायाकल्प अवार्ड मिलने के बाद 2016 में अस्पताल प्रशासन ने क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट लाने की तैयारी शुरू की थी। उस वक्त पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा थे। 2017 में इस प्रतियोगिता के तहत सेल्फ एसेसमेंट कर अस्पताल ने खुद को नब्बे प्रतिशत अंक दिए। इसके बाद 2018 में जिला स्तरीय टीम व राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया था। इस प्रतियोगिता में अधिकतम 70 प्रतिशत अंक होने चाहिए थे। 7 से 9 मार्च 2019 को तमिलनाडू व दिल्ली के तीन सदस्यी टीम ने निरीक्षण किया था। जिसके चलते अस्पताल को 81 प्रतिशत अंक मिले हैं।
कायाकल्प के बाद किया हासिल
2015 में कायाकल्प प्रतियोगिता में अस्पताल ने दूसरा स्थान हासिल किया था। इसके बाद 2016 में पहला स्थान पर रहा था। पहले स्थान पर आने के बाद अस्पताल स्वत: ही प्रतियोगिता से बाहर हो गया था। इसके बाद अस्पताल ने क्वालिटी एंश्योरेंस सर्टिफिकेट हासिल करने की तैयारियों में जुट गया। इस प्रतियोगिता के लिए डॉ. शंकर सोनी को प्रभारी नियुक्त किया गया। 2017 में पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा का तबादला हो गया और तत्कालीन पीएमओ डॉ. नजेंद्र सिंह व डॉ. दीपक मित्र सैनी व डॉ. शंकर सोनी सहित स्टाफ ने क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट लेने के लिए गाइडलाइन के अनुसार अस्पताल की व्यवस्था में सुधार किया। वर्तमान में पीएमओ डॉ. शर्मा व डॉ. सोनी ने निर्देशन में अस्पताल की टीम ने गाइडलाइन के अनुसार सुविधाओं का विस्तार करते हुए जिला अस्पताल ने सर्टिफिकेट हासिल किया।
18 विभागों की हुई थी जांच
राष्ट्रीय स्तर पर आई टीम के सदस्यों ने अस्पताल के 18 विभागों की जांच की थी। इसमें एमसीएच यूनिट, एसएनसीयू, लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर, ब्लड बैंक, ब्लड कंपोनेंट यूनिट, फायर फाइटिंग सिस्टम, ट्रोमा सेंटर, रिकार्ड रूम आदि में व्यवस्था की बारिकी से जांच करते हुए 81 प्रतिशत अंक दिए हैं। इस सर्टिफिकेट की गाइडलाइन के अनुसार जिला अस्पताल को प्रत्येक बैड के लिए प्रत्येक वर्ष दस हजार रुपए भारत सरकार की ओर से अनुदान मिलेगा। वर्तमान में जिला अस्पताल में 307 बैड हैं। इसके चलते प्रेत्यक वर्ष तीस लाख सत्तर हजार रुपए का अनुदान मिलेगा।

Home / Hanumangarh / जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टेंडर्ड सर्टिफिकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो