script

अपराधियों व भगौड़ों की नहीं खैर, पुलिस रखेगी चोर रास्तों पर चौकसी

locationहनुमानगढ़Published: Oct 27, 2018 12:07:03 pm

Submitted by:

adrish khan

अपराधियों व भगौड़ों की नहीं खैर, पुलिस रखेगी चोर रास्तों पर चौकसी- अंतरराज्यीय बॉर्डर एरिया समन्वय बैठक में अपराधियों पर लगाम कसने पर मंथन- पड़ोसी राज्यों के सीमावर्ती जिलों में भी लगेगी धारा 144

chunav ki taiyari

hanumangarh interstate meeting

हनुमानगढ़. पंजाब व हरियाणा के सीमावर्ती जिलों के आम रास्तों के साथ-साथ चोर रास्तों पर भी पुलिस की कड़ी नजर रहेगी। प्रदेश की पुलिस के साथ दोनों राज्यों की पुलिस ने ऐसे चोर रास्ते चिह्नित कर लिए हैं, जहां से अपराधिक प्रवृत्ति के लोग आवाजाही कर सकते हैं। इन रास्तों पर सीमा के दोनों और पुलिस नाके लगाकर नजर रखेगी। विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में धारा १४४ लगी हुई है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से पंजाब व हरियाणा के सीमावर्ती जिलों में भी चुनाव तक धारा १४४ लगाई जाएगी। कुछ जिलों में तो ऐसा हो भी चुका है। हनुमानगढ़ के कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीणा की अध्यक्षता में हुई अंतरराज्यीय बॉर्डर समन्वय बैठक में यह निर्णय किए गए। संभागीय आयुक्त व आईजी, बीकानेर दिनेश एमएन तथा संभाग के कलक्टर व एसपी के साथ-साथ पंजाब व हरियाणा के सीमावर्ती जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी बैठक में शामिल हुए।
संभागीय आयुक्त मीणा व आईजी ने स्थाई वारंटियों को जल्दी गिरफ्तार करने, नाका लगाने, मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी रोकने के लिए समन्वय के साथ साझा कार्रवाई अंजाम देने की बात कही। आयुक्त मीणा ने कहा कि हरियाणा के सीमावर्ती भिवानी में धारा 144 लगाई जा चुकी है। इसी तरह पंजाब व हरियाणा के सभी सीमावर्ती जिलों में भी धारा 144 लगाई जाए ताकि कानून व्यवस्था बनाने में सहयोग मिले। इस पर सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने सहमति जताई। एसपी फाजिल्का जसविंदर सिंह ने कहा कि पंजाब साइड में जो नाके लगाए गए हैं, उन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं।
भगौड़ों पर लगाम
तीनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने अपने यहां के स्थाई वारंटी की सूचियां साझा की। इनके आधार पर आपसी तालमेल से भगौड़ों व वारंटियों पर लगाम कसने पर विचार विमर्श किया गया। मुख्य रास्तों के साथ साथ चोर रास्तों पर नाके लगाकर वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने, 24 घंटे गश्त करने, मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी पर लगाम लगाने आदि को लेकर रणनीति बनाई गई।
सूची पर एक्शन
आईजी दिनेश एमएन ने कहा कि हार्डकोर अपराधियों को पकडऩे में राजस्थान का पंजाब व हरियाणा पुलिस ने पहले भी सहयोग किया है। उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव में भी वैसा ही सहयोग मिलेगा। वारंटियों की जो लिस्ट सौंपी गई है, उसके आधार पर कार्रवाई करें ताकि पुलिस का इकबाल बुलंद हो। पंजाब व हरियाणा ने हमें जो सूची सौंपी है, उनको जल्द राजस्थान पुलिस गिरफ्तार करेगी।
शराब पर हरियाणा से दिक्कत
चूरू कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल ने कहा कि जिले के कुल 46 पोलिंग बूथ सीमावर्ती इलाकों में है। वहां शराब की तस्करी बहुत होती है। इस पर लगाम कसी है। हरियाणा के साथ केवल शराब को लेकर ही दिक्कत है। भिवानी जिले से पूरा सपोर्ट मिले तो हम अपराधियों पर लगाम लगा देंगे। एसपी चूरू राममूर्ति जोशी ने कहा कि अगर कहीं राजनीतिक लोगों की हत्या हो जाती है तो स्थिति बहुत गंभीर हो जाएगी। लिहाजा हरियाणा के अधिकारी हमारा पूरा सहयोग करे ताकि अपराधिक तत्वों पर लगाम लगाई जा सके।
कहां-कहां के आए अफसर
बैठक में कलक्टर हनुमानगढ़ दिनेशचंद जैन, कलक्टर चूरू मुक्तानंद अग्रवाल, फाजिल्का कलक्टर मनप्रीत सिंह, एसपी हनुमानगढ़ अनिल कयाल, एसपी चूरू राममूर्ति जोशी, श्रीगंगानगर एडीएम गोपालराम बिरदा एएसपी श्रीगंगानगर सुरेन्द्र सिंह, हनुमानगढ़ एडीएम प्रभातीलाल जाट, सीईओ जिला परिषद नवनीत कुमार, एडीएम नोहर डॉ. हरितिमा, एएसपी हनुमानगढ़ हरीराम चौधरी, फतेहाबाद एसडीएम सतबीर सिंह डीएसपी उम्मेद सिंह, सिवानी एसडीएम सुरेश कुमार व डीएसपी संजय कुमार, सिरसा डीएसपी रविन्द्र कुमार, हिसार डीएसपी अमरजीत कटारा तथा सीमावर्ती क्षेत्र के वृत्ताधिकारी, थानाधिकारी व चौकी प्रभारी आदि मौजूद रहे।
तो है ज्यादा चिंता
पिछले कुछ माह के दौरान गैंगस्टर ने सीमावर्ती जिलों में कई वारदातों को अंजाम दिया है। श्रीगंगानगर में हिस्ट्रीशीटर जोर्डन की जिम में गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी गई थी। राजस्थान में आमतौर पर इस तरह खुला गैंगवार नहीं होता है। मगर हाल ही के वर्षों में चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में ऐसी वारदातें हुई हैं। इनमें पंजाब-हरियाणा के गैंग की ही भूमिका रही। इसलिए प्रदेश के पुलिस अफसरों की फिक्र बढ़ रही है। जल्दी ही प्रदेश में चुनाव है। ऐसे में पुलिस अधिकारी गैंगस्टर पर समय रहते नकेल कसने का प्रयास कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो