script28 जनवरी को 187 जनों का सपना होगा पूरा | On January 28, the dream of 187 people will be fulfilled. | Patrika News
हनुमानगढ़

28 जनवरी को 187 जनों का सपना होगा पूरा

28 जनवरी को 187 जनों का सपना होगा पूरा- 4201 जनों को है पांच माह से है इस दिन का इंतजारहनुमानगढ़. नगर परिषद 28जनवरी को 187 भूखंडों की लॉटरी निकालने जा रही है।

हनुमानगढ़Jan 19, 2022 / 10:05 pm

adrish khan

26 जनवरी को 187 जनों का सपना होगा पूरा

26 जनवरी को 187 जनों का सपना होगा पूरा

28 जनवरी को 187 जनों का सपना होगा पूरा
– 4201 जनों को है पांच माह से है इस दिन का इंतजार
हनुमानगढ़. नगर परिषद 28जनवरी को 187 भूखंडों की लॉटरी निकालने जा रही है। इस लॉटरी में हिस्सा लेने के लिए 4201 आवेदन जमा हुए थे। इसमें से 40 फार्म निरस्त हो गए हैं। नीलामी सुबह दस बजे से टाउन स्थित नगर परिषद सभागार में निकाली जाएगी। इन १८७ जनों को नप रियायती दरों पर भूखंडों का आवंटन करेगी। भूखंडों का आवंटन दो क्षेणी में होगा। पहली ईडब्ल्यूएस ( आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) व दूसरी क्षेणी एलआईजी (निम्न आय वर्ग) होगी। इस लॉटरी के लिए नगर परिषद ने ११ अगस्त तक आवेदन मांगे गए थे। लंबे इंतराल के बाद यह लॉटरी होने जा रही है। आवेदन के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की वार्षिक आय तीन लाख रुपए से कम मांगी गई थी। निम्न रूप से कमजोर वर्ग की आय के लिए ३ से ६ लाख रुपए होनी चाहिए थी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की श्रेणी वाले लोगों को लॉटरी के माध्यम से ४५ स्कवेयर मीटर तक के १०४ भूखंड की लॉटरी निकाली जाएगी। इसके लिए आवंटनधारी को रिजर्व प्राइस का ५० प्रतिशत जमा करवाना होगा। वहीं निम्न रूप से कमजोर वर्ग को लॉटरी के माध्यम से ८३ भूखंडों का आवंटन होगा। इस श्रेणी वाले लोगों को भूखंड ४६ से ७५ स्केयर मीटर तक का होगा। आवंटनधारी को रिजर्व प्राइस का ८० प्रतिशत देना होगा। इसके लिए रजिस्ट्रशन फीस १७००० रुपए बतौर डिमांड ड्राफ्ट के तौर पर ली गई है। लॉटरी नहीं निकलने पर यह राशि वापस लौटाई जाएगी। वहीं लॉटरी के दौरान कॉर्नर के भूखण्ड का आवंटन होने पर 15 प्रतिशत अतिरिक्त भुगतान करना होगा।
नहीं बेच सकेंगे भूखंड
आवंटित भूखण्ड का 10 वर्ष की अवधि तक विक्रय अथवा स्थानान्तरण नहीं किया जा सकेगा, किन्तु यदि कोई व्यक्ति भूखण्ड को 5 वर्ष के पश्चात व 10 वर्ष पूर्व विक्रय करना चाहता है तो ऐसे विक्रय के लिए उसे योजना की प्रचलित आरक्षित दर की पांच प्रतिशत की दर से शुल्क वसूल कर नियमानुसार किये गये विक्रय पत्र अथवा दस्तावेज के आधार पर हस्तान्तरण की अनुमति दी जाएगी।
१६२ भूखंडों का हो चुका है आवंटन
इससे पूर्व नगर परिषद की ओर से जंक्शन स्थित शिव मंदिर के पास आवासीय योजना लेकर आई थी। इस योजना के तहत १६२ भूखंडों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया गया था। इन सभी भूखंडों का साइज २५ गुणा ४९ था। आवंटनधारी से रिजर्व प्राइस के आधार पर राशि जमा करवाई गई थी। इनमें 15 प्लाट अनुसूचित जाति, 10 प्लाट अनुसूचित जनजाति, 96 प्लाट अनारक्षित यानि सामान्य श्रेणी के आधार पर लॉटरी के माध्यम से आवंटित किए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो