scriptनकली सोना देकर बैंक ठगने वाला रिमांड पर, दूसरे को भिजवाया जेल | On the remand of bank fraud by giving fake gold, sent to another | Patrika News

नकली सोना देकर बैंक ठगने वाला रिमांड पर, दूसरे को भिजवाया जेल

locationहनुमानगढ़Published: May 20, 2019 09:53:30 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

hanumangarh nakli sona prakran

नकली सोना देकर बैंक ठगने वाला रिमांड पर, दूसरे को भिजवाया जेल

नकली सोना देकर बैंक ठगने वाला रिमांड पर, दूसरे को भिजवाया जेल
– नकली आभूषणों पर गोल्ड लोन लेने का मामला
हनुमानगढ़. नकली जेवरात पर गोल्ड लोन लेकर बैंक शाखा से ठगी मामले में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को जंक्शन पुलिस ने सोमवार को न्यायालय में पेश किया। कोर्ट ने सुनीलदत्त सोनी (34) पुत्र दौलतराम सोनी निवासी वार्ड 27 पारीक कॉलोनी हाल गली नंबर तीन, सूर्यनगर टाउन को जेल भिजवा दिया। जबकि दूसरे आरोपी कालूराम (30) पुत्र कुंभाराम नायक निवासी 24 एसएसडब्ल्यू का पूछताछ के लिए दो दिन का रिमांड मंजूर करवाया गया। जांच अधिकारी द्वितीय थाना प्रभारी सुरेन्द्र बिश्नोई ने बताया कि सुनील दत्त का पूछताछ के लिए पूर्व में तीन दिन का रिमांड मंजूर करवाया था। उसने खुलासा किया था कि वह दिल्ली से नकली सोना लाता था। फिर कालूराम वगैरह के सहयोग से ग्रामीणों की आईडी लेकर बैंक शाखा बुलाता और उनके नाम पर नकली सोने पर गोल्ड लोन लेकर ठगी करता था। सुनील दत्त को धोखाधड़ी के एक अन्य मामले में प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया जाएगा। इस मामले में बलजिन्द्र सिंह उर्फ मंगासिंह (36) पुत्र गुरदेव सिंह जटसिख निवासी चक 22 एसएसडब्ल्यू रामसरा नारायण को पूर्व में ही गिरफ्तार किया जा चुका है। जांच अधिकारी के अनुसार चार जून 2018 को एसबीआई की भगतसिंह चौक शाखा के प्रबंधक जगदीप सैनी (30) पुत्र चंचलसिंह सैनी निवासी श्रीगंगानगर ने राजेन्द्र सिंह पुत्र नेतासिंह जटसिख निवासी 26 एसएसडब्ल्यू सहित छह जनों के खिलाफ नामजद व अन्यों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था कि आरोपितों ने मिलकर खुद को लाभ पहुंचाने व बैंक को हानि पहुंचाने के लिए षड्यंत्र रचकर फर्जी प्रमाण पत्र तैयार कर बैंक शाखा में नकली स्वर्ण आभूषण रहन रखकर ऋण प्राप्त कर बैंक से धोखाधड़ी कर ली। इसके बाद 9 जून 2018 को एसबीआई की सतीपुरा शाखा के प्रबंधक अरविंद कुमार (30) पुत्र कृष्णलाल जाट निवासी मलकीत सिंह कॉलोनी जंक्शन ने रिपोर्ट दी थी कि वर्ष 2016-17 में कई जनों ने अपने अलग-अलग खातों में बैंक शाखा से मल्टीपर्पज एग्री गोल्ड लोन स्कीम के तहत ऋण लेने के लिए आवेदन किया। सभी आरोपितों ने बैंक के गोल्डस वैल्यूवर शिव शक्ति ज्वैलर्स के अक्षय कुमार व विकास कुमार के साथ मिलकर षड्यंत्र रचकर मिथ्या प्रमाण पत्र पर बैंक शाखा में नकली स्वर्ण आभूषण रहन रख दिए। इन पर लाखों रुपयों का ऋण उठा बैंक से धोखाधड़ी कर ली।
रंगे हाथों पकड़े जाने के बाद सामने आया था फर्जीवाड़ा
नकली स्वर्ण आभूषण रहन रखकर बैंक शाखाओं को लाखों-करोड़ों रुपयों की चपत लगाने वाले गैंग के सक्रिय होने का खुलासा अक्टूबर 2017 में हुआ था। अक्टूबर 2017 में एसबीआई की सतीपुरा शाखा में नकली आभूषण पर गोल्ड लोन लेने आए दो जनों के पकड़े जाने के बाद जिला मुख्यालय पर स्थित एसीबीआई की अन्य शाखा के प्रबंधकों ने अपनी-अपनी शाखाओं में रहन रखे गए आभूषणों की जांच करवाई तो बड़े स्तर पर इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। सतीपुरा शाखा के बाद टाउन शाखा व जंक्शन की भगतसिंह चौक शाखा में भी इसी तरह के मामले सामने आए। इसके बाद जंक्शन व टाउन थाने में करीब आधा दर्जन ऐसे मामले थानों में दर्ज हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो