scriptबंदी खत्म होने में महज तीन दिन बाकी, कटाव को पाटने की चुनौती, मंत्री ने जांची रीलाइनिंग कार्य की गुणवत्ता | Only three days left for the captive to end, the challenge of bridging | Patrika News

बंदी खत्म होने में महज तीन दिन बाकी, कटाव को पाटने की चुनौती, मंत्री ने जांची रीलाइनिंग कार्य की गुणवत्ता

locationहनुमानगढ़Published: May 17, 2022 08:36:04 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. सरहिंद फीडर व आईजीएफ कॉमन बैंक में बीते सप्ताह आए कटाव को पाटने में पंजाब की टीम लगी हुई है। लेकिन इसमें अभी तक सफलता नहीं मिली है। यह कटाव कब तक बंद हो जाएगा, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं हो रही है।
 

बंदी खत्म होने में महज तीन दिन बाकी, कटाव को पाटने की चुनौती, मंत्री ने जांची रीलाइनिंग कार्य की गुणवत्ता

बंदी खत्म होने में महज तीन दिन बाकी, कटाव को पाटने की चुनौती, मंत्री ने जांची रीलाइनिंग कार्य की गुणवत्ता

बंदी खत्म होने में महज तीन दिन बाकी, कटाव को पाटने की चुनौती, मंत्री ने जांची रीलाइनिंग कार्य की गुणवत्ता
-सरहिंद फीडर के पास कॉमन बैंक के क्षतिग्रस्त होने से राजस्थान के लिए बना मुसीबत
-बीस मई को इंदिरागांधी नहर में खत्म हो रही बंदी, कॉमन बैंक टूटने से राजस्थान को देरी से पानी मिलने की आशंका, इस नहर से प्रदेश के बारह जिलों को होती है जलापूर्ति

हनुमानगढ़. सरहिंद फीडर व आईजीएफ कॉमन बैंक में बीते सप्ताह आए कटाव को पाटने में पंजाब की टीम लगी हुई है। लेकिन इसमें अभी तक सफलता नहीं मिली है। यह कटाव कब तक बंद हो जाएगा, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं हो रही है। बड़ी बात यह है कि बीस मई को इंदिरागांधी नहर में रीलाइनिंग कार्य पूर्ण होने पर बंदी खत्म हो रही है। इस नहर से प्रदेश के बाहर जिलों को जलापूर्ति होती है। ऐसे में बंदी खत्म होने का इंतजार लाखों लोग कर रहे हैं। इस दौरान कटाव ने राजस्थान की मुसीबत बढ़ा दी है। जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता अमरजीत मेहरड़ा ने बताया कि पंजाब की टीम कटाव को बंद करने में लगी हुई है। लेकिन अभी इसमें वक्त लगेगा। उन्होंने बताया कि हरिके डाउन स्ट्रीम से पानी फ्लश आउट करना शुरू कर दिया गया है। गंगकैनाल किसानों की मांग पर इस नहर में मंगलवार सुबह छह बजे १८०० क्यूसेक पानी चलाने की स्वीकृति जारी कर दी गई। इसमें प्रदूषण मंडल व जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर नहर में पानी प्रवाहित करने की मंजूरी दी गई है। इस पानी का पेयजल के रूप में भंडारण अभी वर्जित किया गया है। केवल सिंचाई कार्य में किसान गंगकैनाल क्षेत्र में प्रवाहित पानी का उपयोग कर सकेंगे। इसके लिए विभागीय टीम मॉनिटरिंग भी करेगी। अभी जो रिपोर्ट जारी की गई है, उसमें पानी को पीने योग्य नहीं माना गया है। इस स्थिति में दो-तीन बाद पानी साफ होने के बाद ही आगामी निर्देश जारी किए जाएंगे। वहीं भाखड़ा तथा आईजीएनपी में खरीफ बिजाई संकट में फंसा हुआ है। सरहिंद फीडर आरडी 238 के कटाव स्थल पर कार्य की प्रगति धीमी होने से किसानों में रोष है। सरहिंद फीडर आरडी 238 पर आठ मई को आए कटाव ने राजस्थान के भाखड़ा और आईजीएनपी क्षेत्र में सफेद सोना बोने की आस लगाए बैठे किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। इसे देखते हुए मंगलवार को भाखड़ा क्षेत्र के किसान प्रतिनिधिमंडल ने आरडी 238 पर कटाव को बांधने के लिए चल रहे कार्य को देखा। किसानों का आरोप है कि नौ दिन से चल रहा कटाव बांधने का कार्य कछुआ चाल से चल रहा है। दोनों नहरों के कॉमन बेड में कटाव के साथ ही सरहिन्द फीडर व राजस्थान फीडर के दूसरे किनारे के पटड़े में भी कटाव आ गया। सरहिन्द फीडर व राजस्थान फीडर के कॉमन पटड़े पर बहुत धीमी गति से ट्रेक्टर ट्रालियों से 15 किलोमीटर दूर से मिट्टी लाई जा रही है। किसान तीन घंटे से ज्यादा समय तक कटाव स्थल पर रहे। इस दौरान कॉमन पटड़े पर तीन ट्राली जबकि राजस्थान नहर के अकेले पटडे पर कोई ट्राली मिट्टी की नही आई। राजस्थान फीडर के अकेले पटड़े पर एक एक्सक्वेटर चल रही है। जबकि दो खड़ी है। किसानों के अनुसार कटाव के कारण सरहिन्द फीडर का बेड 12-13 फीट नीचे तक बैठ गया है। पहले बेड को सुखाने के लिए दो तीन ट्यूबवेल बोर होंगे इसके बाद बेड में मिट्टी भर्ती होगी। इस कार्य को पूर्ण करने में एक सप्ताह से अधिक का समय लग सकता है। किसान प्रतिनिधि मंडल ने पंजाब के सिंचाई अधिकारी से कार्य को युद्व स्तर पर करवाने का अनुरोध किया। किसान प्रतिनिधि मंडल में प्रोफेसर ओम जांगू,जिला परिषद सदस्य मनीष मक्कासर, कुलविंद्र धोलिपाल ,भोला सिंह नेहरा आदि शामिल थे।
मंत्री ने जांची रीलाइनिंग कार्य की गुणवत्ता
हनुमानगढ़. जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालविय हनुमानगढ़ दौरे के दृष्टिगत मंगलवार रात को यहां पहुंच गए। लखूवाली के पास इंदिरागांधी नहर में चल रहे रीलाइनिंग कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान गुणवत्ता का ध्यान रखने का निर्देश दिया। मुख्य अभियंता अमरजीत मेहरड़ा, एसई राम सिंह सहित अन्य अािधकारी मौजूद रहे।अब बुधवार को वह सुबह आठ बजे इंदिरागांधी नहर के चल रहे अन्य जगहों पर रीलाइनिंग कार्य का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वह दोपहर दो बजे हनुमानगढ़ सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक भी लेंगे। इसके साथ ही गुरुवार को श्रीगंगानगर में स्काडा मॉनिटरिंग सिस्टम का उद्घाटन भी करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो