script

रुपए लेकर शराब ठेकों की लोकेशन मंजूरी की शिकायत के बीच खुले ठेके तो हो गया हंगामा

locationहनुमानगढ़Published: Apr 01, 2019 09:43:38 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

hanumangarh sharab theko ka mamla

रुपए लेकर शराब ठेकों की लोकेशन मंजूरी की शिकायत के बीच खुले ठेके तो हो गया हंगामा

रुपए लेकर शराब ठेकों की लोकेशन मंजूरी की शिकायत के बीच खुले ठेके तो हो गया हंगामा
– नए मंजूर ठेके वित्तीय वर्ष के पहले दिन खुलने पर लोगों ने जताया रोष
हनुमानगढ़. आबकारी विभाग के कार्मिकों पर पैसे लेकर ठेकों की लोकेशन पास करने के आरोपों के बीच वित्तीय वर्ष के पहले दिन सोमवार को जब नए मंजूर ठेके खुले तो कई जगह हंगामा हुआ। लोगों ने ज्ञापन-पत्र देने के बावजूद ठेकों की जगह नहीं बदले जाने पर आबकारी विभाग व प्रशासन के खिलाफ रोष प्रकट किया। जिले में करीब आधा दर्जन जगहों पर विरोध प्रदर्शन आदि हुए। गौरतलब है कि 28 मार्च को एसीबी सीकर की टीम ने आबकारी विभाग के कार्यालय पर छापा मारा था। एसीबी को शराब ठेकों की मनचाही लोकेशन पास कराने के एवज में घूसखोरी की शिकायत मिली थी। सत्यापन में शिकायत सही पाए जाने पर आबकारी दफ्तर पर छापा मारा गया। इस दौरान दो कार्मिकों व आबकारी अधिकारी से सवा लाख रुपए से अधिक की नकदी जब्त की गई। एक कार्मिक से दो दर्जन से अधिक अंग्रेजी शराब की बोतलें भी मिली थी। यद्यपि कार्मिकों ने जब्त राशि को निजी रकम बताया था। एसीबी मामले की पड़ताल कर रही है। वैसे लोकेशन पास में पैसे का यह खेल ही जनता के आंदोलनों की प्रमुख वजह है जो पुलिस प्रशासन के लिए समस्या का सबब बनता है। क्योंकि ठेकेदार तो मनचाही व पब्लिक पैलेस के पास ही शराब ठेका चाहेगा। इसके लिए जब वह पैसे दे देता है तो मोहर भी लग जाती है। इसका खमियाजा जनता को भुगतना पड़ता है। इसका परिणाम धरना-प्रदर्शन के रूप में सामने आता है।
ढाणी अराईयान. गांव रामसरा में शराब ठेके को हटाने की मांग को लेकर चलाया जा रहा धरना सोमवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि आबकारी विभाग, एसडीएम व विधायक को दिए गए ज्ञापन में शराब ठेके को एक अप्रेल से अन्यत्र संचालित करने की मांग की थी। मगर प्रशासन ने इसकी अनदेखी की। ऐसे में ठेका नए वित्तीय वर्ष से पुन: वहीं शुरू हो गया है। समिति सदस्य करपालसिंह म्याणा ने बताया कि धरने पर आगामी रणनीति तय की गई। इसमें सुखदेवसिंह बाजीगर, हुकमाराम सुथार, अरसद खान, करन नायक, रोहीताश, संजय, अर्जून मेघवाल, कुनणराम वाल्मीकि, सुरजीत नायक, रामलाल नायक, रामकुमार, रामदेव, विनोद मेघवाल, सतपाल नायक, कालेसिंह बाजीगर आदि मौजूद रहे।
ठेके के आगे कुंडा लगा आग लगाई
भादरा. भिरानी थाना क्षेत्र के ग्राम सागड़ा में नए वित्तीय वर्ष से शुरू होने वाले शराब ठेके पर रविवार रात अज्ञात लोगों ने कुंडा लगाकर आग लगा दी। इससे ठेके में रखे कूलर, पंखे सहित हजारों रुपए का सामान व 65 हजार रुपए की नकदी जल गई। इस संबंध में सोमवार को ठेकेदार सुरेश कुमार पुत्र कैलाश जाट निवासी सरसाना, हरियाणा ने भिरानी थाने में मामला दर्ज कराया कि उसकी मौसी गुड्डी देवी के नाम से ग्राम सागड़ा में देशी व अंग्रेजी शराब का ठेका 31 मार्च 2020 तक स्वीकृत है। वहां ठेका संचालित करने के लिए गांव के दलीप सिंह के खेत में बना मकान किराए पर लिया। रविवार रात ठेके में वह और सेल्समैन हंसराज निवासी मेघसर सो रहे थे। बाहर से कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने कुंडा लगाकर ठेके में पेट्रोल डालकर आग लगा दी। सुरेश व हंसराज का दम घुटा तो आंख खुली। उन्होंने परिचितों व फायर बिग्रेड को इसकी सूचना दी। भादरा नगर पालिका के अग्निशमन कर्मचारी रामस्वरूप यादव, बाबूलाल सांखूनिया, एमनुदीन ने आग पर काबू पाया। आग से कमरे में लगे एसी, कूलर, पंखा, एलईडी, 65 हजार रुपए जलकर राख हो गए। प्राथमिकी में ग्रामीणों पर धमकी देने का आरोप भी लगाया गया है।
शराब ठेका हटाने को ज्ञापन
भादरा. एसएफआई तहसील कमेटी भादरा के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन देकर राजकीय महाविद्यालय के पास चल रहे शराब ठेके को हटाने की मांग की। ज्ञापन देने वालों में कवि लाम्बा, मोनू तंवर आदि शामिल रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो