scriptरोगियों को सांसें देने के लिए हनुमानगढ़ में ‘ऑक्सीजन लंगर’ | 'Oxygen langar' in Hanumangarh to give breath to patients | Patrika News

रोगियों को सांसें देने के लिए हनुमानगढ़ में ‘ऑक्सीजन लंगर’

locationहनुमानगढ़Published: May 13, 2021 10:08:21 pm

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या और ऑक्सीजन बेड की कमी के बीच जिले में दानदाता निरंतर आगे आकर सहयोग कर रहे हैं। जिले में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर निरंतर दान किए जा रहे हैं।

रोगियों को सांसें देने के लिए हनुमानगढ़ में 'ऑक्सीजन लंगर'

रोगियों को सांसें देने के लिए हनुमानगढ़ में ‘ऑक्सीजन लंगर’

रोगियों को सांसें देने के लिए हनुमानगढ़ में ‘ऑक्सीजन लंगर’
– चार दिन घर पर इस्तेमाल के लिए देंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
– आहूजा फाउंडेशन के सहयोग से सोशल वेलफेयर सोसायटी का प्रयास
हनुमानगढ़. कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या और ऑक्सीजन बेड की कमी के बीच जिले में दानदाता निरंतर आगे आकर सहयोग कर रहे हैं। जिले में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर निरंतर दान किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें सौंपकर रोगियों के इलाज में मदद की जा रही है। अब इस दिशा में आहूजा फाउंडेशन नई दिल्ली के सहयोग से सोशल वेलफेयर सोसायटी ने ‘ऑक्सीजन लंगरÓ की तर्ज पर रोगियों को मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का प्रयास प्रारंभ किया है। इसके तहत घर में ही उपचार ले रहे रोगियों को जरूरत पडऩे पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा ताकि अस्पतालों पर भार कम पड़े। वहां केवल बहुत ज्यादा गंभीर रोगियों को ही भर्ती कर उनका उपचार सहजता से किया जा सके।
सोशल वेलफेयर सोसायटी संचालक एवं चावला नर्सिंग होम निदेशक सुमन चावला ने बताया कि संगरिया के श्याम आहूजा, नीलम आहूजा व उनके बेटे अंकित दिल्ली में आहूजा फाउंडेशन चलाते हैं। वे समाजसेवा को समर्पित हैं। उनको जब मालूम हुआ कि हनुमानगढ़ जिला अस्पताल में ऑक्सीजन बेड आदि की किल्लत है तो सहयोग का इरादा किया। अत: तत्काल दस लाख रुपए लागत की 21 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था करने का बीड़ा उठाया। यह सभी मशीनें गुरुवार को हनुमानगढ़ पहुंच गई। इनमें से 16 हनुमानगढ़ के लिए एवं 5 संगरिया के लिए दी गई हैं। रोगियों के परिजन जंक्शन में चावला नर्सिंग होम तथा टाउन में सुमन कामरा से संपर्क कर सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए रोगी की कोविड रिपोर्ट, ऑक्सीजन लेवल रिपोर्ट, संबंधित पार्षद अथवा सरपंच की जानकारी, रोगी के ब्लड रिलेटिव के आधार कार्ड की छाया प्रति उपलब्ध करवानी होगी ताकि समय पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की वापसी सुनिश्चित की जा सके।
चार दिन, फिर वापस
सुमन चावला ने बताया कि प्रत्येक जरूरतमंद को सर्वे के बाद ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्धता के आधार पर केवल चार दिन के लिए दिया जाएगा। इसके बाद वापस लौटाना होगा ताकि किसी और रोगी के काम आ सके। ऐसे रोगी जिनका ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे व 80 से ऊपर हो तथा घर पर ही चिकित्सक की सलाह से इलाज ले रहे हों, वे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर नि:शुल्क ले जा सकते हैं। सोशल वेलफेयर सोसायटी कोविड रोगियों को ऑनलाइन परामर्श देने के लिए छह चिकित्सकों के साथ हेल्पलाइन का संचालन कर रही है। अत: हेल्पलाइन नम्बर 7615072000 पर संपर्क कर नि:शुल्क परामर्श एवं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हासिल किया जा सकता है। इसके अलावा भी हनुमानगढ़ टाउन के लिए प्रतीक गुम्बर 9414210011, हनुमानगढ़ जंक्शन के लिए चावला नर्सिंग होम या भरत चावला 9414095426 तथा संगरिया में शिव आहूजा 9414381976 के नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो