scriptलोगबाग गर्मियों की छुट्टी पर, चोर डटे ड्यूटी पर | People on the holiday of summer, thieves are on the duties | Patrika News

लोगबाग गर्मियों की छुट्टी पर, चोर डटे ड्यूटी पर

locationहनुमानगढ़Published: Jun 15, 2019 12:08:00 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

hanumangarh distric on targate

लोगबाग गर्मियों की छुट्टी पर, चोर डटे ड्यूटी पर

लोगबाग गर्मियों की छुट्टी पर, चोर डटे ड्यूटी पर
– ग्रीष्मावकाश के दौरान सूने पर मकानों पर बढ़े चोरों के धावे
– जिले में निरंतर हो रही चोरी की घटनाएं, लोगों की बढ़ी चिंता
हनुमानगढ़. स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी के चलते घूमने व रिश्तेदारी में मिलने जा रहे लोगों की ‘ड्यूटी पर डटेÓ चोरों ने चिंता बढ़ा दी है। पुलिस गश्त को पस्त करते हुए अज्ञात चोर सूने मकानों में धमाचौकड़ी मचा रहे हैं। जिले में ग्रीष्मावकाश के दौरान चोरी की घटनाओं का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। पिछले एक पखवाड़े में ही एक दर्जन से अधिक चोरी की वारदातें हो चुकी हैं। इनमें अज्ञात चोर सोने-चांदी के कई तौले के जेवर, नकदी, मोबाइल फोन सहित हजारों रुपए के अन्य इलेक्ट्रिक उत्पादों पर हाथ साफ कर चुके हैं।
बड़ी बात यह है कि सूने मकानों में चोरी करने वाले अज्ञात चोर पूरी पड़ताल के बाद ही धावा बोल रहे हैं। जैसे ही कोई मकान एक-दो दिन सूना रहता है, वहां ताले तोड़कर बड़े इत्मीनान से चोरी करते हैं। घर का सारा सामान खंगाल डालते हैं। हाऊसिंग बोर्ड में पिछले सप्ताह हुई चोरी के दौरान अज्ञात चोरों ने घर में रखे आम चूसते हुए बड़े मजे से वारदात को अंजाम दिया। उधर, लोगों के साथ पुलिस की भी चोरों ने चिंता बढ़ा दी है। पुलिस अधिकारी लोगों से अपील कर रहे हैं कि जहां तक संभव हो घर को सूना नहीं छोड़े। अगर कहीं बाहर जाना भी हो तो किसी को मकान पर छोड़कर जाना चाहिए। बात अगर चोरों पर लगाम कसने की हो तो तलवाड़ा झील थाना पुलिस ने पिछले दिनों से पारदी गिरोह के करीब आधा दर्जन सदस्यों को दबोचा था जो इलाके में कई चोरियां कर चुके थे तथा कई जगह धावा बोलने की फिराक में थे।
वक्त के साथ घटी गश्त
पुलिस की गश्त व्यवस्था को चोर पस्त कैसे कर रहे हैं, यह सवाल चोरी आदि की वारदातें बढऩे पर हर बार उठाया जाता है। दरअसल, जिले में बढ़ती जनसंख्या तथा विकसित होते नए इलाकों के बावजूद गश्त के लिहाज से जाब्ता नहीं बढ़ाया गया है बल्कि इसमें कटौती ही की गई है। थानों में तो वैसे ही पुलिसकर्मियों का टोटा रहता है। ऐसे में रात-भर पुलिसकर्मी गश्त नहीं कर पाते। सामान्यत: यह जिम्मा पुलिस के नेतृत्व में होमगार्ड जवान संभालते हैं। अब से करीब छह-सात साल पहले तक जिले में 50 होमगार्ड जवान की ड्यूटी गश्त के लिए लगती थी। अब यह संख्या केवल 29 रह गई है। जबकि वक्त के साथ 50 की जगह पर 75 से 100 होमगार्ड गश्त में लगाए जाने थे। मगर ऐसा नहीं हो सका।
पखवाड़े में चोरी की प्रमुख घटनाएं
– 28 मई को संगरिया के वार्ड एक स्थित सूने मकान से तीन तौला सोना, 25 हजार नकद आदि चोरी।
– 29 मई को पीलीबंगा के वार्ड 19 स्थित सूने घर से नकदी, जेवर तथा इलेक्ट्रिक उत्पादों पर हाथ साफ।
– 6 जून की रात खुंजा स्थित राप्रावि से पोषाहार व अन्य सामान चोरी।
– 7 जून को जंक्शन के हाऊसिंग बोर्ड स्थित सेवानिवृत्त फौजी के सूने घर से पांच लाख नकद तथा जेवर चोरी।
– 7 जून को जंक्शन धानमंडी से गेहूं के 40 थैले चोरी।
– 7 जून को रावतसर के वार्ड 6 स्थित सूने घर से सोने-चांदी के आभूषण चोरी।
– 8 जून को टाउन के वार्ड 21 स्थित घर से तीन तोला सोने के जेवर, तीन किलोग्राम चांदी व तीस हजार रुपए की नकदी चोरी।
– 9 जून को रावतसर के वार्ड 6 स्थित सूने घर से दो एलसीडी, लैपटॉप, दो मोबाइल फोन, 20 हजार की नकदी आदि चोरी।
– 10 जून को नोहर के ओसवाल मोहल्ला स्थित मनोज शर्मा के घर से डेढ़ लाख की नकदी, सोने की अंगूठियां आदि चोरी हो गए।
– 10 जून को नोहर के ओसवाल मोहल्ला स्थित सुरेन्द्र कुमार के घर से अज्ञात चोर 22 हजार नकद व आभूषण चुरा ले गए।
– 11 जून को नोहर में अरड़की बस स्टैंड के पास स्थित घर से हजारों की नकदी तथा आभूषण चोरी।
बढऩी चाहिए गश्त
चोरी की बढ़ती घटनाएं हर किसी के लिए चिंता का विषय है। इस पर लगाम लगाने के लिए पुलिस को अपना सूचना तंत्र व गश्त व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत है। जिले में गश्त में लगे होमगार्ड जवानों की संख्या कम करना समझ से परे है। यह इस बात का प्रमाण है कि सरकार व उसके सिस्टम की नजर में जनता से जुड़े मामले पहली प्राथमिकता नहीं है। – प्रवीण मेहन, जिलाध्यक्ष आरटीआई जागृति मंच।

ट्रेंडिंग वीडियो