scriptPlace fixed for construction of food laboratory in Hanumangarh | हनुमानगढ़ फूड लैबोरेट्री निर्माण को जगह तय, भवन निर्माण स्वीकृति का इंतजार | Patrika News

हनुमानगढ़ फूड लैबोरेट्री निर्माण को जगह तय, भवन निर्माण स्वीकृति का इंतजार

हनुमानगढ़. खाद्य एवं पेय पदार्थों की जांच वास्ते बीते साल के आखिरी महीने में स्वीकृत की गई फूड लैबोरेट्री के संचालन में अभी कई महीने का समय और लगेगा। भवन निर्माण को लेकर चिकित्सा निदेशालय अंतिम स्वीकृति देगा।

हनुमानगढ़

Published: April 11, 2022 10:20:23 am

हनुमानगढ़ फूड लैबोरेट्री निर्माण को जगह तय, भवन निर्माण स्वीकृति का इंतजार
- स्वास्थ्य भवन परिसर में लैब का निर्माण प्रस्तावित
- चिकित्सा निदेशालय से भवन निर्माण स्वीकृति की प्रतीक्षा, राज्य स्तर से ही जारी होंगे टैंडर
हनुमानगढ़. खाद्य एवं पेय पदार्थों की जांच वास्ते बीते साल के आखिरी महीने में स्वीकृत की गई फूड लैबोरेट्री के संचालन में अभी कई महीने का समय और लगेगा। हालांकि लैब निर्माण को लेकर जगह तय की जा चुकी है। मगर वहां भवन निर्माण को लेकर चिकित्सा निदेशालय ही अंतिम स्वीकृति देगा। इसके बाद मुख्यालय स्तर पर ही भवन निर्माण के लिए टैंडर प्रक्रिया होगी। ऐसे में तय है कि जिला स्तर पर फूड लैबोरेट्री का सुचारू संचालन अगले बरस तक ही हो सकेगा। गौरतलब है कि पिछले बरस दिसम्बर में हनुमानगढ़ सहित 15 जिलों में खाद्य प्रयोगशाला मंजूर की गई थी।
इसके बाद चिकित्सा निदेशालय ने सीएमएचओ से फूड लैब बनाने को लेकर तकमीना तैयार कर भिजवाने का आदेश दिया था। नवीन फूड लैब के निर्माण के लिए लगभग 4000 वर्ग फीट क्षेत्र में भवन निर्माण का तकमीना तैयार करवाने का पत्र भिजवाया गया था। इसके आधार पर सीएमएचओ हनुमानगढ़ ने दिसम्बर में ही जंक्शन में स्वास्थ्य भवन परिसर फूड लैबोरेट्री निर्माण प्रस्तावित कर तकमीना भिजवा दिया था।
लैबोरेट्री बेहद जरूरी
जिले में खाद्य एवं पेय पदार्थों के सैंपल की बात करें तो औसतन डेढ़-दो सौ सैंपल हर बरस एकत्र किए जाते रहे हैं। हालांकि इस साल सैंपल संग्रहण की गति तेज रही है। जनवरी से अब तक ढाई सौ से अधिक सैंपल एकत्रित किए जा चुके हैं। इसका मतलब है कि सैंपल संग्रहण के बाद उसको जांच के लिए बीकानेर लेकर जाना पड़ता है। जितने ज्यादा सैंपल, उतने ज्यादा बीकानेर के चक्कर। इसमें समय के साथ सरकारी धन भी खर्च होता है। जिला स्तर पर लैबोरेट्री बनने के बाद नमूनों की जांच शीघ्रता से हो सकेगी। जल्दी रिपोर्ट आएगी तो मिलावटखोरों पर जल्दी एक्शन हो सकेगा। साथ ही सरकारी धन व समय की भी बचत हो सकेगी।
एक संकट यह भी
जानकारों की माने तो फूड लैबोरेट्री संचालन में विशेषज्ञों की कमी आड़े आएगी। फूड लैब तकनीशियन की फिलहाल तो चिकित्सा विभाग में बहुत कमी है। पहले से संचालित लैबोरेट्री में ही पर्याप्त स्टाफ नहीं है। अब एक साथ 15 लैबोरेट्री के लिए स्टाफ जुटाना टेढ़ी खीर साबित होगा। सरकारी भर्ती प्रक्रिया अपनाई गई तो लम्बा समय लग सकता है। तब तक शायद संविदा से काम चलाया जाए।
सब एक जगह संचालित
फूड लैबोरेट्री का निर्माण जंक्शन में स्वास्थ्य भवन परिसर में होने के बाद वहां कई कार्यालय हो जाएंगे। स्वास्थ्य भवन में सीएमएचओ कार्यालय पहले से संचालित है। उसी परिसर में औषधि नियंत्रक अधिकारी कार्यालय एवं जिला औषधि भंडार चल रहा है। वहां जल्दी ही बीसीएमओ कार्यालय भवन बन जाएगा। फूड लैबोरेट्री भवन भी वहीं बनने की संभावना है। इस तरह चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित सभी कार्यालय एक ही परिसर में चल सकेंगे।
मुख्यालय स्तर पर निर्णय
फूड लैब निर्माण को लेकर तकमीना तैयार करवा कर मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। अब मुख्यालय स्तर पर जल्दी ही भवन निर्माण की स्वीकृति, टैंडर आदि प्रक्रिया सम्पन्न होगी। - डॉ. नवनीत शर्मा, सीएमएचओ।
हनुमानगढ़ फूड लैबोरेट्री निर्माण को जगह तय, भवन निर्माण स्वीकृति का इंतजार
हनुमानगढ़ फूड लैबोरेट्री निर्माण को जगह तय, भवन निर्माण स्वीकृति का इंतजार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Amarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशवाराणसी कोर्ट में का फैसला: अजय मिश्रा कोर्ट कमिश्नर पद से हटे, सर्वे रिपोर्ट पर सुनवाई 19 मई को, SC ने ज्ञानवापी पर हस्तक्षेप से किया इंकारCBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान - 'CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प'Rajya Sabha polls: कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेदकोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिConsumer Court का फैसला : पार्किंग के सात रुपए वसूले थे अवैध, अब निगम और ठेकेदार भुगतेंगे 8-8 हजारAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी ED
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.