scriptplantation | बच्चों को थमाई बीज लगी पैन्सिलें, ताकि बाल-गोपाल भी कर सकें पौधारोपण | Patrika News

बच्चों को थमाई बीज लगी पैन्सिलें, ताकि बाल-गोपाल भी कर सकें पौधारोपण

- पर्यावरण संरक्षण के लिए रोटरी क्लब की अनूठी पहल
- रोटरी क्लब ने तैयार करवाई बीज लगी पचास हजार पैन्सिलें
- बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागृत करने की चलाई मुहिम

हनुमानगढ़

Published: December 07, 2021 06:36:35 pm

मनोज कुमार गोयल
हनुमानगढ़. पर्यावरण संरक्षण को लेकर चिंता तो हर कोई जाहिर करता है लेकिन चिंतन करके सकारात्मक कार्य बहुत कम होता है लेकिन सामाजिक संगठन रोटरी क्लब ने इस दिशा में एक अनूठी पहल की है। रोटरी क्लब ने बाल-गोपालों (बच्चों) को पर्यावरण संरक्षण और पौधारोपण की मुहिम से जोडऩे के लिए रोटरी वृक्ष मित्र अभियान आरंभ किया है। इसके तहत पौधे लगाने की बजाए बच्चों को पढ़ाई के साथ पर्यावरण संरक्षण से जोडऩे का अभियान शुरू किया है।
बच्चों को थमाई बीज लगी पैन्सिलें, ताकि बाल-गोपाल भी कर सकें पौधारोपण
बच्चों को थमाई बीज लगी पैन्सिलें, ताकि बाल-गोपाल भी कर सकें पौधारोपण

रोटरी क्लब ने विशेष पैन्सिलें तैयार की हैं, जिनके पिछले हिस्से में पौधे के बीज डाले गए हैं। बच्चा पढ़ाई के दौरान पहले पैन्सिल इस्तेमाल करेगा। पैन्सिल खत्म होने के बाद वह बीज को अपने घर अथवा किसी पार्क में रोपेगा, ताकि वह पौधा बन सके। रोटरी क्लब ने यह कार्य आरंभ कर दिया है, इसके तहत स्कूलों में बच्चों को पैन्सिलें वितरित करके पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि बच्चों के माध्यम से उनके परिजन भी पौधारोपण की ओर अग्रसर हो सकें।

स्कूल-स्कूल जा कर रहे हैं वितरण
रोटरी क्लब के डिस्ट्रीक- ३०९० ने प्रथम चरण में पचास हजार पैन्सिलें तैयार करवाई हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसे डिस्ट्रीक-3090 की पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की 84 शाखाओं में वितरित किया गया है। इसी कड़ी में हनुमानगढ सैन्ट्रल शाखा को १२२० पैन्सिलें मिली हैं। क्लब के सदस्य इन्हें पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को विद्यालयों में जा कर वितरित कर रहे हैं। इस दौरान क्लब के सदस्य ग्लोबल वार्मिंग के नुकसान और पर्यावरण संरक्षण के लाभ भी आसान तरीके से बच्चों को समझा रहे हैं।
सोमवार को जंक्शन के सैकेट्र हार्ट पब्लिक स्कूल में पैन्सिलें वितरित की गई। इस दौरान रोटरी क्लब का पर्यावरण के महत्व को बताने वाला फोल्डर भी बच्चों को दिया गया। इस अवसर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष कमल जैन, सचिव बलजिन्द्र सिंह, कोषाध्यक्ष अश्वनी गर्ग 'आशुÓ, सदस्य हेमन्त गोयल, सुरेश गुप्ता जेके, रमेश गर्ग, जेपी गर्ग, सुरेन्द्र सैनी आदि मौजूद रहे। प्रिंसीपल नीना वर्मा ने आभार जताया।

एक साल बाद सेल्फी भिजवाने पर मिलेगा उपहार
रोटरी क्लब ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की मुहिम से जोडऩे के लिए सेल्फी विद् पौधा कार्यक्रम भी शुरू किया है। इसके तहत पैन्सिल के पीछे लगे बीज को गमले में लगाने के एक वर्ष बाद बच्चा गमले के साथ अपनी सेल्फी ङ्क्षखच कररोटरी क्लब के बताए हुए नम्बरों पर पे्रषित करेगा तो उसे उपहार भी मिलेगा।

कागज की लुगदी से बनी है पैन्सिल
खास बात यह है कि पैन्सिल लकड़ी की नहीं बनी हुई है। यह कागज की लुगदी की बनी हुई है। इसके पिछले हिस्से में बीज लगा हुआ है। पैन्सिल खत्म होने पर बच्चा बीज को घर पर गमले अथवा आसपास के गार्डन में लगा सकेगा। यह बीज कैसे लगाना है, यह तरीका भी बच्चों को बताया जाता है।

बच्चों को पर्यावरण संरक्षण से जोडऩा हमारा उद्देश्य
- हमारा उद्देश्य भावी पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण की मुहिम से जोडऩा है। इसके लिए पैन्सिल के माध्यम से बीज बच्चों और उनके परिजनों तक पहुंचाए जा रहे हैं। स्कूलों में यह पैन्सिलें वितरण की जा रही है। प्रथम चरण में पचास हजार पैन्सिलें तैयार करवाई गई हैं। अभियान की सफलता के बाद पैन्सिलों को लाखों की मात्रा में तैयार करवाएंगे। - कमल जैन, अध्यक्ष, रोटरी क्लब, हनुमानगढ़ सैन्ट्रल।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.