script

इंदिरागांधी नहर में केमिकल युक्त पानी पर गर्मा रही राजनीति,शुद्ध नहरी पानी के लिए ट्वीटर पर हैशटैग ट्रेंड

locationहनुमानगढ़Published: Jun 12, 2021 08:51:33 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर में प्रवाहित प्रदूषित पानी मामले में सोशल मीडिया के साथ ही सियासी गलियारे में भी गर्माहट आ गई है। नहर में प्रवाहित पानी कितना प्रदूषित है, यह तो जयपुर लैब की रिपोर्ट ही बताएगी। इस बीच विभिन्न संगठनों के लोग अपने-अपने तरीके से विरोध दर्ज करवा रहे हैं।
 

इंदिरागांधी नहर में केमिकल युक्त पानी पर गर्मा रही राजनीति,शुद्ध नहरी पानी के लिए ट्वीटर पर हैशटैग ट्रेंड

इंदिरागांधी नहर में केमिकल युक्त पानी पर गर्मा रही राजनीति,शुद्ध नहरी पानी के लिए ट्वीटर पर हैशटैग ट्रेंड

इंदिरागांधी नहर में केमिकल युक्त पानी पर गर्मा रही राजनीति,शुद्ध नहरी पानी के लिए ट्वीटर पर हैशटैग ट्रेंड
-इंदिरागांधी नहर में प्रदूषित पानी आने का नहीं थम रहा सिलसिला
हनुमानगढ़. इंदिरागांधी नहर में प्रवाहित प्रदूषित पानी मामले में सोशल मीडिया के साथ ही सियासी गलियारे में भी गर्माहट आ गई है। नहर में प्रवाहित पानी कितना प्रदूषित है, यह तो जयपुर लैब की रिपोर्ट ही बताएगी। इस बीच विभिन्न संगठनों के लोग अपने-अपने तरीके से विरोध दर्ज करवा रहे हैं। मरुसेना संगठन ने ट्वीटर पर हैशटैग ट्रेंड करके नींद में सोए जिम्मेदारों को जगाने का प्रयास किया है। प्रदेश भाजपा के मुखिया डॉ. सतीश पूनियां ने सीएम गहलोत को पत्र लिखकर प्रदूषित पानी की आवक को रोकने की मांग की है। पश्चिमी राजस्थान की जीवन रेखा इंदिरागांधी नहर में पंजाब की फैक्ट्रियों से आ रहे दूषित पानी के खिलाफ देश भर में मरुसेना संगठन की टीम की ओर से ट्वीटर के जरिए हैशटैग ट्रेंड करवाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को डिजिटल ज्ञापन भेजा गया। मरुसेना अध्यक्ष जयंत मूंड ने बताया कि मरुप्रदेश की नहरों के काले दूषित पानी में फैक्ट्रियों का अपशिष्ट होने से कीटाणु,केमिकल्स आते हैं। सिंचाई के साथ शेखावाटी व मारवाड़ में इसी नहरी पानी का प्रयोग पीने के लिए भी काम आ रहा है। इस पानी के पीने से लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसको लेकर लगातार कई वर्षों से आंदोलन भी किया जा रहा है। अब ट्वीटर के जरिए आंदोलन किया गया व ईमेल जरिए ज्ञापन भी भेजे गए है। रालोपा नेता केवल काकड़ ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर से मरुप्रदेश के नौ जिलों में पेयजल के लिए पानी की आपूर्ति की जाती है। यहां के वाशिंदे पेयजल पानी में जहर पी रहे हैं। उन्होंने बताया कि ट्वीटर पर एक यूजर ने लिखा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में याचिका के बाद पंजाब सरकार पर 50 करोड़ का जुर्माना व फैक्ट्री संचालकों को निर्देश भी दिए गए लेकिन अभी फिर काला केमिकल युक्त पानी नहरों में आ रहा है। राजस्थान व पंजाब में कांग्रेस सरकार होने के बावजूद इस गंभीर मुद्दे पर सरकारों का ध्यान नहीं है।
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
हनुमानगढ़. पंजाब से इंदिरा गांधी नहर परियोजना में आ रहे दूषित जहरीले पानी से राज्य के लगभग 10 जिलों में उत्प न स्थिति के संबंध में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है। डॉ. पूनियां ने गहलोत को पत्र में लिखा कि पंजाब स्थित हरिके बैराज से पिछले कुछ समय से काला दूषित जहरीला पानी छोड़ा जा रहा है। इस पानी मेंं अब जहर फैलता जा रहा है। पीना तो दूर ऐसे जहरीले पानी से सिंचाई तक जानलेवा साबित हो रही है। वर्तमान समय में कोरोना वैश्विक महामारी से आमजन त्रस्त है और अब इंदिरा गांधी नहर परियोजना का दूषित हो रहा जल इन दस जिलों के लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। यदि समय रहते इसका पुख्ता हल नहीं निकाला गया तो यह आने वाले समय में एक विकराल रूप धारण करके कैंसर जैसी महामारी पैदा कर सकता है। डॉ. पूनियां ने गहलोत सरकार से आग्रह किया कि लोक महत्व के इस विषय पर स्वत: संज्ञान लेते हुए पंजाब सरकार से वार्ता कर समस्या का समाधान करवाएं। जिससे इन दस जिलों के लगभग दो करोड़ लोगों को इस गर्मी के मौसम में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके।
यहां सुधार की कह रहे बात
इंदिरागांधी नहर में प्रवाहित हो रहे केमिकल युक्त पानी का मामला जहां प्रदेश में गूंज रहा है। वहीं जल संसाधन विभाग के अधिकारी पानी की गुणवत्ता में लगातार सुधार होने की बात कह रहे हैं। जल संसाधन उत्तर संभाग कार्यालय हनुमानगढ़ के एक्सईएन लखपत राय मेहरड़ा ने बताया कि पानी की गुणवत्ता में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। जल्द स्वच्छ पानी की आवक होने की उम्मीद है।

ट्रेंडिंग वीडियो