एकल सब्जी मंडी में सड़कों व विद्युतिकरण के बजट के लिए मार्च में भेजेंगे प्रस्ताव

हनुमानगढ़. शहरी क्षेत्र में एकल सब्जी मंडी में सड़क व विद्युतिकरण कार्य 2021 में होगा। इससे साफ है कि इस योजना को सिरे चढऩे में काफी वक्त लगेगा।

By: adrish khan

Published: 06 Dec 2020, 11:42 AM IST


- अभी लगेगा वक्त, 2021 में एकल सब्जी मंडी में होगा सड़कों का निर्माण

हनुमानगढ़. शहरी क्षेत्र में एकल सब्जी मंडी में सड़क व विद्युतिकरण कार्य 2021 में होगा। इससे साफ है कि इस योजना को सिरे चढऩे में काफी वक्त लगेगा। फिलहाल मंडी समिति की ओर से बीस बीघा भूमि पर चार दीवारी का निर्माण किया जा रहा है। मार्च 2021 में सड़कों के निर्माण के बजट के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। वहीं कोविड-19 के कारण वित्त विभाग की माली हालत के कारण राज्य सरकार आसानी से बजट की स्वीकृति नहीं देगी। इस संबंध में सभी विभागों को आदेश जारी कर सूचना भी दी गई थी। नवां-अबोहर बाइपास पर प्रस्तावित एकल सब्जी मंडी में सड़क निर्माण का प्रस्ताव पारित होने के बाद ही आगामी प्रक्रिया होगी। जानकारी के अनुसार नवां बाइपास पर मंडी समिति की ओर से 20 बीघा भूमि पर एकल सब्जी मंडी योजना के अंतर्गत चारदीवारी का निर्माण किया जा रहा है। इस मार्ग पर स्थित चक दो एनडब्ल्यूएन में बीस बीघा यानि की 60500 वर्ग गज पचास प्रतिशत आरक्षित दर व अरबन असेसमेंट पर नगर परिषद ने आवंटन किया था। वर्तमान में एक करोड़ की लागत से चार दीवारी निर्माणाधीन है। द्वितीय चरण में सड़क के बजट की स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भेजा जाएगा। इसके पश्चात छोटे व बड़े व्यापारियों को 154 दुकानों का आवंटन किया जाएगा। गौरतलब है कि टाउन व जंक्शन के सब्जी मंडी के व्यापारी कई वर्षों से एकल सब्जी मंडी की मांग कर रहे हैं। व्यापारियों की मांग के चलते नगर परिषद के पूर्व बोर्ड की ओर से भूमि का आवंटन किया गया था।

यह मिलेगा फायदा
जंक्शन की सब्जी मंडी के पास सुबह से लेकर शाम तक यातायात की भारी समस्या रहती है। सुबह के वक्त भारी वाहनों की आवाजाही के कारण जाम की स्थिति रहने के कारण शहर के नागरिकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह टाउन के भारत माता चौक स्थित सब्जी मंडी स्थापित हुए 35 वर्ष बीत चुके हैं। लेकिन विकास व चारदीवारी नहीं होने के कारण अक्सर निराश्रित पशुओं का झुंड रहने से हादसे की आशंका बनी रहती है। अबोहर- नवां बाइपास पर एकल सब्जी मंडी होने से भारी वाहनों का प्रवेश शहर में नहीं होने से यातायात का भार कम होगा और एक ही जगह पर सभी व्यापारियों के प्रतिष्ठान होने से सहुलियत मिलेगी।

मार्च में भेजेंगे प्रस्ताव
नवां बाइपास पर एकल सब्जी मंडी की जगह पर सड़कों का निर्माण व विद्युतिकरण के लिए मार्च में बजट की स्वीकृति के लिए फाइल जयपुर भेजी जाएगी।
सीएल वर्मा, सचिव, मंडी समिति
***************

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned